ENG | HINDI

सिर्फ 50 रूपए लगाकर भी आप कमा सकते हैं लाखों रुपए ! जानिये कैसे?

शेयर बाज़ार में इन्वेस्टमेंट

शेयर बाज़ार में इन्वेस्टमेंट – विश्वास करना मुश्किल है कि 50 रूपए इनवेस्ट करके आप लाखों रूपए कैसे कमा सकते हैं!

लेकिन शेयर बाज़ार में इन्वेस्टमेंट करना  भी मुश्किल नहीं है. बस आपको थोड़ा रिस्क लेना पड़ेगा. अब रिस्क कहां नहीं है. फिर शेयर बाज़ार में इन्वेस्टमेंट करने के रिस्क से क्यों डरना. यह सच है कि कई लोगों के पैसे शेयर मार्केट में डूब भी जाते हैं लेकिन यह तब होता है जब हम बिना सोचे समझे पैसा इन्वेस्ट करते हैं.

शेयर बाज़ार में इन्वेस्टमेंट के आपकों ढ़ेरों विकल्प मिलते हैं.

ऐसी कई कंपनियां हैं जिनके शेयर आपको 50 से 500 रूपए में भी मिल जाती हैं.

अगर आपका बजट छोटा है फिर भी आप इन कंपनियों के शेयर आसानी से खरीद सकते हैं. अगर आप थोड़ा सा स्टडी करेंगे तो आपको पता चल जाएगा कि कौन सी कंपनी आगे चलकर अच्छा प्रदर्शन करेगी. ऐसी कई कंपनियां शेयर मार्केट में मौजूद होती हैं जिनका अभी तो शोयरों के दाम काफी कम होते हैं लेकिन आगे चलकर उनमे काफी ईजाफा होता है.

उदाहरण के लिए 2010 में सिम्फनी कंपनी के एक शेयर का दाम मात्र 42 रूपए था जो 2016 आते-आते 2143 रूपए हो गया. यानी अगर 2010 में आप 10 हजार लगाकर कंपनी के 238 शेयर खरीदे होते तो आज आप 50 लाख के मालिक हो जाते.

आप इन्फोसिस कंपनी का ही उदाहरण देख लें. इस कंपनी का 1993 में शेयर का दाम 145 रूपए था. तब जिसने 10000 के भी शेयर खरदे होंगे आज उसका दाम दो करोड़ से अधिक होगा.

शेयर में पैसा लगाने से पूर्व ये याद रखें कि उतना ही पैसा लगाये जितना आपका बजट अनुमति देता हो. ज्यादा की लालच में न पड़ें. पैसा लगाने से पहले एक्सपर्ट की राय लें और यह अच्ठी तरह समझ लें की बढ़िया रिटर्न के लिए कितने समय तक पैसा बाजार में लगाकर रखना है और शेयर्स को बेचने का सही समय कब होता है.

इस तरह से शेयर बाज़ार में इन्वेस्टमेंट आपको लाखों करोड़ों का फायदा दे सकता है – जब छोटी रकम लगाते हैं तो आपको पैसे डूबने का डर भी नहीं रहेगा.

Don't Miss! random posts ..