ENG | HINDI

अब आपके लिए प्यार की तलाश करेगा फेसबुक, इस नए फीचर से मिलेगी मदद

फेसबुक डेटिंग

फेसबुक डेटिंग – फेसबुक लोगों की ज़िंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है, कुछ लोग अपने हर पल की जानकारी फेसबुक पर शेयर करते हैं.

ये महज एक एप नहीं बल्कि एक अलग दुनिया है. यहां अपनी फोटो पर मिले लाइक्स देखकर लोगों के चेहरे पर मुस्कान आती है, लोगों को नये-नये दोस्त मिलते हैं.

दोस्ती के साथ ही अब फेसबुक अपने सिंगल यूजर्स के लिए एक नया तोहफा लेकर आ रहा है. जल्द ही फेसबुक पर भी आप Tinder और Happen की तरह अपने लिए लाइफ पार्टनर तलाश सकेंगे. इस नए फेसबुक डेटिंग फीचर को लॉन्च करने की घोषणा फेसबुक ने अपनी सालाना F8 सॉफ्टवेयर डिवेलपर कॉन्फ्रेंस में की है.

चलिए आपको बताते हैं कि फेसबुक का ये फेसबुक डेटिंग फीचर किस तरह करेगा काम और कौन सी बातें होंगी इसमें खास.

फेसबुक के सीईओ मार्क ज़ुकरबर्ग ने कॉन्फ्रेंस में कहा कि “वर्तमान में 20 करोड़ लोगों ने फेसबुक पर खुद को सिंगल बताया है, जिससे ऐसा लगता है कि कुछ करना चाहिए.”इसीलिए वे इस फीचर को लेकर आ रहे हैं. डेटिंग फीचर के लॉन्च होने के बाद आपको अपनी प्रोफाइल में एक हार्ट आइकॉन नजर आएगा जिस पर क्लिक करने पर आप अपनी डेटिंग प्रोफाइल बना पाएंगे. आपका प्रोफाइल सिर्फ उन लोगों को ही नजर आएगा, जिन्होंने खुद डेटिंग प्रोफाइल बना रखी होगी.

आपकी फेसबुक डेटिंग प्रोफाइल आपके फ्रेंड्स को नजर नहीं आएगी. इसे ऐसा इसलिए बनाया गया है ताकि आपका डेटिंग एक्सपीरियंस पर्सनल रहे.

सर्च करना होगा इवेंट

प्रोफाइल बनाने के बाद आपको अपने आसपास के ग्रुप और इवेंट्स को सर्च करना होगा. उन इवेंट्स में शामिल होने के लिए आपको फिजिकल वर्ल्ड इवेंट को अनलॉक करना होगा.

फेसबुक डेटिंग

पता कर पाएंगे इवेंट्स में कौन-कौन जा रहा है?

इसके बाद आप देख पाएंगे कि इवेंट्स में कौन-कौन जा रहा है? आप उन लोगों की प्रोफाइल देखकर उन लोगों से बातचीत शुरू कर सकेंगे.

मार्क ज़ुकरबर्ग के अनुसार ”यह फीचर लोगों को लंबे समय तक चलने वाले रिश्तों की तलाश में मदद करेगा. ना कि सिर्फ एक-दो बार मिलने का ज़रिया.” इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि फेसबुक का डेटिंग फीचर अन्य डेटिंग एप्स से काफी हटकर होने वाला है.

फेसबुक के अनुसार डेटिंग फीचर में यूजर के डेटा सेफ्टी का पूरा खयाल रखा जाएगा. इसलिए यूजर्स इसमें सिर्फ टेक्स्ट के जरिये ही चैट कर सकेंगे. साथ ही डेटिंग की चैट फेसबुक मेसेजिंग और WhatsApp से बिलकुल अलग होगी. फेसबुक पर हाल ही में डेटा लीक करने के गंभीर आरोप लग चुके हैं और सिलसिले में फेसबुक ने माफी भी मांगी है।

फेसबुक डेटिंग

मार्क के अनुसार अभी कम्पनी इस फीचर पर काम कर रही है और जल्द ही ये लोगों के इस्तेमाल के लिए उपलब्ध होगा. अभी इस फीचर की घोषणा ही हुई है और इसका असर शेयर मार्केट पर भी असर आने लगा है. F8 सॉफ्टवेयर डेवलपर कॉन्फ्रेंस में डेटिंग एप की घोषणा होते ही ऑनलाइन डेटिंग कंपनी Match के शेयर 22 प्रतिशत और इसकी पैरेंट कंपनी IAC के शेयर्स करीब 18 फीसदी लुढ़क गए हैं.

प्यार की तलाश करने वाले युवाओं को शायद फेसबुक डेटिंग ऐप से अपना सच्चा प्यार मिल जाए.