ENG | HINDI

कैदियों से मिलकर स्पर्म की स्मगलिंग कर रही है महिलाएं !

स्पर्म की स्मगलिंग

इजरायल की जेलों में बंद हजारों फलस्तीनी कैदी अपने स्पर्म की स्मगलिंग कर रहे हैं.

इसके पीछे की वजह जान कर चौक जाएंगे आप. यहाँ की जेल में करीब 6 हजार से 7 हजार तक कैदी रह रहे हैं. ये कैदी उम्र कैद की सजा बेवजह काट रहे हैं. इन्हें अपने परिवार से मिलने का मौका तो मिलता है लेकिन इतना कम की उसमें वो ढंग से अपने परिवार जनो से बात तक नहीं कर पाते हैं.

सभी कैदियों को अपने परिवार से मिलने के लिए 45 मिनट का समय मिलता है, वो भी सलाखों के पीछे से.

इस छोटे विजिट पीरियड में कैदी चोरी छिपे अपनी पत्नियों को अपना स्पर्म फर्टिलाइजेशन के लिए दे देते हैं, ताकि कल को वो घर लौटे तो कम से कम उनका इंतजार करने वाला कोई तो हो. 

स्पर्म की स्मगलिंग –

इन केसेज में दे सकते हैं कैदी अपना स्पर्म

अप्रैल 2013 तक रिलीजियसअथॉरिटीज ने आईवीएफ को लेकर अपना पक्ष साफ नहीं किया था. समय के साथ-साथ लोगों की सोच भी बदली और इस प्रोसीजर को मंजूरी मिल गई. लेकिन कुछ खास मौकों पर ही. 2013 में ही फलस्तीनीसूप्रीम फतवा काउंसिल ने कैदियों ने पाबंदियों का पूरा ब्यौरा देते हुए कुछ कैदियो पर ये लागू किया. इस की मंजूरी केवल उन कैदियों को मिली थी जिनकी हाल ही में शादी हुई हो या जो लंबे समय के लिए जेल में बंद हो. हालाँकि, बाकी केसेज में चोरी-छिपे इसकी तस्करी अभी भी हो रही है. 

गवाह देते हैं स्पर्म की कंफर्मेशन

कैदी का स्पर्म ले जाने से पहले उनके परिवार के लोगों को काफी दस्तावेजों से गुजरना पड़ता है और उन पर साईन करने होते हैं. इसके साथ ही एक गवाह की भी जरूरत होती है, ताकि सैंपल के सही व्यक्ति के होने की कंफर्मेशन हो सके. काउंसिल के इस फैसले के चलते आज कई कैदियों के परिवार इसी के जरिए बसे हैं. 

कैदियों की पत्नियों के लिए स्पेशल ऑफर

गाजा में फर्टिलिटि क्लीनिक्स तेजी से बढे हैं और ये कैदियों की पत्नियों के लिए फ्रीट्रीटमेंट ऑफर कर रहे हैं. गाजा में अलबस्मा फर्टिलिटी क्लीनिक और नैबल की रजान फर्टिलिटी क्लीनिक ने कई सम्गल किए हुए स्पर्मस्टोर किए हैं. आँकड़ों की माने तो पिछले चार सल में IVF तकनीक के जरिए कैदियों की पत्नियों से करीब 40 बच्चे पैदा हुए हैं. 

स्पर्म की स्मगलिंग –

1 -IVF तकनीक के जरिए कैदियों के बच्चों को दिया जाता है जन्म.

स्पर्म की स्मगलिंग

2 –जेल में कैद पति की तस्वीर के साथ बच्चे की फोटो खिंचवाती फलस्तीनी महिला.

स्पर्म की स्मगलिंग

3 –IVF के जरिए हुए दो साल के बेटे मजद के साथ लीदिया की तस्वीर.

स्पर्म की स्मगलिंग

4 –फलस्तीन में रहने वाली 54 साल की फतेह के जुड़वां पोते IVF के जरिए हुए हैं.

स्पर्म की स्मगलिंग

इस तरह से होती है स्पर्म की स्मगलिंग – तो दोस्तो आपको हमारी ये जानकारी कैसी लगी हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताए. और हाँ इसे लाईक करना और शेयर करना ना भुले.

Don't Miss! random posts ..