ENG | HINDI

विराट कोहली की फिटनेस के ये 5 सीक्रेट्स यकीनन आप नहीं जानते होंगे !

विराट कोहली की फिटनेस

विराट कोहली की फिटनेस – भारतीय क्रिकेट टीम के युवा कप्तान विराट कोहली एक ऐसे स्टार क्रिकेटर हैं जिनकी पॉपुलैरिटी बॉलीवुड के किसी सुपरस्टार से कम नहीं है और उनकी फैन फॉलोइंग का तो कोई जवाब ही नहीं है.

क्रिकेट के सुपरस्टार विराट कोहली बॉलीवुड के सितारों की तरह ही अपनी फिटनेस का खास ख्याल रखते हैं और उनकी फिटनेस का असर उनके खेल पर भी देखने को मिलता है. करोड़ों युवा विराट की फिटनेस से इतने ज्यादा प्रभावित हैं कि वो भी उनकी तरह बॉडी बनाना चाहते हैं.

आपको बता दें कि विराट अपनी फिटनेस को लेकर किसी भी तरह का समझौता नहीं करते हैं. विराट न सिर्फ अपनी फिटनेस का ख्याल रखते हैं बल्कि टीम इंडिया के साथी खिलाड़ियों को भी फिटनेस पर मेहनत करने के लिए प्रेरित करते हैं.

विराट इस बात को बखूबी जानते हैं कि एक खिलाड़ी की सफलता और मैदान में उसका बेहतर प्रदर्शन का सारा दारोमदार फिटनेस पर निर्भर करता है. अगर आप भी विराट की तरह फिट बॉडी चाहते हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं विराट कोहली की फिटनेस का यह 5 सीक्रेट.

विराट कोहली की फिटनेस –

1- घर का बना खाना खाते हैं विराट

विराट कोहली की फिटनेस का सबसे बड़ा सीक्रेट यह है कि वो हमेशा घर का बना हुआ खाना खाने की कोशिश करते हैं. वो अक्सर कोशिश करते हैं कि उन्हें बाहर या रेस्टॉरेंट का खाना न खाना पड़े इसलिए उन्हें जब भी मौका मिलता है वो अपनी मां के हाथ का बना हुआ खाना खाना पसंद करते हैं. लेकिन जब भी वो विदेश दौरे पर होते हैं तो लैंब चॉप्स या पिंक सैलमन खाना बेहद पसंद करते हैं.

2- जंक फूड खाने से करते हैं परहेज

विराट कोहली का दूसरा फिटनेस सीक्रेट यह है कि वो हमेशा जंक फूड से दूरी बनाकर रखते हैं. विराट जंक फूड्स को अपना दुश्मन मानते हैं. विराट एक प्रॉपर डायट प्लान फॉलो करते हैं जिसके लिए वो फास्ट फूड और बाहर के अनहेल्दी फूड्स को खाने से परहेज करते हैं. इसके साथ ही वो फ्राइड चिकन और फ्राइड चिप्स से भी दूरी बनाकर रखते हैं.

3- सिर्फ मिनरल वॉटर ही पीते हैं विराट

किसी भी व्यक्ति की अच्छी सेहत के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है साफ और शुद्ध पानी. अपने आप को फिट रखने के लिए विराट पीने के पानी का खास ख्याल रखते हैं. विराट सिर्फ मिनरल वॉटर ही पीते हैं. वो अपने पीने के लिए फ्रांस से पानी मंगाते हैं. पीने के लिए वो सिर्फ फ्रांस का एवियन वॉटर ही पीते हैं.

4- नहीं खाते हैं अनहेल्दी खाना

विराट कोहली सिर्फ अपनी ही फिटनेस का ख्याल नहीं रखते बल्कि वो अपनी पूरी टीम की फिटनेस को लेकर भी सतर्क रहते हैं. वो खुद की फिटनेस के साथ-साथ टीम की फिटनेस पर भी पूरा ध्यान देते हैं. विराट ऑइली और बाहर के अनहेल्दी खाने को खाने से परहेज करते हैं और अपने साथी क्रिकेटर्स को भी यही नसीहत देते हैं. वो ड्राई फ्रूट्स, नट्स और ब्लैक कॉफी पीना बेहद पसंद करते हैं.

5- घंटों जिम में करते हैं वर्कआउट

अपने खान-पान पर ध्यान देने के साथ ही विराट एक्सरसाइज को भी खासा महत्व देते हैं. विराट घटों जिम में वर्कआउट करते हैं. समय मिलने पर वो हफ्ते में कम से कम 4-5 दिन नियमित तौर पर जिम में पसीना बहाते हैं. एक्सरसाइज की वजह से ही वो आज इतने ज्यादा फिट नजर आते हैं और उनके मसल्स को देखकर लड़कियां भी उनकी दीवानी हो जाती हैं.

ये है विराट कोहली की फिटनेस का सीक्रेट – गौरतलब है कि विराट कोहली खास डायट प्लान को फॉलो करने के साथ ही हर रोज एक्सरसाइज करना नहीं भूलते हैं इसलिए अगर आप भी विराट जैसी फिटनेस पाना चाहते हैं तो फिर आपको भी विराट का यह सीक्रेट फॉलो करना चाहिए.

Don't Miss! random posts ..