ENG | HINDI

हर विदेशी मेहमान को क्यों कराते नरेंद्र मोदी अहमदाबाद की सैर

विदेशी मेहमानों को गुजरात का दौरा

विदेशी मेहमानों को गुजरात का दौरा – इजराइल के प्रधानमंत्री हाल ही में भारत दौरे पर आए । काफी लंबे वक्त बाद इजराइल से कोई आया था इसलिए स्वागत भी शानदार हुआ।

और वैसे भी इजराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू पीएम नरेंद्र मोदी के खास दोस्त माने जाते हैं  और यही वजह है कि प्रधानमंत्री नेतन्याहू की फैमिली के अलावा सिर्फ पीएम नरेंद्र मोदी ही उन्ही “बीबी” कहकर बुलाते है । जो उनका नीक नेम हैं । नेतन्याहू के आने के बाद सबसे दिल्ली के तीन मूर्ति चौक का नाम बदलकर तीन मूर्ति हाइफ चौक रखने की प्रक्रिया हुई ।

विदेशी मेहमानों को गुजरात का दौरा

इसके बाद नेतन्याहू अपनी पत्नी के साथ यूपी के आगरा शहर में ताजमहल का दिदार करने भी पहुंचे । जहां उनके साथ यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे । इसके बाद नेतन्याहू नरेंद्र मोदी के शहर गुजरात के अहमदाबाद पहुंचे । जहां एयरपोर्ट पर इजराइल पीएम नेतन्याहू का स्वागत करने नरेंद्र मोदी बांहे फैलाए खड़े थे।

लेकिन वहीं दूसरी तरफ पीएम नरेंद्र मोदी के इजराइल पीएम ऩेतन्याहू को अहमदाबाद घूमाने पर राजनीति शुरु हो गई । “कांग्रेस ने पीएम नरेंद्र मोदी पर आरोप लगाया कि वो हर बार अपने विदेशी मेहमानों को अहमदाबाद ही क्यों घूमाते हैं । “ वैसे देखा जाए तो कांग्रेस का ये आरोप गलत भी नहीं है क्योंकि देश में 29 राज्य और 7 केंद्र शासित राज्य है । लेकिन सब छोड़कर सिर्फ गुजरात का दीदार कराना क्या सही हैं ? और सवाल तो ये भी उठता है कि नरेंद्र मोदी क्या अपने विदेशी मेहमानो को इसलिए अहमदाबाद घूमाते हैं । क्योंकि गुजरात उनका गढ़ है या फिर इसके पीछे कोई ओर वजह हैं ? क्योंकि इजराइल पीएम नेतन्याहू से पहले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और जापान के पीएम  शिंजो आबे भी अहमदाबाद का दौरा कर चुके हैं ।

विदेशी मेहमानों को गुजरात का दौरा

खबरों के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी अपने विदेशी मेहमानों को गुजरात का दौरा इसलिए कराते हैं । क्योंकि वो विदेशी मेहमानों को अपने विकासित परियोजनाओं से अवगत कराने चाहते हैं ।

गुजरात की तरक्की पूरे विश्व में प्रचलित करना चाहते हैं ।  इस तरह पीएम मोदी विश्व भर में अपने गुजरात मॉडल को प्रमोट कर पाएंगें । आपको बता दें पीएम नरेंद्र मोदी गजुरात के तीन बार सीएम रह चुके हैं । और उन्ही के कारण गुजरात को भारत के सबसे विकसित राज्यों में गिना जाता हैं । 2014 में पीएम बने के बाद नरेंद्र मोदी ऩे गुजरात का दीदार सबसे पहले चीन के राष्ट्रपति शीं जिनपिंग को कराया था । उस वक्त साबरमती के रिवर फ्रंट पर शीं जिनपिंग और नरेंद्र मोदी को फोटो खूब वायरल हुई थी । इसके बाद 2017 में जब जापान के पीएम शिंजो आबे भारत दौरे पर आए थे ।

विदेशी मेहमानों को गुजरात का दौरा

तब भी पीएम नरेंद्र मोदी ने देश के बड़े शहरों को छोड़ उन्हे गुजरात में साबरमती रिवरफ्रंट दिखाने ले गए थे. जिस पर कई बड़े पत्रकारों का कहना है कि वो इस तरह अपने गुजरात मॉडल को विदेशी मेहमानों के सामने प्रमोट करना चाहते हैं ।

विदेशी मेहमानों को गुजरात का दौरा – हालांकि पीएम मोदी के मन की मनसा तो वही जानते हैं । क्योंकि वो जो भी करते हैं । उसके पीछे कोई न कोई राजनीतिक रणनीति जरुर छिपी होती हैं ।