ENG | HINDI

लौकी के जूस में छुपा है सेहत का खजाना !

लौकी का जूस

लौकी की सब्जी खाना वैसे कई लोग नापसंद करते हैं.

ऐसे में वो लौकी का जूस पीने की कैसे सोच सकते हैं. लेकिन अगर आप खुद को स्वस्थ और निरोगी रखना चाहते हैं तो फिर लौकी के जूस से ज्यादा फायदमेंद दूसरी कोई और चीज नहीं हो सकती है.

लौकी का जूस शरीर की कई बीमारियों से लड़कर उसे दूर भगाने की खासियत रखता है. इसमें विटामिन ए, बी, ई, के, पोटैशियम, कैल्शियम, फोलेट और मैंगनीज जैसे कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

तो चलिए हम आपको बताते हैं लौकी के जूस सेहत को होनेवाले फायदे.

1- तनाव को करता है कम

नियमित रुप से लौकी का सेवन करने से दिमाग पर ज्यादा दबाव नहीं पड़ता है. क्योंकि ये ब्रेन सेल्स को ठीक रखने में काफी मददगार साबित होता है. तभी तो लौकी का जूस तनाव जैसी गंभीर समस्या को कम करने में मदद करता है.

2- कब्ज से दिलाता है राहत

जो लोग अक्सर कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं उन लोगों को हर रोज लौकी का जूस पीना चाहिए. लौकी का जूस ना सिर्फ कब्ज से राहत दिलाता है बल्कि ये डायरिया को दूर रखकर पेट को साफ रखता है.

3- मोटापा कम करने में मददगार

अगर आप अपने मोटापे से परेशान हैं तो फिर लौकी का जूस हर रोज पीने की आदत डाल लीजिए. क्योंकि इसमें फैट और कैलोरी काफी कम मात्रा में होती है. इसलिए लौकी के जूस का सेवन आपके मोटापे को कम करने में आपकी काफी मदद कर सकता है.

4- दिल की सेहत का रखता है ख्याल

नियमित रूप से खाली पेट लौकी का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है. लौकी का जूस आपके दिल का खास ख्याल रखता है और उसे हमेशा स्वस्थ बनाए रखने में मददगार साबित होता है.

5- शरीर को देता है ठंडक

लौकी का जूस आपके शरीर को गर्मी से राहत दिलाता है. लौकी में ठंडक प्रदान करनेवाले गुण पाए जाते हैं जिससे शरीर हमेशा हाइड्रेट रहता है. इसके अलावा ये शरीर में पानी की कमी को भी दूर करने में मदद करता है.

6- यूरिन की जलन से दिलाता है राहत

अगर आपको यूरिन के दौरान जलन होती है तो फिर इससे राहत पाने के लिए लौकी के जूस से अच्छा दूसरा कोई और विकल्प नहीं है.

7- स्किन और बालों के लिए फायदेमंद

लौकी का जूस गर्मी के दिनों में होनेवाली सनटैन की समस्या से राहत दिलाता है क्योंकि इसमें मौजूद ब्लीचिंग तत्व टैन को लाइट कर देते हैं.

इसके अलावा अगर आपके बाल झड़ते हैं तो फिर आपको लौकी का जूस जरूर पीना चाहिए. क्योंकि ये बालों के लिए काफी फायदेमंद है.

बहरहाल लौकी का रस कई हेल्थ समस्याओं को दूर करता है शायद इसलिए लौकी को सेहत का खजाना कहा जाता है. अगर भी आप सेहत का यह खजाना पाना चाहते हैं तो फिर लौकी के जूस को अपने डायट में शामिल जरूर करें.

Article Categories:
सेहत