ENG | HINDI

टीम इंडिया से बाहर निकाले हुए इस खिलाडी ने अब मचा रखी है मैदान पर धूम !

फैज फजल

फैज फजल – आज हम जिस खिलाडी की बात करने जा रहे हैं उसे इंडियन टीम ने चुना तो था लेकिन पहले ही मैच के बाद उन्हें निकाल दिया गया था.

दरअसल, इस खिलाडी को टीम इंडिया की तरफ से वनडे मैच खेलने का मौका मिला था और उसने 55 रनों की नाबाद पारी खेली लेकिन इसके बावाजूद भी उसे बिना किसी गलती के टीम से बाहर कर दिया गया. मगर इस खिलाडी ने हार नहीं मानी और रणजी ट्रॉफी में रनों का पहाड़ खड़ा कर एक बार फिर मैदान में धूम मचा दी.

तो आइए आपको बताते हैं कि आखिर कौन है ये भारतीय खिलाडी.

हम जिस खिलाडी की बात कर रहे हैं उसका नाम है फैज फजल, फैज का चयन साल 2016 में जिम्बॉब्वे दौरे पर गई टीम इंडिया में हुआ था. अपने इस पहले मौके में ही फैज ने ये साबित कर दिया था था कि वह कितने बेहतरीन खिलाडी हैं.

फैज ने जिम्बॉब्वे के खिलाफ़ अर्धशतक लगाते हुए बिना आउट की पारी खेली. किसी भी नए खिलाडी के लिए ये करना बहुत बड़ी बात थी लेकिन फिर भी ना जाने क्यों फैज को बिना किसी गलती के टीम इंडिया से निकाल दिया गया और उन्हें भारत के लिए दोबारा खेलने का मौका नहीं मिला.

रणजी ट्रॉफी के हैं कप्तान

फैज फजल इस समय रणजी ट्रॉफी के कप्तान हैं और अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी और सूझबूझ के साथ अपनी टीम को फाइनल तक पहुंचा चुके हैं. फैज की टीम आने वाला मैच इंदौर में दिल्ली के खिलाफ़ खेलने जा रही है. फैज ने फाइनल तक पहुंचने से पहले ही अपने 8 मैचों में 843 रन बना दिए थे. फैज इस रणजी सीरीज़में जितनी बार भी 50 रन तक पहुंची है उन्होंने हर बार उस पारी को शतक में तब्‍दील करके दिखाया है. फैज कर्नाटक के रहने वाले हैं और मयंक अग्रवाल के बाद मौजूदा रणजी सीरीज़ में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे नंबर के बल्लेबाज़ हैं.

फैज फजल ने आज भी टीम इंडिया के साथ दोबारा खेलने का सपना नही छोड़ा है. फैज की उम्र अब 32 वर्ष की हो चुकी है. जब उन्हें पहली बार मौका मिला था तब भी वह 31 साल के थे और 17 साल में ऐसे पहले खिलाडी थे जिन्हें 30 साल की उम्र के बाद टीम इंडिया के लिए डेब्यू करने का मौका मिला था. फैज बेहद खुशनसीब ही होंगे अगर उन्हें फिर से 32 साल की उम्र में टीम इंडिया के लिए खेलने का मौका मिले.

फैज फजल

फैज अबतक एक बेहतरीन खिलाडी रहे हैं और उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 97 मैचो में 6737 रन बनाए हैं, जिनमें 16 शतक और 31 अर्धशतक शामिल हैं. उनका उच्चतम स्कोर 206 रन का है. आपको बता दें कि लिस्ट ए क्रिकेट में उन्होंने 2291 रन बनाए हैं जिसमें उनका हाइयेस्ट स्कोर नाबाद 129 रन रहा है.

फैज फजल की खास बात ये है कि वे मध्यम गति की गेंदबाजी भी कर लेते हैं और यही ध्यान में रखते हुए भारतीय टीम के कई चयनकर्ताओं का मानना है कि फैज फजल आने वाली टी-20 सीरीज़ में भारत को जीत दिला सकते हैं क्योंकि उनके पास बेहतरीन बल्लेबाजी और गेंदबाजी के अलावा काफी अनुभव भी है.

Article Tags:
·
Article Categories:
क्रिकेट

Don't Miss! random posts ..