ENG | HINDI

सदा जवान बने रहना है तो इन बातों का पालन करें!

सदा जवान

हर इंसान अपने जीवन काल में तीन अवस्थाओं से होकर गुजरता है – बचपन, युवा और व्यस्क.

इन तीनो अवस्थाओं में से युवा अवस्था को सबसे अच्छा माना जाता है. इस अवस्था में इंसान स्वस्थ होता है. हर काम करने में सक्षम और दक्ष होता है. इसलिए हर इंसान इस अवस्था में बने रहना चाहता है.

अगर आप भी सदा जवान बने रहना चाहते हैं तो इन चीजों को जीवान में अपनाए, जिनके कारण आप न केवल जवान दिखेंगे बल्कि लम्बी आयु के साथ जीवन जी पायेंगे.

तो आइये जानते हैं कौन सी है वो बाते जिनके पालन से सदा जवान बने रह सकते हैं.

1.  योग

भारत में योग का विशेष स्थान है. प्रचीनकाल से योग को सेहत और स्वास्थ्य के लिए उत्तम माना गया है. पहले हमारे पूर्वज और प्राचीन ऋषियों की आयु काफी लम्बी हुआ करती थी क्योकि वो  नियमित रूप से योग साधना करते थे. योग इंसान को सिर्फ रोग मुक्त ही नहीं रखता बल्कि स्वस्थ और जवान भी रखता है. सदा जवान बने रहने के लिए योग करना सबसे सेहतमंद उपाय है. सदा जवान रहने के लिए नियमित रूप से योग कीजिये.

2.  व्यायाम

योग के बाद कसरत या व्यायाम भी जवान बने रहने के लिए ये उत्तम क्रिया है. नियमित रूप से व्यायाम करने से शरीर के सभी  अंग स्वस्थ और मजबूत बने रहते हैं, जिससे शरीर में किसी प्रकार का रोग नहीं होता और शरीर स्वथ्य होने से जल्दी बुढ़ापा नहीं आता. व्यायाम से शरीर के सभी भाग क्रियाशील और मजबूत बनते हैं. कुश्ती लड़ने वाले पहलवान कसरत करके खुद को मजबूत और तंदरुस्त रखते हैं. सदा जवान दिखने के लिए नियमित  व्यायाम कर सकते है.

3.  खुश रहना

खुश रहना चिकित्सा पद्धति की तरह ही है. जब इंसान खुश रहता है तो नकारात्मक चीजों से दूर रहता है. दिमागी परेशानियों से दूर रहता है, जो स्वास्थ्य शरीर और उत्तम जीवन के लिए विशेष महत्व रखता है. सदा जवान बने रहना है तो हर वक्त और हर परिस्थिति में खुश रहना एक अच्छी क्रिया  है.

4.  सही आहार

आहार ही औषधि होती है. इसलिए सही खानपान करें. सही आहार लें. हम जो भोजन करते हैं, उसमे ही हमारे शरीर के अंगों को मजबूत और कमजोर करने के गुण व अवगुण पाए जाते हैं.  हम जो फल और सब्जी भोजन के रूप में खाते हैं, उसमे हमारे हर भाग को सेहत मंद बनाने वाले औषधि तत्व और खनिज पदार्थ पाए जाते हैं. सही आहार से शरीर के सभी अंगों को सही पोषण मिलता है और सही पोषण हमारे शरीर को बिमारी मुक्त रखता है. शरीर में बिमारी न होने और हर अंग मजबूत रहने से इंसान हमेशा जवान दिखाई देता है.

5.  समय पर नींद

आहार के बाद आता है समय पर नींद. जब हम समय पर सोते उठते हैं, उसका हमारे शरीर पर विशेष प्रभाव पड़ता है. जब हम सोते हैं तो हमारा शरीर का आन्तरिक भाग शांत रूप से कार्य  करता है. ज्यादा सोने या बेसमय सोने व उठने से शरीर के अंगों में कमजोरी और आलस आ जाता है, जिससे शरीर में जल्दी बुढ़ापा और बिमारी होने लगती हैं. अगर आप सदा जवान दिखना चाहते हैं तो समय पर सोये और उठें. सोने के लिए रात 10 बजे से सुबह 4 बजे तक का समय सही होता है.

आप अपनी जिंदगी में इन बातो को ध्यान रखकर काम करेंगे तो आपको कभी बुढ़ापा और बिमारी नहीं होगी. साथ ही साथ आप हमेशा तंदरुस्त, स्वस्थ और सदा जवान दिखाई देंगे.