ENG | HINDI

फर्जी होते हैं फेसबुक पर बनने वाले रिश्ते, इन बातों का रखें ध्‍यान

फेसबुक रिश्ते

फेसबुक रिश्ते – अब तो सोशल मीडिया का ज़मान आ चुका है जिसमें अगर हम किसी महंगे कैफे में कॉफी भी पीते हैं तो उसकी फोटो फेसबुक या अन्‍य किसी सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर लगा देते हैं।

इसे आप दिखावा करना भी कह सकते हैं लेकिन अब तो ये हर उम्र के फेसबुक यूज़र का शौक बन गया है। फेसबुक के प्‍लेटफॉर्म पर कई प्‍यार के रिश्‍ते भी बनते हैं लेकिन क्‍या ये फेसबुक रिश्ते सच्‍चे होते हैं ?

आज हम इस यही जानने की कोशिश करेंगें कि फेसबुक पर बनने वाले फेसबुक रिश्ते कितने सच्चे होते है।

सोशल मीडिया नहीं है डेटिंग साइट

अगर आप ऑनलाइन प्‍यार ढूंढ रहे हैं तो मेरी बात मानकर ऐसा ना करें।

ऑनलाइन मिलने वाले लोग जरूरी नहीं है कि असली ही हों। फेसबुक पर प्‍यार ढूंढने की बजाया आप किसी और विश्‍वसनीय डेटिंग साइट पर भी जा सकते हैं जहां पर यूज़र्स का पूरा रिकॉर्ड होता है और धोखाधड़ी की आशंका कम होती है।

सोशल मीडिया पर बताई गई बातें नहीं होती सच

इस बात से तो आप भी सहमत होंगें कि सोशल मीडिया पर बताई गई बातें जरूरी नहीं है कि सच हों।

कई लोग प्‍यार के नाम पर अपने बारे में सब झूठ बता देते हैं और जब आप उनसे मिलने जाते हैं तो कुछ और ही नज़ारा देखने को मिलता है। किसी की फेसबुक प्रोफाइल देखकर उसके साथ इंटिमेट रिलेशनशिप बनाना बड़ा बेवकूफी भरा काम है।

किसी भी इंसान के साथ सीरियस रिलेशनशिप में जाने से पहले उसके बारे में जांच-पड़ताल जरूर कर लें।

फेसबुक रिश्ते दुखा सकते हैं दिल

सोशल मीडिया पर शुरु-शुरु में रिलेशनशिप बनाना काफी अच्‍छा लगता है लेकिन जब आप इसका अगला कदम उठाते हैं और उस शख्‍स से मिलने जाते हैं तो हो सकता है कि वो वैसा निकले ही ना जैसा उसने सोशल मीडिया पर बताया हो। कइ लोगों की प्रोफाइल सोशल मीडिया और रियल लाइफ में बहुत अलग होती है। कभी-कभी तो बुरी से बुरी शक्‍ल वाला इंसान भी फेसबुक पर फर्जी फोटो डालकर दूसरों को अपने प्‍यार के झांसे में फंसा लेता है। अगर ऐसा हुआ तो जाहिर सी बात है कि आपको इस धोखे से दुख के अलावा और कुछ नहीं मिलेगा।

फेसबुक रिश्ते बनाते वक़्त दिल के साथ दिमाग की भी सुनें

इस बात से कोई मतलब नहीं है कि दूसरे क्‍या कहते हैं, आप बस अपने दिल की सुनें लेकिन इसके साथ दिमाग को किसी ताले में बंद ना कर दें।

अब ये बात तो आप भी जानते ही होंगें कि सोशल मीडिया पर फ्रॉड भी खूब होता है इसलिए जब कभी भी आपको ऐसा कोई संकेत मिले तो फौरन उस इंसान से बात करना बंद कर दें।

मन के इशारों को नज़रअंदाज़ ना करें

अगर आपके मन में थोड़ा सा भी डाउट है तो इस रिश्‍ते को आगे ना बढ़ाएं। थोड़ा सा भी शक हो तो संभल जाएं।

ऐसे है फेसबुक रिश्ते – कई बार मीडिया में ये खबरें सामने आती रहती हैं कि फेसबुक पर प्‍यार और फ्रॉड हो गया या प्रेमी लाखों का चूना लगाकर भाग गया। कभी तो मिलने पहुंची गर्लफ्रेंड के अपने प्रेमी की शक्‍ल देखकर होश ही उड़ गए। आप इस सबसे बचकर रहें तो अच्‍छा है।

Don't Miss! random posts ..