ENG | HINDI

कनाडा से एमबीए करना है सबसे बैस्ट ऑप्शन, मिलते हैं ये फायदे

एमबीए कोर्स

इन दिनों स्‍टूडेंट्स के बीच एमबीए की काफी धूम है।

ग्रेजुएशन के बाद ज्‍यादातर लोग ये कोर्स करना पसंद करते हैं।

वर्तमान वैश्विक परिदृश्‍य और बूमिंग इकोनॉमी के दौर में एमबीए कोर्स की डिमांड सबसे ज्‍यादा है। अब भारत के संस्‍थानों की अपेक्षा स्‍टूडेंट्स विदेशी कॉलेजों से एमबीए कोर्स करने को प्राथमिकता दे रहे हैं। कनाडा से एमबीए करना सबसे ज्‍यादा पंसद किया जाता है। एक्‍सपर्ट्स की भी मानें तो विदेशों में एमबीए करने में कनाडा सबसे ज्‍यादा बेहतर और अर्फोडेबल जगह है।

चलिए आज हम जानते हैं कि कनाडा में ऐसा क्‍या है जो इसे एमबीए कोर्स के लिए बैस्‍ट जगह बताया जा रहा है।

– कनाडा में अमेरिका और ब्रिटेन के छात्र कम ही देखने को मिलते हैं। यहां पर आपको कई भारतीय स्‍टूडेंट्स और फैमिली मिल जाएंगी जिसकी वजह से आपको घर और अपनों की ज्‍यादा याद नहीं सताएगी।

– कनाडा से एमबीए करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि यहां पर एमबीए फाउंडेशन कोर्स के साथ होता है यानि की कोर्स के साथ ही आपको बेसिक ट्रेनिंग भी दी जाती है।

– इसके अलावा कनाडा में एमबीए कोर्स 14 महीने का होता है जबकि दूसरी जगहों पर दो साल का कोर्स होता है। इस तरह आपके 10 महीने बच जाते हैं और आप कम समय में ही बेहतर नौकरी पाने के लिए लायक बन पाते हैं।

– कनाडा में साल में दो बार कोर्स में एडमिशन के लिए अप्‍लाई किया जाता है। पहले जनवरी और दूसरा सितंबर के महीने में एड‍मिशन ले सकते हैं। यहां पर थ्‍योरी के साथ प्रैक्‍टिकल भी भी पूरा ध्‍यान दिया जाता है।

– कनाडा के कॉलेज और शिक्षण संस्‍थान अपने स्‍टूडेंट्स की पसंद और नापसंद पर विशेष ज़ोर देते हैं।

–  कनाडा का प्राकृतिक वातावरण ऐसा है कि आपको यहां ज़रा भी थकान महसूस नहीं होगी। दिनभर पढ़ाई करने के बाद भी आप खुद को तरोताजा महसूस करेंगें।

– कनाडा में दूसरे देशों के मुकाबले कोर्स फीस और हॉस्‍टल वगैरह का खर्चा भी कम होता है।

– कनाडा से एमबीए करने के बाद प्‍लेसमेंट के भी अच्‍छे अवसर मिलते हैं।

अगर आप विदेशी कॉलेज से एमबीए कोर्स करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए कनाडा सबसे बैस्‍ट है। यहां पर आपको अपनी सुविधा के अनुसार सब कुछ मिल जाएगा।

Don't Miss! random posts ..