ENG | HINDI

हाथों की लंबाई से जानिए किसी इंसान के स्वभाव से जुड़ी खास बातें

ये बात आप जानते भी होंगे और मानते भी होंगे कि शरीर की बनावट, शरीर के अंगों का रंग किसी भी व्यक्ति के व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ कह देता है।

आंखों का अलग-अलग रंग हो, उंगलियों की बनावट हो, हाथों की लंबाई हो या फिर फेस कट – ये सभी किसी व्यक्ति के नेचर के बारे में काफी हद तक जानकारी दे देते हैं।

इसी क्रम में आज हम आपको बताएंगे कि आपके हाथों की बनावट आपके बारे में क्या कहती है? अगर हाथ लंबे हों तो आपकी पर्सनैलिटी कैसी रहेगी और अगर आपके हाथ छोटे हैं तो इसका क्या मतलब है? ये सब बातें किस तरह आपकी ज़िदंगी पर असर डालती हैं। आइए जानते हैं …

चलिए सबसे पहले तो मैं आपको ये बता दूं कि किस तरह से आप अपने हाथों की लंबाई नाप सकते हैं? किस तरह ये पता चल सकता है कि आपके हाथ लंबे हैं या छोटे।

इसके लिए आपको अपनी कोहनी में बेंड करना है और अपनी हथेली को कोहनी से हाथ के पंजे तक फैलाना है। आपका अंगूठा आपकी कोहनी के मोड़ पर होना चाहिए। ऐसा करते वक्त अगर आपकी आखिरी उंगली आपके पंजे तक पहुंच रही है तो मतलब आपका हाथ लंबा है और अगर नहीं छू पाती है तो मतलब आपके हाथ छोटे हैं।

अब चलिए ये भी जान लेते हैं कि छोटे हाथों वाले लोगों का व्यक्तित्व कैसा होता है।

ऐसे लोगों को निराश होने की बिल्कुल ज़रूरत नहीं है क्योंकि इनकी सबसे खास बात ही ये है कि ये किसी भी सिचुएशन में खुद को ढ़ाल लेते हैं। हर परिस्थिति से लड़ने की हिम्मत रखते हैं। इनके बारे में एक अच्छी बात ये भी है कि ये जोखिम लेने से नहीं घबराते हैं।

अगर ये किसी मुश्किल में फंस भी जाएं तो उससे निकलने का तरीका इन्हें बखूबी पता होता है। लेकिन रिश्तों के मामले में ये ज़रा कच्चे ही होते हैं। रिश्तों में इन्हें अपनी मनमानी करना ही पसंद होता है।

लंबे हाथ वालों को अगर एक वर्ड में डिस्क्राइब करना हो तो परफेक्ट कहा जा सकता है। ये लोग हर बात में, हर काम में परफेक्ट हुआ करते हैं। अगर आप ऐसे किसी व्यक्ति की कम्पनी में हैं तो आपको खुद को लकी समझना चाहिए। इन्हें कामयाबी देर से ही सही, पर मिलती ज़रूर है। धीरे-धीरे अपने गोल्स को अचीव करना इन्हें बखूबी आता है।

ये दिमाग से सोचते हैं और कोई भी फैसला बहुत सोच समझकर लेते हैं। ये हर काम को प्लानिंग कर के ही करते हैं और जो भी बोलते हैं वो भी सोच समझकर बोलते हैं।

अगर बात इमोशनल लेवल पर करें तो इन्हें गुस्सा भी जल्दी आता है और ये हर्ट भी जल्दी हो जाते हैं। इनका दिल किसी भी छोटी सी बात से भी दुख जाता है।

तो बस अब आप इस आर्टिकल को पढ़िए और समझिए कि आपके हाथ लंबे हैं या फिर छोटे, और उसी हिसाब से अपने नेचर से जुड़ी वो खास बातें जान लीजिए जिनसे शायद आप अब तक अनजान हैं। साथ ही इससे आप अपने आसपास और करीबी लोगों के बारे में भी जान सकते हैं।

Don't Miss! random posts ..