ENG | HINDI

इन तीन प्रोफेशन में पुरुषों को रहता है नपुसंक होने का सबसे ज्यादा ख़तरा

नपुसंक होने का ख़तरा

नपुसंक होने का ख़तरा – आज के इस नए दौर में सभी अपनी सेहत का अच्छा ख्‍याल रखना चाहते हैं.

सभी को एक हेल्‍दी और स्ट्रेंथफुललाइफ जीना पसंद होता है लेकिन कई बार हमें किसी चीज की नॉलेज ना होने के कारण उसका हमारे स्वास्थ पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. हमें लगता है कि केवल खान-पान ही हमारे अच्छे बुरे स्वास्थ का ध्यान रखने में मदद करता है लेकिन सच तो ये है कि खाने के अलावा भी रोज़मर्रा की कई ऐसी क्रियाएं होती हैं जो हमारे शरीर पर बुरा असर करती हैं, खासतौर से पुरुषों पर. ऐसा इसलिए है क्योँकि हमें कई बार ऐसे प्रोफेशन में जाना पड़ जाता है जिनके बारे में हमें ज्यादा कुछ नहीं पता होता.

बता देंकि दुनिया में कई ऐसे प्रोफेशन हैं जो पुरुषों को नपुसंक होने का ख़तरा तक बना सकते हैं.

ऐसे व्यवसाय में नपुंसक बनने का खतरा काफी ज्यादा बना रहता है. इन प्रोफेशन में पुरुषों को ऐसे काम करने पड़ जाते हैं जिनके चलते उनकी कामुकता कम हो जाती है और उन्हें पता तक नहीं चलता क्योँकि इन व्यवसाय में काम करने से शुक्राणु बनने की क्षमता कम हो जाती है जिसके कारण पुरुष नपुसंक होने का ख़तरा हो सकते हैं.

नपुसंक होने का ख़तरा –

  • वैल्डिंग

इस लिस्ट में पहला व्यवसाय है वैल्डिंग. वैल्डिंग का काम करने वाले लोगों में ये खतरा सबसे ज्यादा बना रहता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि वैल्डिंग के समय जो किरणे बाहर निकलती हैं वो हमारे शरीर को काफी नुकसान पहुंचाती हैं. इस कार्य को करते समय पुरुषों को बीच-बीच में ब्रेक लेते रहना चाहिए और किरणों से ज्यादा से ज्यादा बचने के उपाए अपनाने चाहिए.

  • जिमट्रेनर

वैसे तो जिमट्रेनर को सबसे ज्यादा फिट माना जाता है और ज्यादतर केसेस में वह होते भी हैं लेकिन बहुत से ट्रेनर ऐसे भी हैं जो ज्यादा फ़िटनेस के चक्कर में अपने शुक्राणुओं की बनने की क्षमता को ही खत्‍म कर बैठते हैं. दरअसल, भारी वजन उठाने से पुरुषों के टेस्टिकल्स पर बुरा असर पड़ता है जिसके कारण वह नपुंसक भी बन सकते हैं. जिम में ट्रेनिंग करना कोई बुरी बात नहीं है बल्कि इसे पुरुषों के शरीर को ताकत ही मिलती है लेकिन सिर्फ तब तक जब तक ये एक लिमिट में की जाए.

 नपुसंक होने का ख़तरा

  • साइक्लिंग

साइक्लिंग एक ऐसी चीज है जो लोग रोज़मर्रा के जीवन में भी करते हैं. लेकिन आपको बता दे की ज्यादा साइक्लिंग करने से पुरुषों को काफी तकलीफ पहुंच सकती है. जो लोग दिन में 5 घंटे से ज्यादा साइक्लिंग करते हैं उनमें इस चीज का खतरा ज्यादा बना रहता है. अगर आप साइक्लिंग व्यवसाय के रूप में करते हैं तो जरा ध्यान रखे और समय-समय पर अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेते रहे.

नपुसंक होने का ख़तरा

ये है वो काम जिसमे नपुसंक होने का ख़तरा रहता है  – यदि आप भी इन व्यवसाय में काम करते हैं तो जरा सतर्कता रखें, क्योँकि अगर आप ने अभी से ध्यान नहीं दिया तो ये आगे जा के आपके लिए एक बहुत बडी समस्या बन सकती है और हाँ जो लोग इन प्रोफेशन में जाने की सोच रहे हो या किसी कारण उन्हे ये कार्य करने पड़ रहे हो तो वह एक बार अपने निजी डॉक्टर से कंसल्ट जरुर कर लें.

Don't Miss! random posts ..