ENG | HINDI

सिर्फ 1 हफ्ते के सेवन से पेट और पैरों की चर्बी हो जाएगी गायब !

शरीर की चरबी

शरीर की चरबी – हममे से हर कोई अपने-आप को फिट और फाइन बनाए रखना चाहता है लेकिन आज के समय में खुद को फिट बनाए रखना लोगों के लिए सबसे बड़ा challenge हो गया है.

भले हीं हमारे पास सभी तरह की सुख सुविधाएँ मौजूद हैं लेकिन पैसे कमाने की होड़ में एक इंसान दूसरे इंसान का हीं दुश्मन बन बैठा है.

तभी तो बाजार में ऐसा कोई खाद्य पदार्थ उपलब्ध नहीं है जिसके 100 फीसदी शुद्धता की गारेंटी हो.

शरीर की चरबी

आप चाहे कोई सब्ज़ी खरीद लें, नॉनवेज खरीद लें या फिर अपने स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए कोई फल ही क्यों न खरीदें, कुछ भी आपको शुद्ध मिलना नामुमकिन सा हो गया है. तभी तो नई नई बीमारियां अपना पैर पसारती रहती है और लोगों को कम उम्र में हीं लील जाती है. वैसे भी बढ़ती जरूरतों और भागदौड़ की इस ज़िंदगी में हर किसी के पास समय की काफी कमी रहती है. ऐसे में तंदुरुस्त बने रहना आसान नहीं होता. जल्दबाज़ी में कई बार लोग जंक फ़ूड भी खाते रहते है. कोई मजबूरी में तो कोई आदतन.

कोई समय की कमी के कारण फिजिकल वर्क नहीं कर पाता तो कोई आलस की वजह से. कारण जो भी हो शरीर की चरबी बढती रहती  है और वो समय जल्द ही आ जाता है जब हम मोटापे के शिकार हो जाते हैं.

शरीर की चरबी

अब ऐसे में हमारे सामने कई तरह की समस्या खड़ी हो जाती है. सबसे पहले तो हम शरीर की चरबी की वजह से अपनी पसंद के कपडे नहीं पहन सकते, दूसरी हम बिल्कुल भी आकर्षक नहीं लगते. तीसरी और सबसे बड़ी बात कि हम कई तरह की बीमारयों को आमंत्रित करने लग जाते हैं.

मोटापे को नियंत्रित करना हमारे लिए बेहद आवश्यक हो जाता है.

हम भागना शुरू कर देते हैं, खाने-पीने पे कंट्रोल करने में भिड़ जाते हैं, जिम के भी चक्कर काट आते हैं, जिनसे बन पड़ता है योग भी करने में जुट जाते हैं. बस हर पल अब हमारी कामना यही होती है कि किसी भी तरह से हम अपने शरीर की चरबी को गला सके. पैरों को दुबारा से पतला और अपने आपको छरहरा बना सके.

शरीर की चरबी

लेकिन जरूरी नहीं की हमेशा हमारी मेहनत पूरी तरह से रंग लाए. काफी माश्शक्तों के बावजूद परिणाम नहीं मिल पाता है और हम दुबारा से पहले जैसा बन पाने में असफल रह जाते है. लेकिन आज मै जो उपाए आपको बताने जा रही हूँ उसके 100 फ़ीसदी परिणाम हमारी चाहत के अनुरूप मिलते हैं.

तो चलिए जानते हैं कि आखिर कौन सा है वो चमत्कारी उपाए जिसके सिर्फ 7 दिनों के लगातार सेवन से आपके शरीर की चरबी गलने लग जाती है और आप फिर से पहले जैसे छरहरे और आकर्षक बन जाते हैं.

इस उपाए को करने के लिए बहुत अधिक सामग्री की आवश्यकता नहीं होती बल्कि आपको इसके लिए चाहिए होंगे धनिया के पत्ते, नीम्बू और थोड़ी सी अदरक.

अब आपको करना सिर्फ ये है कि धनिया के पत्ते को अच्छे से पानी में साफ़ कर लें. पत्ता इतना लें कि आप उसे पीस कर एक गिलास जूस बना सकें. इसके लिए आप पीने वाले पानी का इस्तेमाल करें. अदरक के छोटे से टुकड़े को भी साफ़ कर लें. इन दोनों को मिक्सी में पीस लें और इसे छान लें फिर इसमें आधे निम्बू का जूस मिला लें. आपके मोटापे को कम करने वाला जूस तैयार हो गया.

धनिया के पत्ते के इस जूस का सेवन प्रतिदिन सुबह को खाली पेट एक ग्लास करना है. आपको यकीन नहीं होगा कि ये जूस कितनी तेजी के साथ शरीर के चर्बी को गलाता है. आपकी तोंद देखते ही देखते गायब हो जायेगी. शरीर की चरबी गलने लगती है. पैर पतले होने लग जाएंगे. गाल पे भी अगर चर्बी चढ़ गई हो तो वो भी कम हो जाएगी.

शरीर की चरबी – अब जबकि आपको एहसास हो कि आप फिर से पहले जैसे हो गए हैं तो इस जूस को पूरी तरह से बंद न करें बल्कि आप रोज़ न पीकर सप्ताह में दो या तीन बार सेवन करें. साथ हीं इस बात का खास ध्यान रख्खें कि आपका खान-पान सही रहे. पूरी तरह आराम में न रहें. फिज़िकल वर्क जितना हो करते रहें.

क्योंकि एकबार जब शरीर की चरबी चढ़ जाती है तो कम होने के बाद भी अगर आप लापरवाही  करते हैं तो दुबारा से मोटापा आपको जल्द हीं अपने चंगुल में लें सकती है. इसलिए बाद में पछताने से बेहतर है कि हमेशा संभलकर चलें.