ENG | HINDI

एक ऐसा देश जहाँ दूल्हा दुल्हन से लेकर बाराती तक होते हैं नकली

नकली शादी

नकली शादी – हमारे यहाँ शादी को ७ जन्मों का बंधन कहा जाता है.

कहते हैं कि शादी पवित्र बंधन है. इसे एक बार करने के बाद निभाया जाता है. भारतीय समाज में शादी का बंधन इतना पवित्र माना जाता है कि उसे निभाने की पूरी कोशिश की जाती है. लोग मर जाते हैं लेकिन शादी का बंधन नहीं तोड़ते.

शादी को यहाँ बहुत महत्व दिया जाता है, लेकिन इस दुनिया में एक जगह ऐसी है जहाँ पर शादी का मज़ाक उड़ता है. जी हाँ, वहां लोग नकली शादी करते हैं.

शादी और नकली…

ये सुनकर आपको भले ही अचरज हो, लेकिन खबर सच है. इस दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं जो कुछ अलग करने की चाह में बहुत कुछ कर जाते हैं. वियतनाम में नकली शादियों का चलन काफी बढ़ गया है. इस नकली शादी में माता-पिता से लेकर समारोह में आने वाले मेहमान तक नकली होते हैं.

लोग इसके लिए काफी मोटी रकम खर्च करने को भी तैयार हैं. इस नकली शादी के लिए लोग खर्च बहुत करते हैं.

इस नकली शादी का असल में कोई विशेष मकसद होता है.

आमतौर पर ये शादी तभी की जाती है जब लड़का या लड़की किसी अनचाही मुसीबत में हो. वियतनाम में एक २३ साल ने नकली शादी की. दरअसल खा इस नकली शादी के समय 3 महीने की प्रेग्नेंट थीं और समाज में बदनामी के डर से उन्होंने खुद की फर्जी शादी कराने का फैसला किया. खा कहती हैं कि समाज में फैली पुरानी सोच यह स्वीकार नहीं कर पाती कि वह शादी से पहले प्रेग्नेंट हो गई हैं. इससे बचने के लिए उन्होंने नकली शादी करने का फैसला किया ताकि अब उनके प्रेग्नेंट होने से किसी को कोई परेशानी न हो. इसका मतलब ये हुआ कि सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि वहां भी इस बदनामी का डर लकड़ियों को रहता है.

अगर देखा जाए तो वियतनाम में ये शादी का खेल अब कुछ ज्यादा ही बढ़ गया है. अब लोग जमकर ये शादियाँ कर रहे हैं. नकली शादी में दूल्हा नकली, दुल्हन नकली, मेहमान नकली यहां तक कि समारोह में शरीक होने वाले माता-पिता तक नकली होते हैं. यह सभी पैसे देकर बुलाए जाते हैं.

वियतनाम  में इस तरह की बातें बहुत हो रही है. लोग नकली शादी बहुत कर रहे हैं.

खा थिन ने बताया, ‘मेरी कोख में पल रहे बच्चे के पिता पहले से शादीशुदा हैं. मेरे माता-पिता और मेरी समाज में बदनामी न हो इसके लिए हम दोनों ने नकली शादी का फैसला किया. बच्चे के पिता ने नकली शादी के लिए 1500 डॉलर खर्च किए. अब मैं बेहद खुश हूं क्योंकि अब मुझे अपनी प्रेग्नेंसी किसी से छुपाने की जरूरत नहीं है.’ खा थिन कहती हैं कि कुछ समय बाद वह अपने परिवार को बता देंगी कि उनका पति उन्हें छोड़कर चला गया है. एक झूठ को छुपाने के लिए अब कई झूठ बोलने होंगे.

नकली शादी में अब उस लड़की के माता पिता इस झूठ को सच मानकर स्वीकार कर लेंगे बजाय इसके कि वह कुंवारी मां हैं. उसके बच्चे को अपना लेंगे. मुमकिन है कि ये अब इंडिया में भी होने लगे. सोशल मीडिया के ज़माने में इस तरह की बातों का फैलना मुमकिन है.

Don't Miss! random posts ..