ENG | HINDI

घंटो बैठकर काम करने को मजबूर हैं तो सेहत के लिए अपनाइए ये उपाय !

घंटों बैठकर काम करनेवालों के लिए

घंटों बैठकर काम करनेवालों के लिए – सब जानते हैं कि ऑफस में यदि लंबे समय तक बैठ कर काम करना पड़े तो शरीर पर नकरात्मक प्रभाव पड़ता है.

समय के साथ हमारे शरीर में कई बीमारियां घर करने लगती हैं. लेकिन इस समस्या का कोई समाधान नजर नहीं आता क्योंकि आधुनिक युग में अधिकांश काम कंप्यूटर पर होते हैं जिसके लिए लंबे समय तक बैठे रहना हमारी मजबूरी है.

हम काम तो नहीं छोड़ सकते लेकिन काम के दौरान हम ऐसी तरकीबों का प्रयोग जरूर कर सकते हैं जिससे हमारा काम भी होता रहे और हमारी सेहत भी दुरुस्त रहे.

घंटों बैठकर काम करनेवालों के लिए उपाय –

1 – घर का बना खाना खाएं-

अगर आप ऑफिस में देर तक बैठे रहते हैं और लंच के समय कैंटीन या बाहर का अत्यधिक तेल मसाल वाला खाना खाते हैं तो संभल जाइए. आप अपने शरीर क दोहरा नुकसान पहुंचा रहे हैं. आपके लिए बेहतर यह होगा कि आप घर का बना खाना ऑफिस ले जाएं, जिसमें कम मसाले और चिकनाई हो.

2 – जरूरी नहीं है सबके बर्थडे का केक खाना-

ऑफिस में किसी के बर्थडे या अन्य अवसरों पर केक या मीठा लोग ऑफर करते रहते हैं. लेकिन यदि आप अपने शरीर का ख्याल रखना चाहते हैं तो इन चीजों से दूर ही रहें.

3 – जब खा रहें हों तो कुछ और काम न करें

चाहे कितना भी काम हो, कितनी भी व्यस्तता क्यों न हो…जब आप खाने बैठें तो अपना पूरा ध्यान खाने पर ही लगाएं. अहार विशषज्ञों के अनुसार ऐसा न करने पर आपका पाचन तंत्र खराब रहने लगता है.

4 – खूब सारा पानी पीजिए-

ऑफिस के दौरान पानी पीएं और खूब पीएं. इससे आपका मस्तिषक चुस्त, दुरुस्त रहता है और थकान कम होती है.

5 – विटामिन डी को न भूलें-

वीटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है धूप. ऑफिस ऑवर के दौरान कोशिश करें कि कुछ समय धूप में बिताएं. अगर ऐसा संभव न हो तो अपने भोजन में मछली शामिल करें. अगर शाकाहारी हैं तो सपलीमेंट भी ले सकते हैं.

6 – लिफ्ट से रहें दूर, सीढ़ियां अपनाएं-

अगर आप अपने लिए व्यायाम का समय नहीं निकाल पाते तो कम से कम लिफ्ट के नजदूक तो न हीं जाएं. ज्यादा से ज्यादा सीढ़ियों का इस्तेमाल करें. ऑफिस जाते समय जितना संभव हो सके पैदल चलने की कोशिश करें. खाने के बाद थोड़ा टहले यानी जहां भी मौका मिले शाररिक मेहनत करने से चुके नहीं.

7 – तनाव न पालें-

सबकी जिंदगी में तनाव के क्षण आते हैं पर जब तनाव आप पर हर समय हावी रहने लगे तो जिंदगी नरक हो सकती है. अगर आप लंबे समय तक तनाव महसूस कर रहे हैं तो जल्द से जल्द इससे बाहर आने की कोशिश करें. ध्यान और योग इसमें सहायक हो सकते हैं. अगर इससे मदद न मिले तो मनोविशेषज्ञ की सलाह लें.

ये है घंटों बैठकर काम करनेवालों के लिए उपाय – अंत मं हम आपसे कहना चाहंगे कि आपकी जिंदगी चाहे कितनी भी व्यस्त क्यों न हो, कुछ क्षण व्यायाम के लिए जरूर निकालें. बाकि ऊपर दिए गए टिप्स को सिर्फ पढ़ें ही नहीं बल्कि अजमाएं भी और अपने अन्य साथियों को भी स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रेरित करते रहें.

 

Don't Miss! random posts ..