ENG | HINDI

हमेशा फिट रहने के लिए ये होता है क्रिकेटरों का ‘डाइट प्लान’ !

क्रिकेटरों का डाइट प्लान

क्रिकेटरों का डाइट प्लान – क्रिकेट के लिए क्रेजी इस देश में क्रिकेटर बनना हर किसी के बस की बात नहीं है क्योंकि यहाँ पर हर गली मोहल्ले में, हर घर में एक क्रिकेटर पैदा होता है.

तो कहने का मतलब यही है कि क्रिकेट के लिए भारत में कड़ी प्रतिस्पर्धा है और इसके लिए लोग जी जान लगा देते है. क्रिकेटरों को भी टीम में बने रहने के लिए दिन-रात पसीना बहाकर फिट रहना पड़ता है. फिट रहने के लिए सही एक्सरसाइज के साथ सही डाइट का होना बेहद जरुरी है. एक अच्छी डाइट से न सिर्फ बेहतरीन फिटनेस पाई जा सकती है बल्कि फिटनेस से परफॉरमेंस में भी चार चाँद लगाये जा सकते है.

ऐसे कई खिलाड़ी हुए है जिनमें टैलेंट होने के बाद भी वे ज्यादा समय तक अपनी टीम के लिए नहीं खेल पाते है जिसका कारण उनका फिटनेस होता है. इसलिए क्रिकेटरों का फिट रहना उनके लिए बड़ी चुनौती होता है इस चुनौती से निपटने के लिए सही डाइट और सही एक्सरसाइज जरुरी है. इसलिए आज हम आपको क्रिकेटरों के डाइट प्लान के बारे में बताने जा रहे है इस डाइट प्लान को अपनाकर आप भी इनकी तरह बन सकते है फिट.

तो आइये जानते है फिट रहने के लिए क्या होता है क्रिकेटरों का डाइट प्लान –

क्रिकेटरों का डाइट प्लान

१ – विराट कोहली-

विराट कोहली भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे फिट क्रिकेटर है, उनकी सफलता का राज उनकी बेहतरीन फिटनेस ही है. फिट रहने के लिए विराट कोहली मटन, मछली और ग्रीन सलाद को डाइट के रूप में लेते है. विराट के खाने में प्रोटीन की मात्रा सबसे ज्यादा होती है इसके अलावा विराट हफ्ते में 5 दिन जिम में जमकर पसीना बहाते है और अतिरिक्त फैट को शरीर में बढ़ने नहीं देते है.

२ – क्रिस गेल- 

अपनी तूफानी पारियों के लिए जाने जाते है क्रिस गेल लेकिन इन तूफानी पारियों के लिए बहुत एनर्जी की जरूरत होती है. क्रिस गेल की तूफानी एनर्जी का राज छुपा है उनके फिटनेस में. क्रिस गेल सही डाइट और फिटनेस प्लान की वजह से विश्व के धाकड़ बल्लेबज बने है उनके खाने में प्रोटीन की अधिकता होती है. क्रिस गेल अपने नाश्ते में सभी मौसमी फल और सब्जियां खाना पसंद करते है, इसके अलावा वे दिन में दो बार हेल्दी पास्ता भी खाना पसंद करते है.

३ – रोहित शर्मा-

रोहित शर्मा विश्व के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज है जो 3 बार वनडे मैचों में डबल सेंचुरी मार चुके है. इतने बड़े-बड़े स्कोर खड़े करने के लिए रोहित शर्मा को अपनी फिटनेस और डाइट का परफेक्ट तरीके से ध्यान रखना पड़ता है. रोहित शर्मा अपनी डाइट में उबले अंडे लेना नहीं भूलते है, इसके अलावा वे डायटीशियन की सलाह पर विशेष फ़ूड भी लेते है.

क्रिकेटरों का डाइट प्लान

४ – महेंद्र सिंह धोनी-

भारतीय क्रिकेट के सबसे सफल कप्तान और कैप्टेन कूल महेंद्र सिंह धोनी विकेट के पीछे और विकेट के आगे अपनी चुस्ती और फुर्ती के लिए जाने जाते है. धोनी एकमात्र ऐसे खिलाड़ी है जो पलक झपकते ही रन चुरा लेते है. धोनी के परफॉरमेंस में उनकी फिटनेस का सबसे बड़ा योगदान है. धोनी फिट रहने के लिए एक्सरसाइज के साथ फुटबॉल भी खेलते है. धोनी की डाइट के रूप में नाश्ते में हलुआ और अनाज, नट्स और खूब सारे फल लेते है इसके अलावा लंच और डिनर में हलकी चपाती, दाल और चिकन खाना पसंद करते है.

क्रिकेटरों का डाइट प्लान

ये है विश्व के कुछ महान क्रिकेटर जो फिट रहने के लिए एक्सरसाइज के साथ सही डाइट भी लेते है. इन क्रिकेटरों के डाइट प्लान को अपनाकर आप भी उनके जैसी फिटनेस पा सकते है, तो क्यों ना आप भी आज से शुरू कर दे इस डाइट प्लान को.

Don't Miss! random posts ..