ENG | HINDI

किसी महान शख्सियत को फॉलो करने में क्या होते है फायदे !

महान व्यक्ति

महान व्यक्ति – हम जीवन में किसी खास व्यक्ति को अपना रोल मॉडल मानते ही हैं।

फिर वह घर का व्यक्ति हो या दुनिया का प्रसिद्ध व्यक्ति, हम उससे जुड़ी हर छोटी-बड़ी बात को अनुसरण करना नहीं भूलते हैं। लेकिन अधिकतर लोग इस बात का सही उत्तर नहीं देते कि फलां व्यक्ति क्यों उनके जीवन में विशेष भूमिका रखता है। या उस व्यक्ति का अनुसरण करने से उसके जीवन में क्या बदलाव आ चुका है।

अक्सर ऐसे वो लोग हैं जो महज बाहरी सुंदरता को देख अनुगामी बन जाते हैं, कई बार सुंदरता के पीछे उन महान लोगों के गुण स्पष्ट बाहर नहीं झलकते हैं । हालांकि, महान व्यक्ति का फॉलोवर होने से कई लोगों के जीवन में बदलाव भी आया है।

इन सब के अलावा कई बार ऐसे भी महान व्यक्ति आ जाते हैं जो लोगों को पथभ्रष्ट भी कर देते हैं। यदि आप किसी ख़ास व्यक्ति का अनुसरणकर्ता होने जा रहे हैं, फिर उससे पहले पढ़ लीजिए कि वो व्यक्ति आपके लिए क्यों है ख़ास !। और उसका फॉलोवर होने से आपको क्या लाभ मिलने वाला लाभ है।

1 अगर आप आर्थिक रूप से संपन्न बनना चाहते हैं फिर लक्ष्मी मित्तल व अंबानी के अनुसरणकर्ता जरूर हों। इससे आपको उनके हर के आइडिया की सूझ हो सकती है, जिसे आप जीवन में अपनाकर उनके जैसे भी कामयाब बन सकते हैं।

2 संघर्ष के दिनों में अक्सर लोग उन महान व्यक्तियों जैसे विवेकानंद या महात्मा गांधी जी को पढ़ना शुरु कर देते हैं जिनसे लोगों को कुछ पल के लिए राहत व आगे चलने का हौसला मिल जाता है। इन महान छवियों के अनुसरणकर्ता होने के लाभ अनेक है। जो जीवन के हर मोड़ में आपका साथ देते हैं।

3 कई बार लोग बिज़नेस मैन का फॉलोवर होने की बजाए उन लोगों के अनुसरणकर्ता होने ज्यादा पसंद करते हैं। जिनका जीवन वास्तविक हो। ऐसे महान व्यक्ति लोगों को अधिक आकर्षित करते हैं। जिसमें लोगों को यह लाभ मिलता है कि वह बनावटी दुनिया से बाहर आकर, सहजता एवं सरलता को अपने तरीके से जी सकते हैं।

4 आमतौर पर करियर की शुरुआत में हम उन लोगों को फॉलो करते है। जिनसे करियर को व्यवस्थित करने में सहायता मिल सकें। और उन लोगों को फॉलो करते वक्त उनकी नीति, सोच, तकनीक व समय व्यवस्था को भी समझने में सहायता मिलती है।

5 यदि घर से अनुसरणकर्ता को खोजें फिर यह संभव है क्योंकि हमारे घर में भी महान व्यक्ति हैं जैसे मां व पिता, अगर एक बेटा या बेटी भविष्य में अपने पिता व माता जैसी छवि चाहता है। फिर वह छोटे से जवानी तक उनके हर भावों को फॉलो जरूर करेगा।

महान व्यक्ति

6 कई बार व्यक्ति की सोच ऊंची पायी जाती है लेकिन वह ऊंचा नहीं हो पाता, यह कई व्यक्तियों के साथ होता है तो ऐसे व्यक्तियों को सहायता देने के लिए भी हम उनका फॉलोवर हो जाते हैं। हालांकि इससे फॉलोवर को लाभ नहीं है लेकिन भावनात्मक तौर पर वह उस व्यक्ति को महान बनाने हेतु अनुसरण करते हैं।

7 कई ऐसे भी फॉलोवर होते हैं जिनके विचार समान होते हैं तो वह एक दूसरे के फॉलोवर बनकर कई विषयों में अपनी सहमति व असहमति प्रस्तुत भी करते हैं।

लगभग हर तरह के महान व्यक्ति है लेकिन यह आप पर निर्भर है कि आप कौन से व्यक्ति का अनुसरणकर्ता होना चाहते हैं ? ।