ENG | HINDI

नमक और चीनी से आपकी स्किन हो रही है बीमार, इनका भी रखें ख्याल

खाने की चीज़ों का सेवन

खाने की चीज़ों का सेवन – खाने की ऐसी कुछ चीजें है जो हमारी स्किन को बीमार कर हमें उम्र से ज्यादा बड़ा दिखाती हैं।

इसलिए अगर ताउम्र जवां दिखना है और हर दिन सुंदर दिखने का कॉम्पलीमेंट पाना है तो आज से ही इन चीजों का सेवन करना बंद कर दें।

आप सुंदर दिख रही हैं…

ये एक कॉम्पलीमेंट हर किसी का दिन बना देता है। चाहे लड़का हो या लड़की, हर कोई सुंदर दिखना चाहता है। ऑफकोर्स लड़के भी सुंदर दिखने का ख्वाब रखते हैं और इसी कारण मेन्स ब्यूटी पार्लर चल रहे हैं और मेन्स के ब्यूटी प्रोडक्ट्स खूब बिकते भी हैं।
खैर तो हम कॉम्पलीमेंट्स पर थे और खूबसूरत लगने का कॉम्पलीमेंट पाने के लिए लोग ना जाने कितनी मेहनत करते हैं। जबकि सारी मेहनत बेकार ही चली जाती है।

ना, ना… इसमें लोगों की कोई गलती नहीं है। क्योंकि उन्हें तो मालूम ही नहीं है कि वो इन प्रोडक्ट्स और ब्यूटी पार्लर में बेकार के पैसे खर्च कर रहे हैं। जबकि खाने में कुछ खाने की चीज़ों का सेवन जिनको कम कर के हम ताउम्र जवां और सुंदर दिख सकते हैं।

खाने की चीज़ों का सेवन जिनसे पहुंच रहा नुकसान

केवल ब्यूटी पार्लर जाने से कुछ नहीं होगा। इन सारी चीजों के ऊपर भी कंट्रोल करना होगा। जैसे की किसी को मीठा खाना बहुत पसंद होता है। जबकि मीठा उम्र बढ़ाने का सबसे बड़ा कारण होता है। ऐसे ही खाने की और भी कई चीजें है जो हमारी स्किन को बीमार कर हमें उम्र से ज्यादा बड़ा दिखाती हैं। इसलिए अगर ताउम्र जवां दिखना है और हर दिन सुंदर दिखने का कॉम्पलीमेंट पाना है तो आज से ही इन चीजों का सेवन करना बंद कर दें।

मीठे से होती हैं झुर्रियां

खाने की चीज़ों का सेवन

अगर आप मीठा खाने के शौकिन हैं तो आज से ही मीठा खाना बंद कर दें। क्योंकि मीठा आपको उम्र से पहले बड़ा दिखाता है। दरअसल अधिक मात्रा में मीठा खाने से उम्र से पहले झुर्रियां आ जाती हैं। चीनी में काफी मात्रा में कैलोरीज होता है जो वजन बढ़ाने के साथ स्किन के टेक्सचर को भी प्रभावित करती है। इसके अलावा शूगर के और कई सारे साइड इफेक्ट्स हैं जैसे माथे और आंखों के नीचे झुर्रियां होना और गालों पर धब्बे पड़ जाना। पिछले दिनों एक खबर सुर्खियां बनी थीं जिसमें एक महिला के बारे में दिया था। उस महिला ने तीस साल से चीनी ना खाते हुए अपनी बढ़ती हुई उम्र को रोक लिया था। इसलिए अगर स्किन को बनाना है खूबसूरत तो कम से कम मात्रा में चीनी लें।

डेयरी प्रोडक्ट्स से होते हैं डार्क सर्कल्स

खाने की चीज़ों का सेवन

रोज दूध पीने से हड्डियां मजबूत बनती हैं। लोकिन क्या आपको मालूम है कि ज्यादा डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करने से आंखों के नीचे सूजन हो जाती है और डार्क सर्कल्स हो जाते हैं। इसके अलावा इससे आपके चेहरे पर ब्लेकहेड्स, धब्बे, झुरियां भी पड़ सकती हैं। इन सबसे बचने के लिए अधिक मात्रा में दूध से बनी चीजों का इस्तेमाल ना करें। खासकर रात को सोने से तीन घंटे पहले तो दूध बिल्कुल भी नहीं पीना चाहिए।

नमक से दिखता है चेहरा बड़ा

इसी तरह कई लोग हमेशा खाने में ऊपर से नमक जरूर लेते हैं। जबकि नमक आपके शरीर को फुला देता है। जिसके कारण नमक ज्यादा खाने से चेहरा भी फुला हुआ नजर आता है। दरअसल नमक ज्यादा खाने पर स्किन फूल जाती है जिसका सबसे पहले असर चेहरे पर सूजन के रुप में दिखता है। हमारे आंखों के आस-पास की स्किन बहुत नाजुक होती है ज्यादा नमक खाने से उन पर सूजन आ जाता है। विशेषज्ञों के मुताबिक एक दिन में 500 मि. ग्राम सोडियम काफी होता है। इससे ज्यादा नमक लेने पर आपका चेहरा सूजा हुआ और बड़ा नजर आएगा।

एल्कोहल है सबसे नुकसानदायक

खाने की चीज़ों का सेवन

शराब के नुकसान तो हर कोई जानता है लेकिन पार्टी में पीते जरूर हैं। अगर आप भी इन जरूर पीने वाले लोगों में शामिल हैं तो आज से ही इसका सेवन करना बंद कर दें। शराब के अधिक सेवन से चेहरे पर सूजन आ जाती है और उम्र से पहले झुर्रियों चेहरे पर दिखने लगती हैं।

इसलिए अगर शराब पीने के का सेवन करते वक्त भी अपनी स्किन का ख्याल दिमाग में जरूर लेकर आएं। तो अगर ताउम्र दिखना है सुंदर तो इन खाने की चीज़ों का सेवन आज से ही करना बंद कर दें।

Don't Miss! random posts ..