ENG | HINDI

फ्री में हीरे चाहिए तो इस देश में जाकर कीजिये खुदाई !

फ्री में हीरे

फ्री में हीरे – कभी रास्ते पर चलते हुए अगर आपको सौ रुपए का नोट भी मिल जाता है तो आप बहुत खुश हो जाते हैं, तो ज़रा सोचिए अगर कभी आपको राह चलते आपको अगर फ्री में हीरे मिल जाए तो?

शायद आप खुद को दुनिया का सबसे खुशनसीब इंसान समझेंगे और भगवान को बार-बार शुक्रिया अदा करेंगे.

हीरा बहुत ही कीमती होता है और आम नौकरीपेशा इंसान तो इसे खरीदने की सोच भी नहीं सकता, मगर एक जगह ऐसी भी है जहां की मिट्टी में ही हीरे दफन हैं और सबसे ज़्यादा हैरानी की बात तो ये है कि यहां जिसे हीरा मिल जाता है, वही हीरे का मालिक बन जाता है.

है न अजीब लेकिन मज़ेदार.

चलिए आपको बताते हैं कहां फ्री में हीरे ढूंढने की मिलती है आजादी.

अमेरिका के अरकांसास स्टेट में लोगों को हीरे इक्कठे करने का सुनहरा मौका मिलता है.

फ्री में हीरे

उस हीरे की खादान में कोई भी आम इंसान जा सकता है. अरकांसास नेशनल पार्क में मौजूद ये खदान एक खेत की तरह दिखाई देती है. कहते हैं हीरे की परख जौहरी को ही होती है और इन्हें खोजना इतना आसान भी नहीं होती, लेकिन एक ऐसी जगह है जहां न केवल आसानी से हीरे ढूंढे जा सकते हैं, बल्कि इनकी पहचान के लिए जौहरी की भी जरूरत नहीं होती. अमरीका के अरकांसास स्टेट में लोगों को हीरा ढूंढ़न का बेहतरीन मौका मिलता है और गजब बात तो ये है कि हीरा जिसे मिलता है वह उसी का हो जाता है, वह भी मुफ्त में. यानी वो इंसान बिना एक रुपए खर्च किए हीरे का मालिक बन बैठता है.

फ्री में हीरे

इस हीरे की खदान में कोई भी आम आदमी जा सकता है. अरकांसास नेशनल पार्क में मौजूद ये खदान एक खेत की तरह दिखई देती है. 37.5 एकड में फैली इस खदान की ऊपरी सतह पर ही लोगों को करोड़ों की कीमत के डायमंड मिल जाते हैं.

कहते हैं यहां सबसे पहले डायमंड 1906 में मिलने शुरू हुए थे. 1906 में जॉन हडलस्टोन नाम के आदमी को इसी जगह दो चमकते हुए क्रिस्टल मिले थे. दोनों क्रिस्टल की जांच करवाई गई तो पता चला कि ये कीमती डायमंड हैं. जिसके बाद इस जगह का नाम द क्रेटर ऑफ डायमंड रखा गया. इसके बाद जॉन ने अपनी 243 एकड जमीन डायमंड कंपनी को ऊंची कीमत में बेच दी, लेकिन 1972 में यह जमीन नेशनल पार्क में आ गई.

फ्री में हीरे

1906 से इस जमीन को डायमंड उत्पादन क्षेत्र बनाने की कोशिशें की जाती रहीं, लेकिन इसे आम लोगों के लिए खोल दिया गया.

एक रिपोर्ट के अनुसार 1972 से अब तक लोगों को यहां 31000 डायमंड मिल चुके हैं. 40 कैरट का हीरा अंकल सैम भी यहीं मिला था. यह अमरीका में मिला अब तक का सबसे बड़ा हीरा है. ये खबर पढ़ने के बात शायद आप भी सोच रहे होंगे कि कम समय में अमीर बनने का ये सुनहरा मौक़ा है.

इस तरह से फ्री में हीरे पाइए – तो फिर देर किस बात कि बिना समय गवाएं निकल पड़िए अमेरिका के इस अनोखे गांव के लिए जहां जाकर आप करोड़पति न सही लखपति तो बन ही जाएंगे. हां, इसके लिए आपको अमेरिका जाने का खर्च उठाना पड़ेगा.