ENG | HINDI

अब फेसबुक पर भी आएगा व्हाट्सएप की तरह अनसेंड का फीचर

अनसेंड का फीचर

अनसेंड का फीचर – फेसबुक ने व्हाट्सएप को खरीदा हुआ है और अब पूरी तरह से व्हाट्सएप को फेसबुक ही हैंडल करता है।

फेसबुक जब शुरू हुआ था किसी ने उम्मीद नहीं की थी कि यह इतना सफल होगा। लेकिन आज यह सफल ही नहीं बल्कि दुनिया की टॉप टेन महंगी कंपनियों में से एक है और यह पूरी दुनिया की मंदी और विकास को प्रभावित करता है। जब व्हाट्सएप को इसने खरीदा था तो व्हाट्सएप के शेयर में बढ़ोतरी हुई थी और उसके बाद से व्हाट्सएप में कई सारे फीचर्स जोड़े गए हैं।

लेकिन,

अब फेसबुक व्हाट्सएप को फॉलो कर रहा है।

दरअसल, फेसबुक व्हाट्सएप की तरह अनसेंड का फीचर लाने वाला है। जिस तरह से व्हाट्सएप में आप किसी भी मैसेज को बेजकर डीलिट या अनसेंड कर देते हैं। अब वैसे ही फेसबुक में भी आप कर सकेंगे।

अनसेंड का फीचर

कुछ समय पहले ही व्हाट्सएप पर आया था ये अनसेंड का फीचर

व्हाट्सएप पर यह फीचर्स यूजर्स के लिए कुछ समय पहले ही लेकर आया था। इस फीचर को यूजर्स की तरफ से काफी अच्छा रेस्पॉन्स मिला था। इस फीचर के अनुसार किसी भी मैसेज को भेजने के सात मिनट तक यूज़र डिलीट या अनसेंड कर सकता है। यूज़र्स द्वारा इस फीचर को काफी पसंद किए जाने के बाद यह फीचर अब फेसबुक भी लेकर आने वाला है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार फेसबुक अनसेंड का फीचर लॉन्च करने की योजना बना रहा है।

अनसेंड का फीचर

फेसबुक मैसेंजर में होगा ये फीचर

यह फीचर फेसबुक मैसेंजर में लाया जाएगा। इस तरह का फीचर डायरेक्ट फेसबुक में लाने की बजाय फेसबुक मैसेंजर पर लाया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आने वाले कुछ समय ने फेसबुक यह फीचर लेकर आ सकता है।

अनसेंड का फीचर

अनसेंड की टाइमिंग 7 मिनट से बढ़ाकर 1 घंटे की गई

गौरतलब है कि नवम्बर 2017 में व्हाट्सएप पर इस फीचर की शुरुआत की गई थी। व्हाट्सएप पर इस फीचर को डिलीट फॉर एवरीवन कहा जाता है। इस फीचर के जरिए यूजर्स गलती से भेजे गए मैसेज को एक निश्चित समय के अंदर डिलीट कर सकते थे। पहले इस तरह के मैसेज 7 मिनट के अंदर डिलीट होते थे। लेकिन बाद में इसकी समय अवधि बढ़ाकर 1 घंटे कर दी गई। अब ऐसा ही एक फीचर फेसबुक मैसेंजर में उपलब्ध करवाने की तैयारी चल रही है।

अनसेंड का फीचर

जुकरबर्ग के मैसेजेस हुए डिलीट

कुछ दिनों पहले फेसबुक से डाटा चोरी होने की खबरें आई थीं। जिसके बाद खबर आई थी की फेसबुक ने अफने ही मालिक मार्क जकरबर्ग के सारे मैसेजेस (यूजर्स को भेजे गए) डिलीट कर दिए हैं। कई मीडिया रिपोर्ट्स में इसका दावा किया गया है। हालांकि, लोगों के जुकरबर्ग को किये गए रिप्लाई अभी भी फेसबुक पर मौजूद है।

फेसबुक में आएंगे कई सारे बदलाव

जल्द ही फेसबुक में कई सारे बदलाव होने वाले हैं। यह सारे बदलाव डाटा चोरी के बाद किए जा रहे हैं जिससे की यूजर्स की सारी सूचनाओं को सुरक्षित किया जा सके और उनकी सुरक्षा और पुख्ता की जा सके। रिपोर्ट्स की मानें तो आने वाले 15 दिनों में फेसबुक में कई बदलाव किए जाएंगे। इस बात का खुलासा फेसबुक के चीफ प्राइवेसी ऑफिसर एरिन एगन ने खुद किया है। उन्होंने बताया की आने वाले बदलावों के बाद सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर युजर्स अपनी निजी जानकारी और भी सुरक्षित रख पाएंगे। इसके अलावा फेसबुक प्राइवेसी सेटिंग्स और मेन्यू को भी आसान बनाया जाएगा।

अनसेंड का फीचर – तो तैयार हो जाइए जल्द ही नए फेसबुक का दीदार करने के लिए जो आपको जानकारी को और अधिक सुरक्षित तो रखेगा साथ ही आपको अच्छा भी महसूस कराएगा।

Don't Miss! random posts ..