ENG | HINDI

इस खदान में जिसे हीरा मिलता है वो हिरा उसी का हो जाता है !

हीरे की खदान

हीरे की खदान – अगर आप अपने किसी चहेते को हीरे की कोई ज्वेलरी गिफ्ट करना चाहते हैं पर आपके पास इतने पैसे नहीं हैं कि आप हीरे खरीद सकें तो आप इस हीरे की खदान से जितना चाहें अपने लिए हीरा निकाल सकते हैं.

इस हीरे की खदान में आप जितने हीरे ढ़ूढेंगे वह सब तुम्हारा हो जाएगा.

इस हीरे की खदान में हीरा ढ़ूढ़ने की अनुमति प्राप्त करने के लिए आपको सिर्फ एक मामूली सी फीस चुकानी होगी.

हीरे की खदान –

खुदाई करने की भी जरूरत नहीं

अब आपको इस जगह का पूरा एड्रेस बता देते हैं. अगर आप भारत में रहते हैं तो आपके लिए यह जगह थोड़ी दूर पड़ेगी. यह खदान है अमेरिका के अरकांसास स्टेट के पाइक काउंटी के मरफ्रेसबोरो में. इश जगह को ‘क्रेटर ऑफ डायमंड’ भी कहते हैं. यह अरकांसास नेशनल पार्क में स्थित 37.5 एकड़ में फैला एक जमीन का टुकड़ा है जहां सतह पर ही डायमंड बिखरे हुए मिलते रहते हैं. यानी हीरा पाने के लिए यहां कोई गहरी खुदाई करने की भी जरूरत नहीं है.

हीरे की खदान

अब जानिए इस जगह का इतिहास

एक सज्जन थे जॉन हडलेस्टोन. पहले यह जगह उनका खेत हुआ करती थी. बात है सन 1906 की. हडलेस्टोन साहब को अपने इस खेत से दो चमचमाते हुए क्रिस्टल मिले. जब इन क्रिस्टल्स की जांच हुई तो मालूम चला कि ऐ दरअसल हीरे हैं. बस फिर क्या था हडलेस्टोन साहब की जो लॉटरी लग गई. एक डयमंड कंपनी को उन्होंने अपनी 243 एकड़ जमीन आकाशचुंबी दाम पर बेच दिया.

पर उस डायमंड कंपनी के लिए यह सौदा इतना फायदेमंद नहीं साबित हुआ. यहां हीरे मौजूद तो थे लेकिन इतनी मात्रा में नहीं कि इसका व्यवसायिक उत्पादन किया जा सके. 1972 में अरकांसास डिपार्टमेंट ऑफ पार्क एंड टूरिज्म ने खरीद लिया और यह पूरी जमीन नेशनल पार्क के आधीन आ गई. नेशनल पार्क ने इस जमीन को आम लोगों के लिए खोल दिया जहां कोई भी आकर हीरे की खोज कर सकता है.

हजारों हीरे मिल चुके हैं अबतक

अगर नेशनल पार्क के अधिकारियों की मानें तो सन 1972 से लेकर अबतक 31,000 से अधिक हीरे यहां मिल चुके हैं. वैसे तो यहां आमतौर पर छोटे-छोटे हीरे ही मिलते हैं जो कि 4-5 कैरट के होते हैं लेकिन अमेरिका में मिला सबसे बड़ा हीरा ‘अंकल सैम’ भी इसी खदान में मिला है. यह 40 कैरट का है.

हीरे की खदान

इतना बड़ा हीरा तो किसी किस्मत वाले को ही मिलेगा पर यदि 4-5 कैरट का भी हीरा मिले तो घाटे का सौदा नहीं है. इनकी भी कीमत हजारों में है. इसलिए हम आपको कहेंगे कि यदि कभी मौका मिले तो यहां जाकर अपनी किस्मत जरूर अजमाइए.

Don't Miss! random posts ..