ENG | HINDI

12 साल बाद फुटबॉल वर्ल्ड कप के फाइनल में फ्रांस, क्या बन पाएगा विश्व विजेता?

फाइनल में फ्रांस

फाइनल में फ्रांस – इस बार के फुटबॉल वर्ल्ड कप में बड़ा उल्टफेर कर आखिरकार फाइनल में फ्रांस पहुंच ही गया.

12 साल बाद फाइनल में पहुंचने पर जाहिर है पूरे फ्रांस में जश्न का माहौल बना हुआ है. सेमीफाइनल मुकाबले में फ्रांस ने बेल्जियम की 1-0 से हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर लीं, वहीं बेल्जियम का पहली बार फाइनल में पहुंचने का सपना टूट गया. अब देखना ये है कि क्या फ्रांस की टीम विश्व विजेता बन पाती है या नहीं?

फाइनल में फ्रांस !

आपको बता दें कि फ्रांस दूसरी बार विश्व कप के फाइनल में पहुंचा है इससे पहले फ्रांस में ही हुए 1998 के वर्ल्ड कप में फांस विजेता बनी थी यदि वो इस बार का विश्व कप जीत लेती है तो वो दूसरी बार विश्व विजेता बनेगी. वैसे फ्रांस भले ही मैच जीत गया हो, मगर बेल्जियम ने उसे कड़ी टक्कर दी.

फ्रांस और बेल्जियम के बीच मुकाबला शुरुआत से ही बेहद रोमांचक हुआ. हालांकि, बेल्जियम का गेंद पर कब्जा ज्यादा रहा, लेकिन फ्रांस ने गोलपोस्ट पर निशाने ज्यादा साधे. पहले हाफ में दोनों टीमों ने गोल करने की कई बार कोशिश की , लेकिन किसी के हाथ सफलता नहीं लगी.

हाफ टाइम से पहले फ्रांस की टीम ने 11 बार गोलपोस्ट पर निशाना साधा. हालांकि, उसे सफलता नहीं मिली. पहले हाफ में फैंस और दोनों ही टीमों के हाथ निराशा लगी क्योंकि गोल नहीं हुआ और स्कोर 0-0 रहा.

वही दूसरे हाफ में फ्रांस ने शुरुआत से ही अपना आक्रमण तेज किया और उसका फायदा उसे 51वें मिनट में मिला. सैमुअल उमटीटी ने हेडर के जरिए गोल दाग दिया. उमटीटी ने बेल्जियम के फेलानी के सामने आकर हेडर जमाया और कोरटोइस के पास से गेंद नेट में भेजकर फ्रांस को 1-0 की बढ़त दिलाई. इस तरह से फ्रांस ने ये मुकाबला 1-0 से जीत लिया.

फाइनल में फ्रांस – फांस की टीम जब मैदान पर थी तो करीब फ्रांस के 20000 फुटबॉल प्रेमी स्क्रीन पर नज़रे टिकाए बैठे थे.

अब फाइनल में फ्रांस का मुकाबला किस टीम से होगा इसका फैसला बुधवार को इंग्लैंड और क्रोएशिया के बीच होने वाले मैच के नतीजे पर निर्भर करेगा. इन दोनों टीमों में से जो जीतेगी वही फ्रांस के साथ फाइनल मुकाबला खेलेगी. इंग्लैंड के लिए भी ये करो या मरो की स्थिति होगी क्योंकि वो 28 सालों बाद सेमीफाइनल मे जगह बनाने में कामयाब हुई है, ऐसे में वो हर हाल में फाइनल में प्रवेश करना चाहेगी.

Don't Miss! random posts ..