ENG | HINDI

सरकार कर रही है युवाओं से स्पर्म डोनेट करने की अपील !

स्पर्म डोनेट

जानकर आपको हैरानी होगी लेकिन सच यही है कि चीन की सरकार यहां के युवाओं से स्पर्म डोनेट करने की अपील कर रही है.

चीन की सरकार ने देश में इस अनोखी पहल की शुरुआत की है. डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार चीन अपने देश के 20 – 45 साल के युवाओं से स्पर्म डोनेट करने की अपील कर रही है.

गौरतलब है कि यहां के स्पर्म बैंकों में स्पर्म की भारी मात्रा में कमी हो गई है. जिस कारण चीन की सरकार को यह कदम उठाना पड़ा है. यहां तक की चीन की सरकार ने युवाओं को अपने स्पर्म डोनेशन के बदले कई इनाम देने की भी बात की है.

युवाओं को आकर्षित करने के लिए सरकार ने कई तरह के ऑफर दिए हैं, जिसमें आईफोन से लेकर 1000 डॉलर तक शामिल किया गया है.

यहां तक की कई स्पर्म बैंकों ने युवाओं को देशभक्ति तक का हवाला दिया है और अपील की है की युवा देश की खातिर स्पर्म डोनेट करें.

खबर के अनुसार स्पर्म बैंकों में भारी कमी का सामना देश को करना पड़ रहा है. इसके पीछे कई सांस्कृतिक और राजनीतिक वजह बताई जाती है. एक शोध के अनुसार अब तक जो लोग अपना स्पर्म डोनेट करते थे, उनमें से ज्यादातर लोगों की उम्र ज्यादा हो गई है. यानी कि वो बूढ़े हो चुके हैं, या फिर वो स्पर्म स्क्रीनिंग में फेल हो गए हैं. इस वजह से चीन की सरकार ने युवाओं से स्पर्म डोनेट करने की अपील करने का नया तरीका निकाला है. ताकि भविष्य में देश को संकट के दौर से गुजर ना ना पड़े.

सरकार की अपील के बाद कुछ युवा अपना स्पर्म डोनेट करने के लिए सामने आ रहे हैं. लेकिन एक अनुसंधान के अनुसार इनमें से ज्यादातर युवा वालंटियर ही है.

जो भी हो युवा सामने तो आने लगे हैं. सरकार के विज्ञापन अभियान के बाद युवाओं में जागरुकता आई है और वो अपना स्पर्म डोनेट करने के लिए स्पर्म बैंकों की और कदम बढ़ा रहे हैं.

Don't Miss! random posts ..