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जिम और एक्सरसाइज़ नहीं, बस ये 5 फूड घटायेंगे पेट की चरबी !

पेट की चरबी

पेट की चरबी – पेट की बढ़ी चर्बी न सिर्फ़ आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है, बल्कि ये आपका लुक भी बिगाड़ देती है, खासतौर पर लड़कियां बेली फैट की वजह से क्रॉप टॉप और ऐसी स्टाइलिश ड्रेसेस नहीं पहन पाती जिसमें ज़रा भी पेट दिखे.

अगर आप भी पेट की चर्बी कम करने के लिए जिम और एक्सरसाइज़ करके थक चुके हैं, मगर कोई असर नहीं हुआ है, तो अब अपने डायट में शामिल करें ये 5 फूड.

पेट की चरबी कम करने के फ़ूड –

1 – नींबू पानी

सुबह उठते ही पहला काम करिए नींबू पानी का सेवन. गुनगुने पानी नींबू का रस और थोड़ा सा नमक मिलाकर रोज सुबह पीने से जल्द ही पेट की चर्बी कम होती है. आप चाहें तो नमक की बजाय शहद भी मिला सकते हैं, इससेव वज़न कम होगा और पेटे के पास जमा फैट भी जल्दी घटने लगेगा, जिससे आपका बेडौल शरीर जल्द ही पुराने शेप में आ जाएगा.

2 – हरी सब्जियां

डायट में जितना हो सके हरी सब्ज़ियों को शामिल करें. फाइबर युक्त चीज़ें ज़्यादा खाएं. फ्राई और तली सब्ज़ियों की बजाय उबली हुई सब्ज़ियां खाएं और सब्ज़ियों का सूप बनाकर पीएं. सब्ज़ियों के साथ ही साबूत अनाज और ताज़े फल भी खाएं, इससे जल्द ही बेली फैट कम होगा.

3 – ब्राउन राइस

वज़न और पेट की चर्बी जल्दी कम करना चाहते हैं, तो व्हाइट राइस यानी नॉर्मल चावल खाना बिल्कुल बंद कर दें. यदि आप चावल खाए बिना नहीं रह पाते हैं, तो व्हाइट राइस की बजाय ब्राउन राइस खाएं. साथ ही व्हाइट ब्रेड की बजाय ब्राउन ब्रेड को अपने डायट में शामिल करें. ब्राउन ब्रेड गेहूं से बना होता है इसलिए ये शरीर में फैट नहीं बढ़ने देता.

4 – ओट्स

इसमें सोल्यूबल फाइबर और कार्बोहाइड्रेड होता है, जो भूख को कंट्रोल में रखता है. यानी ओट्स खाने के बाद आपको काफी देर तक भूख नहीं लगती जिससे आप एक्स्ट्रा कुछ भी खाने से बच जाते हैं और वज़न कंट्रोल में रहता है. ओट्स शरीर को एनर्जी देता है और फैट को कम करता है. सुबह नाश्ते में स्किम्ड मिल्क के साथ ओट्स खाना अच्छा होता है. ओट्स खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि बिना फ्लेवर वाला ही ओट्स खरीदें, फ्लेवर्ड ओट्स में शुगर और केमिकल होता है.

5 – ग्रीन टी

वज़न घटाने में ग्रीन टी बहुत सहायक होता है. पेट की चर्बी घटाने के लिए दूध वाली चाय बिल्कुल छोड़ दें और दिन में 3 से 4 बार ग्रीन टी पीएं. ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है. ये बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने के साथ ही इम्यून सिस्टम को भी मज़बूत बनाता है.

ये है पेट की चरबी कम करने के फ़ूड – आपके पास यदि जिम जाने और एक्सरसाइज़ का वक़्त नहीं है, तो टेंशन मत लीजिए इन फूड्स को अपनी डायट में शामिल करके आप आसानी से पेट की चर्बी घटा सकते हैं.

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सेहत

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