ENG | HINDI

भारतीय छात्र इन 5 देशों में कर सकते है फ्री में पढ़ाई !

फ्री में पढ़ाई

फ्री में पढ़ाई – हमारे देश में कई विश्वस्तरीय यूनिवर्सिटी है जो दुनियाभर में अपनी बेहतरीन शिक्षा देने के लिए जानी जाती है.

लेकिन फिर भी अधिकतर छात्रों का सपना होता है कि वो भी विदेश में जाकर पढ़ाई करे. हालाँकि विदेशी शिक्षा के महंगे होने के कारण सभी लोग विदेश में पढ़ने का अपना सपना पूरा नहीं कर पाते है. लेकिन आज हम आपके लिए एक ऐसी खबर लाये है जो विदेश में पढ़ने का आपका सपना पूरा कर सकती है और वो भी बिना किसी फीस दिए.

जी हाँ दुनिया के कई देशों में ऐसी यूनिवर्सिटीज है जहाँ पर हायर एजुकेशन के लिए फीस नहीं ली जाती है बल्कि कई यूनिवर्सिटीज में तो इसके साथ कई सुविधाएँ भी दी जाती है जैसे हॉस्टल, स्कालरशिप और बुक्स आदि के लिए पैसे.

तो चलिए आज जानते है दुनिया के वो कौन-कौन से देश है जहाँ पर जाकर आप फ्री में पढ़ाई कर सकते है-

फ्री में पढ़ाई –

1.  जर्मनी-

दुनियाभर में जर्मनी अपने बेहतरीन एजुकेशन सिस्टम के लिए जाना जाता है यहाँ पर हर साल लाखों स्टूडेंट दुनिया के कई देशों से आते है. जर्मनी की 16 यूनिवर्सिटी को विश्व की टॉप 250 यूनिवर्सिटी में शामिल किया गया है. इस देश में हायर एजुकेशन के लिए ना के बराबर फीस ली जाती है और कई सरकारी यूनिवर्सिटी तो ऐसी है जो फ्री में एजुकेशन देती है. जर्मनी में कई विषयों के कोर्स करवाएं जाते है. अगर आप भी विदेश में पढ़ने का सपना देख रहे है तो जर्मनी आपके लिए सबसे अच्छा साबित हो सकता है. यहाँ पर बिना किसी फीस दिए पढ़ाई करने के साथ आप पार्ट टाइम जॉब भी कर सकते है.

फ्री में पढ़ाई

2.  स्वीडन-

अगर आप किसी विषय में विदेश जाकर पीएचडी या रिसर्च करना चाहते है तो स्वीडन आपके लिए सबसे बेस्ट साबित हो सकता है. स्वीडन की कई यूनिवर्सिटी फ्री में पीएचडी करवाती है इसके साथ ही स्टूडेंट्स को मंथली स्कालरशिप भी दी जाती है. स्वीडन में यूरोपीय रीजन के छात्रों के लिए किसी भी तरह की फीस नहीं ली जाती है. लेकिन पीएचडी के लिए भारतीय छात्रों को कोई फीस देना नहीं पड़ता है. अगर आप भी पीएचडी या रिसर्च के लिए विदेश जाना चाहते है तो किसी स्वीडन यूनिवर्सिटी में जरुर आवेदन करें.

फ्री में पढ़ाई

3.  नॉर्वे-

अगर आप हायर एजुकेशन के लिए विश्व की बेहतरीन यूनिवर्सिटी में पढने के लिए जाना चाहते है तो नॉर्वे आपके लिए बेस्ट साबित हो सकता है. नॉर्वे एक ऐसा देश है जहाँ पर यूजी से लेकर पीएचडी तक बिलकुल फ्री में पढ़ाई कर सकते है. लेकिन आपको यहाँ की भाषा आना जरुरी है, अगर आप नॉर्वे की भाषा सीख जाते है तो आपको यहाँ पर आसानी से एडमिशन मिल सकता है. लेकिन अगर आप बिना नॉर्वे की भाषा सीखे यहाँ पढ़ना चाहते है तो आपको इसके लिए 70 हजार रूपये से ज्यादा की सालाना फीस चुकानी पड़ सकती है.

फ्री में पढ़ाई

4.  फ़िनलैंड-

फ़िनलैंड भी नॉर्वे की तरह ही है यहाँ पर भी एजुकेशन पूरी तरह से फ्री है. हालाँकि अब यहाँ पर कुछ बदलाव करके फीस लेने पर विचार किया जा रहा है लेकिन फ़िलहाल तो इस देश में आप फ्री में एजुकेशन प्राप्त कर सकते है. लेकिन यहाँ पर इंग्लिश में एजुकेशन प्राप्त कर रहे लोगों को ट्यूशन फीस चुकानी पड़ती है. अगर आप यहाँ पर फ्री में एजुकेशन प्राप्त करना चाहते है तो आपको यहाँ की भाषा आनी जरुरी है.

फ्री में पढ़ाई

5.  चेक गणराज्य-

इस देश में भी फ्री में केजी से लेकर पीजी तक एजुकेशन मिलता है. यहाँ पर पढ़ाई के लिए किसी भी तरह की कोई फीस नहीं ली जाती है. हालाँकि यहाँ कि लोकल भाषा पर आपकी पकड़ होना जरुरी है. वहीं आप इंग्लिश भाषा में पढ़ाई करना चाहते है तो आपको यहाँ पर फीस चुकानी पड़ेगी.

फ्री में पढ़ाई

ये है वो देश जहाँ फ्री में पढ़ाई हो सकती है – अगर आप भी उच्च शिक्षा के लिए विदेश में जाकर पढ़ाई करने का सपना देखते है तो आपके लिए ये जानकारी काम की साबित हो सकती है. आप फ्री में एजुकेशन देने वाले इन देशों के बारे में एक बार विचार कर सकते है.

Don't Miss! random posts ..