ENG | HINDI

हाथ की उँगलियों के बीच का गैप बताता है आपका स्वभाव

हाथ की उँगलियों के बीच का गैप

हाथ की उँगलियों के बीच का गैप – लोगों के स्वभाव के बारे में जानने का एक तरीका उनकी अंगुलियों में ही छिपा है। जी हां, एक सर्वे के मुताबिक हमारे हाथों की अंगुलियों में कितना गैप है यानि दो अंगुलियों के बीच में सामान्यत: कितना अंतर है इससे व्यक्ति के चरित्र के बारे में पता लगाया जा सकता है।

साइंस की भाषा में अंगुलियों के बीच के इस गैप को ‘इंटरडिजिटल फोल्ड्स’ कहते हैं।

तो चलिए आपको बताते हैं कि आपकी हाथ की उँगलियों के बीच का गैप या किसी की भी अंगुलियों के बीच गैप उसके चरित्र की कैसी व्याख्या करता है।

हाथ की उँगलियों के बीच का गैप –

हाथ की उँगलियों के बीच का गैप

यह जानने के लिए आपको अपना हाथ आरामदायक अवस्था में सामने रखना होगा।

हाथ पर किसी प्रकार का जोर ना दें, उसे आराम से सामने रख दें। आपके हाथ में कोई मूवमेंट नहीं होनी चाहिए, इसके बाद अंत में देखें कि हाथ की अंगुलियों के बीच में कितना गैप है।

सर्वे के अनुसार हाथ की अंगुलियों के बीच के अंतर को तीन श्रेणियों में ही विभाजित किया गया है।

हाथ की उँगलियों के बीच का गैप

आपके हाथ की अंगुलियों का फासला ‘टाइप ए’ का है, तो सर्वे के अनुसार आप खुले दिल के इंसान हैं। जितना अधिक आपके हाथ की अंगुलियों के बीच का फासला है उतना ही यह आपको खुले विचारों वाला बनाता है।

आप काफी समझदार हैं, कब क्या करना है और कब नहीं आप अच्छे से जानते हैं। किस काम को करने में या फिर किस इंसान के लिए समय बर्बाद करना है और किसे वक्त भी नहीं देना यह भी जानते हैं। आपके दिल और दिमाग में जो बात है उसे आप बिना किसी झिझक के सामने बोल देते हैं। बातों को घुमाना और किसी प्रकार का कोई पर्दा रखना आपको नहीं आता। आप लोगों के प्रति कैसी भावना रखते हैं इसे भी आप नहीं छुपाते, सब साफ बोल देते हैं। यही कारण है कि आपके दोस्त काफी अधिक होते हैं। लेकिन जिन्हें आपसे ईर्ष्या है वे आपके पास नहीं फटकते।

हाथ की उँगलियों के बीच का गैप

आपके हाथ की अंगुलियों का फासला ‘टाइप बी’ का है, तो सर्वे के अनुसार आप काफी रोचक किस्म के इंसान हैं। रोचक इसलिए क्योंकि आपको जानने और समझने के लिए लोगों को थोड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है।

इसमें कोई दो राय नहीं कि आप लोगों से बात शेयर करते हैं, लेकिन कौन आपके लिए सही है और किससे दूरी बनानी है इसका चयन आप पहले ही कर लेते हैं। यह आपके गम्भीर स्वभाव को जरूर दर्शाता है लेकिन जब मौज-मस्ती करने की बात आए तो उसमें आप भरपूर आनंद उठाते हैं।

हाथ की उँगलियों के बीच का गैप

आपके ही स्वभाव की एक और खासियत शायद आप भी ना जानते हों, और वो यह कि आप मजाकिया किस्म के इंसान हैं। शायद सुनने में आपको अजीब लगे लेकिन सच में जब किसी को हंसाने की बात हो तो आप बात ही ऐसी करते हैं कि सामने वाले का मूड दुरुस्त हो जाता है। इसीलिए हर कोई आपको सुनना पसंद करता है।

यदि आपकी अंगुलियों में बिलकुल भी फासला नहीं है, टाइप सी’ के अनुसार तो आप काफी गम्भीर स्वभाव के व्यक्ति हैं। किसी से अधिक बात ना करना, अपने आप में रहना और खुद से अधिक किसी पर विश्वास ना करना, कुछ ऐसा ही स्वभाव है आपका।

ऐसा नहीं है कि आपको दूसरों का अपनी जिंदगी में दखल पसंद नहीं, लेकिन आपका मानना है कि यदि किसी को आपका विश्वास पात्र बनाना है तो इसके लिए उसे मेहनत करनी चाहिए। बिना किसी मेहनत के कोई किसी के विश्वास के लायक नहीं बनता।

वैसे बताए गए सर्वे के अनुसार कुछ लोगों की अंगुलियों में एक जैसा गैप नहीं होता। किसी की दो अंगुलियां आपस में मिली होती हैं तो वहीं बाकी अंगुलियों में काफी फासला होता है। तो यदि अलग-अलग अंगुलियों के बीच के फासले की बात करें तो पहली अंगुली और दूसरी अंगुली आपस में जुड़ी होती है, ऐसे लोग अपने लक्ष्यों को लेकर काफी गम्भीर होते हैं। उनकी मेहनत हमेशा रंग लाती है।

हाथ की उँगलियों के बीच का गैप – इसके अलावा यदि रिंग फिंगर, जिसे अनामिका भी कहा जाता है वह यदि बीच की अंगुली से जुड़ी हो तो ऐसे लोगों में कला की कमी पाई जाती है। जिनकी सबसे छोटी अंगुली अनामिका अंगुली से दूर हो, तो ऐसे लोग स्वतंत्र स्वभाव वाले होते हैं।

Don't Miss! random posts ..