ENG | HINDI

इस इंडियन क्रिकेटर ने मारी थी पहली सेंचुरी !

पहली सेंचुरी

पहली सेंचुरी – क्रिकेट के खेल में हर दिन नए रिकॉर्ड्स बनते रहते हैं और एक खिलाड़ी पुराने रिकॉर्ड्स तोड़ता रहता है.

जहां तक शतक का सवाल है तो अब तक ढरों खिलाड़ी सेंचुरी मार चुके हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत की ओर से पहली सेंचुरी किस क्रिकेट खिलाड़ी ने मारी थी.

आपको बता दें कि टेस्ट क्रिकेट में अब तक टीम इंडिया की ओर से 81 बैट्समैन सेंचुरी मार चुके हैं. भारत की ओर से अब तक 496 शतक लग चुके हैं. सचिन तेंदुलकर 51 टेस्ट शतक लगाकर विश्व क्रिकेट में सबसे ऊपर हैं, लेकिन भारत की ओर से पहला शतक लगाया था लाला अमरनाथ ने. उन्होंने वो शतक अपने डेब्यू टेस्ट मैच में ही लगाया था. आपको बता दें कि लाला अमरनाथ ने 17 दिसंबर 1933 को पहली सेंचुरी मारकर नया रिकॉर्ड बनाया था. उन्होंने 22 साल की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करते हुए इंग्लैंड के 118 रनों की पारी खेली थी. हालांकि भारत वो टेस्ट मैच चौथे दिन ही हार गई थी, लेकिन लाला अमरनाथ की सेंचुरी और शानदार पारी हमेशा याद रखी गई. आज लाला अमरनाथ का जन्मदिन हैं. उनका जन्म 11 सिंतबर 1911 में कपूरथला में हुआ था.

लाला ने अपने करियर में 24 टेस्ट मैच खेले और 878 रन बनाए, साथ ही 45 विकेट भी लिए. बाद में उनके बेटे सुरिंदर और मोहिंदर अमरनाथ भी भारतीय क्रिकेट टीम की ओर से खेलें. अमरनाथ परिवार के सभी खिलाड़ियों ने 13 टेस्ट शतक लगाए. लाला अमरनाथ ने एक टेस्ट सेंचुरी, मोहिंदर ने 11 और सुरिंदर ने एकमात्र टेस्ट शतक (124 रन) लगाया, जो उन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ लगाया था.

भारत के अमरनाथ परिवार के रिकॉर्ड की बराबरी ऑस्ट्रेलिया की मार्श फैमिली करती है, जिनके नाम 12 शतक हैं. पिता ज्योफ मार्श ने 4, बेटे शॉन मार्श ने अब तक 6 और मिशेल ने 2 टेस्ट शतक लगाए हैं. लाला अमरनाथ की कप्तानी में भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ पहली ऑफिशयल टेस्ट सीरीज (1952-53) में जीती थी. उनका टेस्ट करियर 19 साल (1933-1952) का रहा. 88 साल की उम्र में लाला अमरनाथ का निधन हो गया.

पहली सेंचुरी – लाला अमरनाथ के समय से अब तक टीम इंडिया काफी बदल चुकी है. अब विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया की गिनती सबसे मज़बूत टीमों में होती है.

Don't Miss! random posts ..