ENG | HINDI

ये हैं वो 5 काम जिनके जरिए कम पढ़े लिखे लोग भी कर सकते हैं मोटी कमाई !

कम पढ़े लिखे लोग

कम पढ़े लिखे लोग  – हमारे जीवन में पढ़ाई-लिखाई की काफी अहमियत होती है. कहते हैं कि जो जितना ज्यादा पढ़ा लिखा होगा वो अपने जीवन में उतनी ही ज्यादा तरक्की करेगा.

हालांकि हमारे देश में आज भी अधिकांश लोग ऐसे हैं जिन्हें किसी ना किसी वजह से अपनी पढ़ाई को बीच में ही छोड़ना पडा. कम पढ़े लिखे लोग होने की वजह से ऐसे लोगों को ना तो अच्छी नौकरी मिलती है और ना ही अच्छी तनख्वाह.

अगर आप भी कम पढ़े लिखे लोग की श्रेणी में शामिल हैं या आपको 10वीं-12वीं के आगे पढ़ने का मौका ही नहीं मिला तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं 5 ऐसे वोकेशनल कोर्सेस के बारे में, जिन्हें करने के बाद आप आसानी मोटी कमाई कर सकते हैं.

कम पढ़े लिखे लोग –

1- फैशन डिजाइनिंग

अगर आपने बारहवीं तक पढ़ाई की है तो आप फैशन डिजाइनिंग में डिग्री कोर्स कर सकते हैं. इसके अलावा आप छह महीने से लेकर एक साल तक का शॉर्ट टर्म कोर्स करके इसमें अपना सुनहरा भविष्य बना सकते हैं. हालांकि अगर आप 10वीं पास हैं तो अपैरल पैटर्न मेकिंग का कोर्स भी कर सकते हैं.

2- हेयर स्टाइल

सिर्फ मनोरंजन की दुनिया से जुड़े सितारे ही नहीं बल्कि आम लोग भी इस बदलते दौर में अलग-अलग तरह के हेयर स्टाइल कैरी करना पसंद करते हैं. इस क्षेत्र में करियर की अपार संभावनाएं हैं. इसलिए अगर आप कम पढ़े-लिखे हैं तो फिर इस क्षेत्र से जुड़कर अच्छी कमाई कर सकते हैं. 10वीं और 12वीं के बाद यह कोर्स किया जा सकता है.

3- सौंदर्य का क्षेत्र

सिर्फ लड़कियां ही सौंदर्य के क्षेत्र में आगे नहीं बढ़ रही हैं बल्कि लड़के भी इस क्षेत्र में अपना करियर बना रहे हैं. अगर आप 10वीं या 12वीं पास हैं तो ब्यूटी कल्चर से जुड़े वोकेशनल कोर्स करके मोटी कमाई के साथ-साथ सौंदर्य के क्षेत्र में अपनी रचनात्मकता को नई ऊंचाइयों तक ले जा सकते हैं.

4- पर्यटन

हॉस्पिटैलिटी सेक्टर की वजह से पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार के कई सुनहरे अवसर खुल गए हैं. अगर आप कम पढ़े-लिखे हैं तो तीन या छह महीने का ट्रैवल एंड टिकटिंग का कोर्स करके अपने करियर की गाड़ी को सही दिशा में आगे बढ़ा सकते हैं. आप होटल्स, एयरलाइंस कंपनी, ट्रैवल एजेंसी , ग्राउंड स्टाफ, टिकटिंग स्टाफ के रूप में जॉब कर सकते हैं.

5- रिपेयरिंग

अगर आप 8वीं या 10वीं तक पढ़े हैं तो फिर आप इलेक्ट्रानिक गैजेट्स रिपेयरिंग का कोर्स करके अपना खुद का सर्विस सेंटर खोल सकते हैं. आप रेडियो एंड टेलीविजन कंपोनेंट, रिपेयर ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स, रिपेयरिंग एंड मेंटेनेंस ऑफ मोबाइल फोन जैसे वोकेशनल कोर्स कर सकते हैं. ये कोर्स एक वर्ष, छह माह या दो सप्ताह के होते हैं.

ये है जॉब जो कम पढ़े लिखे लोग  कर सकते है –  इन पांच कामों के लिए कम खर्च में वोकेशनल कोर्स करने के बाद आप आसानी से इन क्षेत्रों में नौकरी पाकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

Don't Miss! random posts ..