ENG | HINDI

ये है दुनिया का पहला किताब की तरह फोल्ड होने वाला फोन

फोल्डेबल स्मार्टफ़ोन

फोल्डेबल स्मार्टफ़ोन – स्मार्टफोन की दुनिया में हर दिन नई-नई तकनीक इजाद हो रही है.

इसी कड़ी में अब दुनिया का पहला फोल्डेबल स्मार्टफ़ोन यानी किताब की तरह मुड़ने वाला स्मार्टफ़ोन लांच हो गया है.

कई सालों से चर्चा हो रही थी कि सैमसंग फोल्डेबल स्मार्टफ़ोन लांच करेगा साथ ही यह भी चर्चा थी कि हुवावे दुनिया का पहला मुड़ने वाला स्मार्टफोन लांच करेगी. इसके अलावा एलजी ने भी कंफर्म कर दिया है कि वह कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो में फोल्डेबल स्मार्टफ़ोन लांच करेगी, लेकिन इन सभी कंपनियों को पछाड़ते हुए रौयु टेक्नोलॉजी ने चीन में दुनिया का पहला फोल्डेबल स्मार्टफ़ोन फ्लेक्सपाई लांच कर दिया है.

आपको बता दें कि रौयु टेक्नोलॉजी को फोल्डेबल डिस्प्ले बनाने में एक्सपर्ट है.

फ्लेक्सपाई स्मार्टफोन की कीमत की बात करें तो इसकी शुरुआती कीमत 9,000 चीनी युआन यानि करीब 95,300 रुपये है. इस फोन की बिक्री चीन में 1 नवंबर से शुरू हो गई है. इस फोन की लांचिंग के दौरान कंपनी ने बताया है कि इसमें क्वॉलकॉम का स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर है. बता दें कि यह प्रोसेसर अभी लांच भी नहीं हुआ है. कंपनी ने यह भी दावा किया है इस फोन में नया एमआई मिलेगा और इसमें 5जी का भी सपोर्ट है. यानी पूरी तरह से हाईटेक फोन है ये.

फोल्डेबल स्मार्टफ़ोन फ्लेक्सपाई की खासियत की बात करें तो फ्लेक्सपाई में 7.8 इंच की एमोलेड डिस्प्ले है जिसका आस्पेक्ट रेशियो 4:3 और यही डिस्प्ले मुड़ने के बाद 4 इंच की हो जाती है. इस फोन में एंड्रॉयड ओएस दिया गया है. फ्लेक्सपाई 6GB/8GB रैम व 128GB/256GB और 512GB इनबिल्ट स्टोरेज वेरियंट में मिलेगा. इसमें डुअल रियर कैमरा सेटअप है जिसमें एक कैमरा 16 मेगापिक्सल का और दूसरा 20 मेगापिक्सल का है. रियर कैमरे से ही सेल्फी क्लिक की जा सकेगी.

जाहिर सी बात है सेल्फी के शौकीनों को भी ये फोन पसंद आएगा, हालांकि इसकी कीमत आम लोगों की पहुंच के बाहर है, लेकिन अमीर और तकनीक के शौकीनो के लिए ये फोन वाकई एक बेहतरीन विकल्प है.

 

Don't Miss! random posts ..