ENG | HINDI

महात्मा गाँधी की ये सच्चाई बदल सकती है आपका भविष्य !

महात्मा गाँधी का जीवन

महात्मा गाँधी का जीवन – महात्मा गाँधी का पूरा जीवन ही सीख से भरा है.

आज की युवा पीढ़ी को उनके बारे में पढ़ने की ज़रुरत है. कुछ ऐसी चीज़ें हैं जो हमें कोई स्कूल या टीचर नहीं पढ़ा सकता. इन चीज़ों को हम ऐसे महान लोगों के जीवन से सीख सकते हैं.

अक्सर हम जीवन में जो चाहते हैं, वो हमें नहीं मिलता. फिर हम सोचते हैं कि भगवान हमारे साथ नाइंसाफी कर रहा है. हम उल्टी दिशा में सोचने लगते हैं और फिर अपना ही नुक्सान करते हैं. ऐसी सोच हमें बहुत पीछे ढकेल देती है.

महात्मा गांधी जिन्होंने अहिंसा के बल पर देश को आज़ादी दिला दी और अंग्रेजों को यहाँ से वापस भेजा, उनके जीवन से हमें बहुत कुछ सीखने को मिलता है. आजकल भारत मोदीमय चल रहा है. आज की युवा पीढ़ी बहुत हद तक मोदीजी को अपना आदर्श मान रही है और उन्हीं के बताए रास्ते पर चल रही है. लेकिन कुछ बातें ऐसी हैं, जो मोदी जी से पहले महात्मा गाँधी कर चुके हैं, अगर आप उन्हें अपना लें तो आप खुद तरक्की की राह पर चल पड़ेंगे.

महात्मा गाँधी का जीवन देश का भी भविष्य बना गए. अंग्रेजों से लड़ने के लिए उन्हें हर पल कुछ न कुछ सोचना पड़ता था. उनकी ये सोच तेज़ी से काम करती थी. ये इस लड़ाई में उन्हें समय की ज़रुरत सबसे ज्यादा थी और गाँधी जी ये समय अपने सोने के समय से लेते थे. गाँधी जी रात में केवल २-३ घंटे ही सोते थे. अपने लक्ष्य को पाने के लिए गाँधी जी अपनी नींद को कुर्बान कर दिए थे. गाँधी जी के बारे में ये बहुत कम लोग ही जानते थे. इस सच्चाई को फॉलो करके आप भी जीवन में बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं.

गाँधी जी की ही तरह आज की युवा पीढ़ी को बहुत कुछ चाहिए. भले ही उन्हें देश को आज़ादी नहीं दिलानी है, लेकिन उन्हें अपने लिए बहुत कुछ करना है.

अपना भविष्य आप तभी बना सकते हैं जब आपके पास बाकी लोगों से ज्यादा समय हो. ये समय आप गाँधी जी से लेना सीखिए. अपनी रातों की नींद से कुछ समय निकालिए और अपने लक्ष्य को हासिल कीजिए.

ये है महात्मा गाँधी का जीवन – भविष्य बनाने के लिए इस तरीके को चुनिए और सफलता की सीढी पर आगे बढ़ते जाइए.

Don't Miss! random posts ..