ENG | HINDI

भारत के सबसे अमीर बिज़नेसमेन मुकेश अंबानी को लगता है इस बात से डर !

मुकेश अंबानी का डर

मुकेश अंबानी का डर – दुनिया के अमीर और कामयाब बिज़नेसमेन में शुमार मुकेश अंबानी को भला कौन नहीं जानता.

बेशुमार दौलत के मालिक मुकेश का घर एंटीलिया दुनिया के सबसे महंगे घरों में से एक है.

मुकेश अंबानी के घर में 27वीं मंजिल पर तीन-तीन पर्सनल हैलीपेड. उनके इस घर की कीमत 11 हजार करोड़ रुपए है. यकीनन ऐसे कामयाब इंसान के बारे में हर कोई जानना चाहेगा. वैसे मुकेश न सिर्फ अमीर है, बल्कि उनका बिज़नेस माइंड भी गज़ब का है. उनमें आम लोगों के बीच पकड़ बनाने की गज़ब की क्षमता है. वो भारत के मिडिल क्लास को अपना कस्टमर कैसे बनाना है, ये बखूबी जानते हैं, मगर हैरानी की बात तो ये है कि देश के सबसे कामयाब बिज़नेसमेन मुकेश अंबानी भी एक चीज़ से डरते हैं.

चलिए जानते है क्या है मुकेश अंबानी का डर

आप सोच रहे होंगे कि मुकेश अंबानी का डर क्या हो सकता है – भला इतने अमीर आदमी को किस बात का डर उसके पास तो सब कुछ है. पैसों से लेकर पहचान तक भला उसे किसी से डरने की क्या ज़रूरत. लेकिन शायद आप ये नहीं जानते हैं कि डर एक एहसास है और इसका कामयाबी या पैसों से कोई लेना-देना नहीं होता.

वैस क्या आप जानना नहीं चाहेंगे कि अपने नए-नए आइडियाज़ से सारे बिज़नेसमेन की नींद उड़ाने वाले मुकेश अंबानी को किस चीज़ से डर लगता है? मुकेश अंबानी का डर क्या है?

दरअसल, मुकेश को लोगों के बीच बात करने से डर लगता है.

क्या हुआ चौंक के सुनकर?

लेकिन ये सच है जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं कि पूरी दुनिया में अपना लोहा मनवाने वाले मुकेश अंबानी जैसे कामयाब इंसान के अंदर भी एक कमी है. वो लोगों के सामने बोलते वक्त काफी नर्वस और शर्म महसूस करते हैं. लोगों के समूह में बात करते हुए वो काफी डरते हैं.

दुनिया में बहुत से ऐसे लोग होते हैं, जो बहुत सफल होते हैं, मगर लोगों की भीड़ में जब उन्हें कुछ बोलने को कहा जाता है, तो वो असहज हो जाते हैं. मुकेश अंबानी भी उन्हीं लोगों में से एक है.

भले ही जियो का धमाका करके उन्होंने सारी टेलिकॉम कंपनियों को डरा दिया हो, मगर अपने इस डर से वो उबर नहीं पा रहे हैं.

ये है मुकेश अंबानी का डर !

Don't Miss! random posts ..