ENG | HINDI

बिहारियों के बारे में ये सच जानकर आपकी आँखें फटी की फटी रह जाऐंगी

बिहारियों के बारे में सच

बिहारियों के बारे में सच – एक बिहारी सब पर भारी, ये कहावत तो आप सभी ने सुना होगा.

कुछ लोगों ने शायद महसूस भी किया हो. कुछ लोगों का ये भी कहना है कि बिहारियों पर भूल कर भी भरोसा नहीं करना चाहिए. वो इसलिए क्योंकि वो अपना काम निकलते ही आपको धोखा देकर निकल पड़ते हैं. असल में बिहारियों के बारे में ऐसी बहुत सी कहावतें कही और सुनी जाती हैं, जिससे बिहारी बदनाम हो गए हैं. जिस तरह से सरदार के ऊपर जोक्स बने हैं उसी तरह से बिहारियों के ऊपर कहावतें बनी हैं.

बिहारियों के बारे में आपने अब तक बहुत सी बुरी बातें सुनी हैं. बिहारी को पनाह नहीं देनी चाहिए, वो आपको धोखा देता है, कुछ लोग कहते हैं कि जिस बिहारी को आप अपने घर में रखें वो आपकी ही लड़की के साथ रिलेशन बनाता है और उसे लेकर भाग जाता है. ऐसी तमाम बातें समाज में कही और सुनी जाती हैं, लेकिन आज हम आपको बिहारियों के बारे में सच बताएंगे, जिसे सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे.

बिहारियों के बारे में सच –

१ – गणित में तेज़

बिहारी दिमाग के बहुत ही तेज़ होते हैं. यही कारण है कि ज़्यादातर IAS, IPS इसी प्रदेश से आते हैं. आपको गणितज्ञ भी इसी प्रदेश से मिलेंगे. वैज्ञानिक भी बिहार से बहुत होते हैं. इसका मतलब ये हुआ कि बिहार के लोग बहुत पढ़े लिखे होते हैं. बिहारियों का दिमाग घोड़े से भी तेज़ चलता है. तो अगली बार से बिहारियों को कुछ भी बुरा कहने के बदले एक बार उनकी क्षमता के बारे में ज़रूर सोचिएगा.

२ – अहिंसक वादी विचारधारा

अगर आपको लगता है कि बिहार के लोग गुंडा बदमाश होते हैं तो ज़रा इस बात पर गौर फरमाइए. बिहार की जन्मस्थली हिंसा को पनाह नहीं देती. गौतम बुद्ध और भगवान महावीर ने 2600 साल पहले अहिंसा की अवधारणा विकसित की। बिहार जैन और बौद्ध धर्म की जन्मस्थली भी है. तो अब से बिहारी के लोगों को गुंडा कहने से इस बात पर गौर  फ़र्माइएग.

३ – IAS IPS की फक्ट्री

ऐसा माना जाता है की बिहार के हर घर में एक IAS होता है. यहाँ पर बच्चे इतने पढ़े-लिखे और बुध्दिमान होते हैं कि देश की इस नौकरी में सबसे ज्यादा लोग यहीं से आते हैं. बिहारी दिमाग में बहुत तेज़ होते हैं. बड़ी बड़ी प्रतियोगिता को भी पास करके वो सिर्फ देश ही नही बल्कि विदेशों में भी नौकरी करते हैं.

४ – गुंडागर्दी

अगर आपको इस फील्ड में भी कोई दिखेगा तो वो बिहारी ही होगा. बिहार के खून में गुंडागर्दी है. यहाँ के गुंडे देश के कोने कोने में मौजूद हैं. बिहार के लोग दिमाग में जितने तेज़ होते हैं उतने ही तेज़ वो किसी की जाना लेने में भी होते हैं. यहाँ पर बात बात में बन्दूक निकल जाती है. लोग एक दूसरे के खून के प्यासे हो जाते हैं. गुस्से में वो नहीं देखते कि सामने उनका दोस्त है या दुश्मन. वो बन्दूक से गोली चला ही देते हैं.

ये है बिहारियों के बारे में सच – इन चीज़ों के अलावा भी बिहारियों में बहुत सी खूबियाँ होती हैं. ये आप तब जानना शुरू करते हैं जब आप इनके साथ रहना शुरू करते हैं. आमतौर पर अगर आपको पढ़ाई करना है तो एक बिहारी का साथ बहुत ही सही होता है.