ENG | HINDI

सर्विस सेंटर में फोन देने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

फोन को सर्विस सेंटर में देने से पहले – कई बार फोन खराब होने पर सर्विस सेंटर उसे ठीक करवाने ले जाना पड़ता है।

सभी स्‍मार्टफोंस हजारों कंपोनेंट्स से मिलकर बनता है और इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि आपका फोन कभी खराब नहीं होगा।

अगर आप ऐसा सोचते हैं तो इसका खामियाज़ा भी आपको ही भुगतना पड़ेगा। आपके फोन में आपकी बहुत सारी पर्सनल डिटेल्‍स होती हैं जो अगर किसी गलत हाथों में लग जाएं तो आपको ही नुकसान हो सकता है।

हम सभी कभी ना कभी अपने फोन को लेकर सर्विस सेंटर जरूर जाते हैं और अगर आप भी ऐसा करते हैं तो एक बात जरूर जान लें कि फोन को सर्विस सेंटर में देने से पहले आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है।

फोन को सर्विस सेंटर में देने से पहले –

सिम और मैमोरी कार्ड

जब भी फोन सर्विस सेंटर में दें तो उसमें से मैमोरी और सिम कार्ड निकालना ना भूलें। इसमें आपका खूब सारा पर्सनल डाटा होता है और कोई इसका गलत इस्‍तेमाल कर सकता है।

ऑथराइज़ सेंटर पर ही जाएं

अगर आपका फोन वॉरंटी में है तो कोशिश करें कि आप उसे किसी ऑथराइज़ सर्विस सेंटर में ही दिखाएं। अगर फोन वॉरंटी से बाहर है तो भी ऑथराइज़ सर्विस सेंटर जाना ही बेहतर होगा।

फोन में क्‍या प्रॉब्‍लम है

आपके फोन में जो भी प्रॉब्‍लम्‍स हैं उनकी एक लिस्‍ट तैयार कर लें। फोन में ऐसी कई छोटी-छोटी चीज़ें होती हैं जिनमें प्रॉब्‍लम होने पर आप नज़रअंदाज़ कर देते हैं। अगर आप फोन को सर्विस सेंटर लेकर जा ही रहे हैं तो उसमें जो भी प्रॉब्‍लम है उस सबकी लिस्‍ट बना लें।

डाटा का बैकअप लें

सर्विस सेंटर में फोन देने से पहले आपको सबसे ज्‍यादा अपने फोन के डाटा का ख्‍याल रखना चाहिए। फोन में मौजूद गाने और वीडियोज़ और फोटोज़ को कंप्‍यूटर या मैमोरी कार्ड में सेव कर लें। फोटोज़ को गूगल फोटो की बजाय कंप्‍यूटर में रखना ज्‍यादा सेफ होता है।

फोन का डाटा

सर्विस सेंटर में फोन को ले जाने से बेहतर होगा कि आप अपने फोन के डाटा को अच्‍छे से जांच लें। अपने डाटा का बैकअप लें और किन डाटा का बैकअप लेने की जरूरत नहीं है।

खराबी की वजह पूछें

सर्विस सेंटर में फोन जमा करने के समय आप पूरी समस्‍या को विस्‍तार से बताते हैं। इतना ही नहीं कोशिश यह भी करें कि आपका फोन जल्‍द से जल्‍द वापिस मिल जाए क्‍योंकि जितना दिन फोन सर्विस सेंटर में रहेगा स्‍क्रैच लगने और गंदा होने का खतरा उतना बढ़ जाएगा।

अब अगर आप अगली बार अपने मोबाइल फोन को लेकर सर्विस सेंटर जाएं तो इन सब बातों का ध्‍यान रखें वरना खामियाज़ा आपको ही भुगतना पड़ सकता है।

फोन को सर्विस सेंटर में देने से पहले ये काम कर ले – इसके अलावा कई बार कुछ लोग पैसे बचाने के चक्‍कर में बाहर लोकल दुकानों पर से ही अपना फोन ठीक करवाने के लिए दे देते हैं। आपको बता दें कि ये लोकल मैकेनिक आपके फोन की ओरिजनल चीज़ों को निकालकर उन्‍हें डुप्‍लीकेट चीज़ों से बदल सकते हैं। इस वजह से बाद में चलकर आपके फोन में परेशानी आएगी और आपको बार-बार अपना फोन ठीक करवाने के लिए ले जाना पड़ेगा। इससे तो बेहतर होगा कि आप किसी ऑथराइज़ सर्विस सेंटर पर ही अपना फोन लेकर जाएं।

Don't Miss! random posts ..