ENG | HINDI

फ़िज़ूल खर्च से बर्बाद हुआ ये हॉलीवुड एक्टर !

निकोलस केज

निकोलस केज – कोई कितना भी अमीर आदमी क्यों न हो अगर वह फिजूल खर्च कर रहा है तो एक दिन कंगाल होकर ही रहता है.

आज हम जिस शख्स के बारे में बताने जा रहे है वह हॉलीवुड के सुपर स्टार निकोलस केज है. जिन लोगों को याद नही आ रहा है उनको बता दें कि सालों पहले एक फिल्म आई थी जिसमें एक आदमी का नाम महाकाल था और वो हर्ले डेविडसन बाइक पर आग में जलता हुआ चलता था. जी हाँ हम फिल्म घोस्ट राइडर की बात कर रहे है.

इस फिल्म के स्टार निकोलस केज के इस समय बुरे दिन चल रहे है. आइये जानते है कैसे फिजूल खर्च ने इस सुपरस्टार के बुरे दिन ला दिए है-

शुरूआती समय-

निकोलस केज ऐसे परिवार से आते है जिसमें पहले से ही कुछ लोग हॉलीवुड में काम कर रहे थे, तो उन्हें आसानी से 1982 में हॉलीवुड में एंट्री मिल गई। किस्मत से उनकी फिल्में अच्छा बिजनेस करने लगी. 1996 में आई फिल्म लीविंग लास वेगस के लिए उन्हें ऑस्कर भी मिला. फोर्ब्स पत्रिका ने उन्हें 2009 का सबसे ज्यादा कमाई करने वाला अभिनेता घोषित किया, इस साल केज ने 4 करोड़ डॉलर कमाए. ये वो दौर था जब केज के पास पैसा आए जा रहा था.

फिर बढ़ते गये खर्चे-

जैसे-जैसे निकोलस केज की कमाई बढ़ती जा रही थी उनकी फिजूलखर्ची भी बढ़ती जा रही थी. जब बहुत ज्यादा मात्रा में कमाई होने लगे तो उसका सही मैनेजमेंट जरूरी है लेकिन केज के साथ ऐसा नही था. उन्होंने पैसों की अहमियत नही समझी और अपनी फिजूल खर्ची में 1996 से लेकर 2011 तक 15 करोड़ डॉलर की सम्पत्ति खर्च कर दी. साल 2001 में तो कहा जा रहा था कि निकोलस केज इतना पैसा फूंक रहे थे कि अरब के शेख भी उनकी बराबरी नही कर पा रहे थे.

जब खरीद डाले करोड़ों के जंगली जानवर-

एक वक्त ऐसा था जब केज के पास करोड़ों डॉलर के दुर्लभ जंगली जानवर इकट्ठा हो गये थे. उन्होंने 3 लाख डॉलर में डायनासोर की खोपड़ी खरीदी, डेढ़ लाख डॉलर में एक ऑक्टोपस खरीदा, एक शार्क, एक मगरमच्छ और दो सफेद किंग कोबरा सांप भी खरीदे.

फ़िज़ूल खर्च से बर्बाद

निकोलस केज यहीं नही रूके…

अपने ठाठ दिखाने के चक्कर में केज ने 15 आलीशान घर खरीद डाले जिनमें दो तो महल थे. 2006 में उन्होने 35 लाख डॉलर का हंटेड घर खरीदा. नसाऊ में 40 एकड़ का एक आईलैंड 70 लाख डॉलर में खरीदा. केज अपनी महंगी और खर्चीली छुट्टियों के लिए भी जाने जाते थे वे अपनी छुट्टियों में लाखों डॉलर खर्च कर दिया करते थे. केज के पास 50 महंगी पेंटिंग का भी कलेक्शन है जो उन्होंने निलामी में लाखों डॉलर चुकाकर खरीदी है.

फ़िज़ूल खर्च से बर्बाद

महंगी गाड़ियों का कलैक्शन-

केज ने अपनी सनक के चलते कई महंगी गाड़िया भी खरीद डाली. साल 1997 में ईरान के शाह मोहम्मद रेजा पेहलवी की लम्बोर्गिनी 4 लाख 50 हजार डॉलर में खरीदी. साल 2004 में उन्होने 30 महंगी बाईक और 50 विंटेज कार भी खरीद डाली. इसके अलावा अब तक 9 रॉल्स रॉयस और एक फरारी एनजू भी खरीद चुके है. केज 4 याट भी खरीद चुके है जिनकी कीमत 2 करोड़ डॉलर और उनके पास 3 करोड़ डॉलर का प्राइवेट गल्फ स्ट्रीम जेट भी है.

फ़िज़ूल खर्च से बर्बाद

और फिर इस तरह बर्बाद होते चले गए-

अपनी सनक और फिजूलखर्ची ने केज को अब बर्बादी की कगार पर खड़ा कर दिया है. 2015 तक उनके ऊपर 80 लाख डॉलर का अमेरिकी राजस्व विभाग का टैक्स बाकी था. टैक्स जमा नही कर पाने से अधिकारियों ने उनकी संपत्तियों पर कब्जा कर लिया. तंगी की हालत में अब तक केज अपना इंग्लैंड वाला महल बेच चुके है इसके अलावा कई और संपत्तियां भी बेच चुके है ताकि कर्ज से मुक्ति पाई जा सके. फिलहाल केज पूरी तरह कंगाल होकर सड़कों पर तो नही आ गये है और अभी भी उनके पास करीब 4 करोड़ डॉलर की संपत्ति लेकिन उन पर अभी भी काफी कर्ज बकाया है और उनके खर्चे अब भी कम होने का नाम नही ले रहे है.

इस हॉलीवुड सुपरस्टार निकोलस केज की जिंदगी से हमें सबक मिलता है कि फिजूलखर्ची किसी भी इंसान को बर्बाद कर सकती है. क्या आप भी फिजूल खर्ची करते है?

Don't Miss! random posts ..