ENG | HINDI

इस तरह कर सकते हैं खोए हुए फोन का डाटा डिलीट

खोए हुए फोन का डाटा

खोए हुए फोन का डाटा – आजकल अगर  किसी इंसान के  बारे में जाना हो तो उसका फोन चेक करना चाहिए।

ऐसा इसलिए क्योंकि फोन में  सेव चीजों के हिसाब से किसी भी इंसान के मुड , टेस्ट और उसके दोस्तों के बारे में आसानी से पता चल जाता है।इसलिए आज के टाइम में किसी भी इंसान के लिए सबसे ज्यादा एहमियत फोन की हो गई है। लेकिन अगर फोन खो जाए तो।हम कितने परेशान हो जाते हैं। इसलिए नही क्योकि फोन खो गया बल्कि इसलिए क्योंकि हमारे फोन में बहुत सा डाटा ऐसा होता है। जिसका कोई गलत इस्तेमाल कर सकता है।

लेकिन अब आप फोन खो जाने के बाद भी अपने फोन का डाटा डिलीट कर सकते हैं। गूगल के इस खास फिचर की मदद से।

गूगल का ये खास फीचर आपके फोन के खो जाने के बाद भी उसे ढूँढने और न मिलने पर खोए हुए फोन का डाटा डिलीट करने में मदद कर सकता है।

खोए हुए फोन का डाटा

लेकिन इसके लिए आपके फोन में गूगल पर आईडी लाॅगइन होनी चाहिए । और आपके फोन में नेट ऑन चाहिए। तो चलिए अब  बताते हैं ये फीचर काम कैसे करता है।

फोन खोने पर सबसे पहले क्या  करें ?

फोन खो जाने पर सबसे पहले  किसी के फोन से जी-मेल पर लाॅगइन करें । इसके बाद गूगल पर ‘फाइंड माए डिवाइज’ सर्च करें ।

अगर फोन आसपास ही हो तो कैसे ढूंढे ?

अगर आपको लगता है आपका फोन आसपास कही है तो आप स्क्रीन पर आ रहे रिंग आप्शन की मदद से फोन पर काॅल कर सकते हैं । इस रिंग आप्शन की खासियत यह है कि अगर आपका फोन साइलेंट भी होगा। तभी रिंग करने लगेगा। जिसे आपको पता चल जाएगा कि आपका फोन कहाँ है।

कहीं फोन भूल जाने पर या खो जाने पर  !

अगर आपका फोन आपसे खो जाए या कही गिर जाए तो ऐसे में फोन को ढूंढने के लिए भी इसमें खास ऑप्शन है। जिसकी मदद से आपको आपका फोन वापस मिल सकता है। आपको करना बस इतना है कि स्क्रीन में दिए लाॅक आप्शन पर क्लिक करके फोन लाॅक करना है और स्क्रीन पर एक रिकवरी मैसेज और फोन नंबर छोङना है। ताकि फोन किसी को मिलने पर वो आपको संपर्क कर सके। साथ ही आपके फोन का डाटा कोई देख न पाए।

फोन  चोरी होने पर क्या करें

लेकिन अगर आपका फोन चोरी हो जाता है। और आपको लगता है कि वो अब आपको वापस नही मिलेगा तो ऐसे में आप स्क्रीन में दिए आखिरी आप्शन ‘erase’ का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ऑप्शन की मदद से आपका फोन पूरी तरह फोरमेट हो जाएगा और आपका डाटा गलत हाथों में जाने से बच जाएगा।

इस तरह से आप खोए हुए फोन का डाटा डिलीट कर सकते है – इन आप्शन को यूज करने से आप आसानी से अपना डाटा गलत हाथों में जाने से बचा सकते हैं।

Don't Miss! random posts ..