ENG | HINDI

दुनिया के 5 अनमोल हीरे जिन्हें पाने की ख्वाहिश तो राजघराने के राजा भी करते हैं !

दुनिया के 5 अनमोल हीरे

दुनिया के 5 अनमोल हीरे – आम इंसान हो या खास, हर कोई अपने खज़ाने में बेशकीमती हीरे-जवाहरात को रखने की इच्छा रखता है और अगर उन जवाहरात में हीरे जड़े हो तो फिर उसमें चार चांद लग जाता है.

आमतौर पर सोने-चांदी के गहने तो हर किसी के पास होते हैं लेकिन हीरा हर किसी के पास नहीं होता है. कहा जाता है कि रईस लोगों के पास ही बहुमूल्य हीरा होता है, लेकिन कुछ ऐसे भी अनमोल हीरे होते हैं जिन्हें अपने खज़ाने में शामिल करने की ख्वाहिश राजा-महाराजा भी करते हैं.

आइए आज हम आपको दुनिया के ऐसे ही दुनिया के 5 अनमोल हीरे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे पाने की तमन्ना राजा-महाराजा भी करते हैं और ये हीरे जिनके पास होते हैं उनकी शान में चार चांद अपने आप लग जाते हैं.

दुनिया के 5 अनमोल हीरे –

1- लेसोथो डायमंड

दक्षिण अफ्रीका के लेसोथो की पहाड़ियों में पाया जानेवाला लेसोथो डायमंड दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा हीरा है. 910 कैरेट के इस अनमोल हीरे को राजा-महाराजा भी अपने खज़ाने में शामिल करने की ख्वाहिश रखते हैं.

2- कलिनन डायमंड

सन 1905 में साउथ अफ्रीका की खान में मिले 3106 कैरेट के इस हीरे को कलिनन डायमंड कहा जाता है. इस हीरे का नाम हीरे की खान के मालिक सर थॉमस कलिनन के नाम पर रखा गया है. कहा जाता है कि जब यह हीरा ब्रिटेन के राजा को तोहफे में दिया गया था तब इसे दो टुकड़ों में तोड़ दिया गया था. जिसके बाद इनको ग्रेट स्टार ऑफ अफ्रीका और लेसर स्टार अफ्रीका नाम दिया नाम दिया गया.

3- लेसेडी ला रोना डायमंड

साल 2015 में लेसेडी ला रोना नाम का यह हीरा कनाडा की एक खान में काम कर रहे मजदूर को मिला था. इस हीरे का आकार टेनिस बॉल जितना बताया जाता है. इस बहुमूल्य हीरे को ग्रैफ डायमंड्स जूलर ने करीब 53 मिलियन डॉलर यानी 300 करोड़ रुपये में खरीदा है.

4- एक्सेलसियर डायमंड

एक्सेलसियर डायमंड साउथ अफ्रीका की एक खान में खुदाई के दौरान मिला था. बताया जाता है कि 995 कैरेट के इस हीरे को करीब 20 टुकड़ों में तोड़ा गया था. जिसके बाद इसके सबसे बड़े 70 कैरट के टुकड़े को 2.6 मिलियन डॉलर यानी 16 करोड़ रुपये में बेचा गया था. फिलहाल यह बहुमूल्य हीरा एक ब्रेसलेट की शोभा बढ़ा रहा है.

5- स्टार ऑफ सिएरा लियोन डायमंड

स्टार ऑफ सिएरा लियोन डायमंड का नाम साउथ अफ्रीका के सिएरा लियोन के नाम पर रखा गया था. बताया जाता है कि 969 कैरेट का यह हीरा इसी शहर में मिला था. बाद में इस हीरे को करीब 17 टुकड़ों में विभाजित किया गया था. इस हीरे को पाने की ख्वाहिश बड़े-बड़े रईस भी करते हैं.

ये है दुनिया के 5 अनमोल हीरे – ये पांच किस्म के हीरे दुनिया के बहुमूल्य रत्नों में शुमार है जिन्हें पाना आम लोगों के लिए किसी सपने से कम नहीं है और राजघराने के राजा-महाराजा भी इस 5 तरह के हीरों को अपने शाही खजाने की शान बढ़ाने के लिए पाने की ख्वाहिश रखते हैं.

Don't Miss! random posts ..