ENG | HINDI

फुटबॉल के दीवानों के लिए जानने जरूरी हैं खेल से जुड़े यह महत्वपूर्ण तथ्य

फुटबॉल के दीवानों के लिए

फुटबॉल के दीवानों के लिए – फीफा वर्ल्ड कप 2018 का 21वां संस्करण जून से शुरु होने जा रहा है। यह रोमांच 1 महीने तक रूस के भिन्न शहरों में खेला जाएगा।

रूस फीफा वर्ल्ड कप की मेजबानी आयोजित करने वाला पहला देश है। इससे पहले ब्राजील, पुर्तगाल, दक्षिण अफ्रीका व कातर आदि देशों में फीफा वर्ल्ड कप खेलें गए हैं। जिनमें 32 देशों ने टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था।

फुटबॉल के दीवानों के लिए यह रही फुटबॉल से संबंधित सूचना लेकिन फुटबॉल के इतिहास में ऐसे कई रोचक जानकारी हैं जिसके बारे में हर फुटबॉल प्रेमी को जानना आवश्यक है ।

फुटबॉल के दीवानों के लिए जानकारी –

1 फेडरेशन इंटरनेशनल डी फुटबॉल एसोसिएशन (फीफा), निकाय के वरिष्ठ पुरुषों की राष्ट्रीय टीमों की ओर से खेला जाने वाला एक अंतर्राष्ट्रीय संघ फुटबॉल प्रतियोगिता है। फीफा की स्थापना सन् 1930 में हुई थी। इसके बाद प्रत्येक 4 वर्ष के अंतराल में फुटबॉल विश्व कप आयोजित किया जाता है। हालांकि 1942 और 1946 में द्वितीय विश्व युद्ध के कारण फीफा आयोजित नहीं किया गया था।

2 फुटबॉल के प्रशंसक दुनिया में सबसे अधिक है। फुटबॉल को दुनिया में सबसे अधिक देखा व खेला जाता है। यह खेल विश्व में 1 करोड़ टी.वी सेट पर देखा जाने वाला बेहद लोकप्रिय खेल है।

3 फुटबॉल का आगाज असल में चीन से 476 ईसा पूर्व में शुरु हुआ था। वहां यह खेल कुजू से चर्चित था।

4 फुटबॉल का पहला कप मेजबान देश उरूग्वे ने जीता था। जिसे तकरीबन 350 लोगों ने देखा था। फुटबॉल मैच का पहला लाइव कवरेज टी.वी पर 1937 में प्रसारित हुआ था।

फुटबॉल के दीवानों के लिए

5 फुटबॉल, खेल के साथ इसके क्लब भी दुनिया में काफी प्रशंसनीय है। फुटबॉल का पहला क्लब इंग्लिश शैफ्फील्ड फुटबॉल है। इसे कर्नल नथानियल क्रेसविक और मेजर विलियम प्रिस्त ने वर्ष 1857 में शुरु किया था।

6 फुटबॉल को अलग-अलग नाम से भी जाना गया है। केवल अमेरिका और कनाडा में फुटबॉल को सॉकर कहा जाता है। बल्कि विश्व में इस खेल को फुटबॉल के नाम से ही पुकारा गया है।

7 क्या आप जानते हैं नासा ने नील आर्मस्ट्रांग को चांद पर फुटबॉल लेकर जाने की अनुमति नहीं दी थी।

8 फुटबॉल में चिली के कार्लोस केजली को पहला रेड कार्ड दिखाया गया था। औसतन एक खेल में प्लेयर 9।3 मील दौड़ता है। क्रिस्टीयाने रोनाल्डो हर मिनट में गोल करने वाले पहले प्लेयर हैं।

9 ब्राजिलीयन फुटबॉलर पेले ने मात्र 17 वर्ष में विश्व कप जीता था। जबकि प्लेयर ली टोड को विश्व कप के दौरान जल्दी रेड कार्ड मिला था।

10 वर्ष 2002 के फुटबॉल विश्व कप में ओलिवर कान गोल्डन बॉल जीतने वाला पहला व एकमात्र गोलकीपर बना था।

फुटबॉल के दीवानों के लिए

11 फुटबॉल मैच के दौरान प्रशंसकों के बीच अक्सर लड़ाई देखी जाती है। मगर 1964 के दौरान रेफ्री के फैसले के कारण परु में दंगे भड़ उठे थे। जिसमें तकरीबन 300 लोगों की मृत्यु हो गयी थी।

12 भारतीय टीम को वर्ष 1950 में फुटबॉल विश्व कप से यह कहकर मना कर दिया था कि उनके पास फुटबॉल शूज़ नहीं थे।

फुटबॉल के दीवानों के लिए – क्या फुटबॉल से जुड़ी इन सभी जानकारियों के बारे में फुटबॉल प्रेमी पहले जानता था ?।  यदि नहीं फिर फीफा 2018 शुरु होने से पहले फुटबॉल की यह जानकारी पढ़ना न भूलें।