ENG | HINDI

बिना सोना खरीदे इस तरह कर सकते हैं गोल्ड में इनवेस्ट

गोल्ड में इनवेस्ट

गोल्ड में इनवेस्ट – महिलाओं के लिए उनके सोने के गहने उनकी सारी पूंजी होते हैं। यही उनका गहना हैं और यही उनका निवेश भी है।

सोने को बेचने पर उससे पैसे तो मिलते हैं लेकिन उसे पिघलाने और काटने के चक्‍कर में कीमत कम मिलती है।

ऐसे में अगर आप सोना बेचना नहीं चाहते या अपने सोने के गहनों को कहीं इनवेस्‍ट करना चाहते हैं तो आप इन चार तरीकों से अपने सोने को निवेश कर सकते हैं।

इन तरीकों से कर सकते है गोल्ड में इनवेस्ट –

1 – गोल्‍ड लोन

अगर आपको पैसों की जरूरत है और आप अपने सोने के गहने बेचना नहीं चाहते हैं तो आप बैंक में उन्‍हें गिरवी रख सकते हैं। ऐसे कई बैंक हैं जो सोने को गिरवी रखकर पैसा मुहैया करवाते हैं। इससे आपको पैसा भी मिल जाएगा और आपका सोना भी सु‍रक्षित रहेगा।

2 – गोल्‍ड बॉन्‍ड

कई लोग इसलिए भी सोना खरीदते हैं क्‍योंकि उन्‍हें लगता है कि आने वाले पांच सालों में सोने के दाम बढ़ जाएंगें और तब वो उसे बेचकर अच्‍छा मुनाफा कमा सकते हैं लेकिन घर में पड़े सोने के चोरी होने का डर भी रहता है। ऐसे में सरकार ने गोल्‍ड बॉन्‍ड निकाला है जिसके तहत आपको गोल्‍ड की जगह बॉन्‍ड खरीदना है। बैंक जाकर आप जितना चाहे सोने का बॉन्‍ड खरीद सकते हैं। आपके खाते में सरकार आपके पैसों द्वारा खरीदा गया सोना रखती है।

3 – गोल्‍ड एक्‍सचेंज ट्रेडेड फंड्स

डीमैट खाते के ज़रिए आप बिना सोना खरीदे ही सोने के बढ़ते दामों से मुनाफा कमा सकते हैं। इससे किसी भी दिन सोना खरीदा और बेचा जा सकता है। सोना खरीदने के बाद जैसे ही उसके भाव बढ़े आप उसे बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं।

4 – गोल्‍ड फंड्स

गोल्‍ड फंड्स में खरीदे गए सोने को बेचने का एक निर्धारित समय होता है। जैसे कि पांच साल तक हर महीने की पहली तारीख को आपने अपने डीमैट अकाउंट में पाच हज़ार रुपए का सोना खरीदा और पांच साल बाद उसे उस समय चल रहे सोने के भाव में बेच दिया। इससे आपको सोना खरीदकर घर पर नहीं रखना पड़ेगा और आपको सोने के बढ़े भाव से मुनाफा भी होगा।

इन चार तरीकों से आप बिना गोल्‍ड खरीदे ही सोने में निवेश कर मुनाफा कमा सकते हैं।