ENG | HINDI

गूगल के इस फीचर की मदद से आसानी से मिल जाएगा गुम हुआ फोन

फाइंड माय डिवाइस ऐप

फाइंड माय डिवाइस ऐप – आजकल फोन सिर्फ बात करने और मैसेज तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इसमें बहुत सारी जानकारी सुरक्षित रहती है.

इसलिए तो फोन खोने पर लोगों का बहुत नुकसान होता है, क्योंकि कॉन्टेक्ट से लेकर कई पासवर्ड आदि भी को जाते हैं. ऐसे में गूगल ने अब फोन की सेफ्टी के लिए ऐसा फीचर लॉन्च किया है जिससे खोए हुए फोन को ढूंढ़ना आसान हो जाएगा.

गूगल के नए फीचर से अब खोए हुए स्मार्टफोन फोन को ढूंढना और आसान हो जाएगा.

गूगल अपने ‘फाइंड माय डिवाइस’ ऐप में ‘इंडोर मैप्स’ फीचर लाया है जिससे इसके यूजर्स को उनके खोए हुए स्मार्टफोन की लोकेशन पता चल सकेगी.

‘द वर्ज’ की रिपोर्ट के अनुसार, फाइंड माय डिवाइस हवाईअड्डों, मॉल्स या अन्य बड़ी इमारतों में एंड्राइड डिवाइस ढूंढने में मदद करता है और इसे तब तक लॉक रखता है जब तक आप खुद इसे नहीं ढूंढ लेते.

हालांकि गूगल ने यह नहीं बताया कि यह नया फीचर किन इमारतों पर लागू होगा.

इस ऐप के जरिए आप ऐसे स्मार्टफोन खोज सकते हैं-

– सबसे पहले ‘फाइंड माय डिवाइस’ ऐप इंस्टॉल करें. ऐप आपसे आपकी लोकेशन को एक्सेस करने की परमिशन मांगेगा. आपको लोकेशन हमेशा ऑन रखना होगा ताकि खोने पर फोन की लोकेशन का पता चल सके. फोन का गूगल प्ले पर भी दिखाई देना जरूरी है.

स्मार्टफोन खो जाने पर इंटरनेट ब्राउजर पर जाकर आपको android.com/find लिखना होगा. गूगल अकाउंट से साइन-इन करना होगा. अगर आपको डिवाइस नजर आए तो उस पर क्लिक करें.

– इसके बाद गुम हुए फोन पर एक अलर्ट मैसेज भेजा जाता है और वह डिवाइस फिर उसकी हालिया या आखिरी लोकेशन के आधार पर गूगल मैप्स पर दिखाई देने लगता है. यूजर्स मैप्स पर देखकर अपना खोया हुआ फोन ढूंढ सकते हैं.

– किसी दूसरे एंड्रॉयड फोन में मौजूद फाइंड माय डिवाइस ऐप की मदद से भी फोन ढूंढ सकते हैं.

इस ऐप की बदौलत आपके लिए फोन ढूंढ़ना आसान ज़रूर हो जाएगा, लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि आप अपने फोन को लेकर लापरवाह बन जाएं.

Don't Miss! random posts ..