ENG | HINDI

फुटबॉल का जबरा फैन ये शख्स साइकिल से पहुंच गया रशिया

फुटबॉल फैन

फुटबॉल फैन – क्रिकेट के बाद यदि किसी दूसरे खेल का खुमार लोगों के सिर चढ़कर बोलता है तो वो है फुटबॉल.

पूरी दुनिया में फुटबॉल के प्रति दीवानगी फुटबॉल विश्व कप के दौरान देखने को मिलती है. इस बार भी फीफा वर्ल्ड कप के दौरान फुटबॉल को लेकर लोगों का पागलपन देखने को मिल रहा है. एक ऐसे ही पागल फुटबॉल फैन ने भारत से रशिया तक की दूरी साइकलि से ही नाप डाली.

विश्वास नहीं होता न? मगर ये सच है केरल का एक फुटबॉल फैन केरल से साइकलि चलाता हुआ फीफा वर्ल्ड कप देखने रशिया पहुंच गया.

केरल के 23 साल के क्लिफिन फ्रांसिस फुटबॉल के दीवाने हैं और वो वर्ल्ड कप के मैच देखने और अर्जेंटीना के महान खिलाड़ी लियोनेल मेसी से मिलने के अपने सपने को पूरा करने के लिए साइकिल से ही रूस पहुंच गए.

फ्रांसिस केरल से 23 फरवरी को दुबई गए और वहां से साइकिल खरीद कर ईरान के दक्षिण पूर्व में स्थित बंदरगाह शहर बंदर अब्बास पहुंचे, जहां से उन्होंने रूस के लिए साइकल यात्रा शुरू की.

रूस के तामबोव पहुंचे फ्रांसिस ने एक इंटरव्यू में कहा, ‘मैं बहुत खुश हूं. इस यात्रा में 4 महीने लग गए.’ फ्रांसिस ने बताया कि उन्होंने 26 जून को फ्रांस और डेनमार्क के बीच होने वाले मैच का टिकट खरीदा है, जिसे देखने का बेसब्री से इंतजार कर रहे है. पेशे से फुटबॉल फैन सॉफ्टवेयर इंजिनियर फ्रांसिस कहा कि इस यात्रा के दौरान उनका अनुभव अच्छा और बुरा दोनों तरह का रहा.

फुटबॉल फैन फ्रांसिस ने बताया कि वीजा सहित दूसरे कागजात पूरे होने के बाद भी उन्हें अजरबेजान से होते हुए जॉर्जिया जाने की अनुमति नहीं मिली, जिससे उन्हें दूसरा रास्ता अपनाना पड़ा, लेकिन मुश्किलों के बाद उन्हें लोगों का साथ भी मिला. फांसिस के मुताबिक, कई लोगों ने मुझे अपने घर में रहने दिया और खाना भी खिलाया.

फुटबॉल हमेशा से उनका पहला प्यार रहा है और विश्व कप का मैच देखना लंबे समय से उनका सपना रहा है.

फुटबॉल फैन फ्रांसिस के चाचा साजी ने कोच्चि से पीटीआई को बताया कि बी. टेक की डिग्री लेने के बाद फ्रांसिस ने इन्फोपार्क में कुछ समय के लिए काम किया फिर उसने एक कोचिंग स्कूल में गणित के अध्यापक के तौर पर पढ़ाने का काम किया. अपने सपने को पूरा करने के लिए वह हमेशा कड़ी मेहनत करता है और कभी छुट्टी नहीं लेता था.

फ्रांसिस ने बताया कि साइकल यात्रा के दौरान उसने अपना जन्मदिन ईरान के मेमेह में स्थानीय लोगों के साथ मनाया जो वह कभी नहीं भूलेगा. इस दौरान उन्हें खाने में कबाब और ‘ईस्ता’ (स्थानीय पेय) मिला. उन्होंने बताया कि स्थानीय लोग राज कपूर, अमिताभ बच्चन और मिथुन चक्रवर्ती जैसे भारतीय फिल्मी सितारों के बड़े प्रशंसक हैं, वहीं युवा सलमान खान और ऐश्वर्या राय के फैन हैं.

साइकिल से रूस पहुंचकर फुटबॉल फैन फ्रांसिस ने सिर्फ रिकॉर्ड बनाया है, बल्कि यह भी साबित कर दिया कि रास्ते चाहे कितने भी कठिन क्यों न हो, अगर आप में हौसला है तो कोई भी मुश्किल आपका रास्ता नहीं रोक सकती.