ENG | HINDI

बड़ी खरीदारी से पहले अपने आप से पूछें ये 5 सवाल !

बड़ी खरीदारी से पहले

बड़ी खरीदारी से पहले – बिना सोचे समझे पैसे खर्च करना तो अमीरों की शान होती है.

लेकिन हम जैसे मध्यम वर्गीय परिवार के लिए पैसों को खर्च करने के लिए समझदारी की आवश्यकता होती है. क्योंकि हमारे लिए तो घर चलाना किसी चुनौती से कम नहीं.

तभी तो कभी अगर हमें महंगी खरीददारी करनी पड़ जाए, तो हमारा बजट पटरी से उतर जाता है और पूरे महीने दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

इसलिए जरूरी है कि बड़ी खरीदारी से पहले अपने आप से कुछ सवाल हमें करनी चाहिए, ताकि फिजूलखर्ची से हम अपने आपको बचा सके.

बड़ी खरीदारी से पहले –

1. क्या ये हमारे बजट में है?

कई बार ऐसा होता है कि हम अपनी इच्छाशक्ति को रोक नहीं पाते और लालच या किसी के बहकावे में आकर या फिर अपने शौक को पूरा करने भर के लिए बड़ी खरीदारी कर लेते हैं. जिस कारण पूरे महीने हमें अपनी छोटी – छोटी जरूरतों का भी त्याग करना पड़ जाता है. इसलिए बेहतर होता है कि ऐसी किसी भी खरीदारी से पहले हम अच्छी तरह से प्लानिंग कर लें. अगर वह सामान हमारे बजट में है तभी उसे खरीदना चाहिए. नहीं तो दो-तीन महीने में पैसे इकट्ठे करके फिर सामान की खरीदारी कर सकते हैं. ताकि इसका गलत असर बजट पर ना पड़े.

2. क्या भविष्य में इस सामान की आवश्यकता पड़ेगी?

इस बात का ध्यान रखना बेहद आवश्यक होता है कि आप जो भी सामान खरीद रहे हैं वह सिर्फ एक टाइम के लिए इस्तेमाल करने लायक ना हो. बल्कि ध्यान रखें कि वह सामान भविष्य में भी इस्तेमाल हो जाए तभी खरीदने का फैसला करें. अन्यथा उसके लिए एक बार नहीं कई बार सोच लें. क्योंकि एक दो – बार इस्तेमाल में आने वाले सामान आप किसी और से लेकर भी अरेंज कर सकते हैं.

3. क्या ये सामान टिकाऊ है?

सामान खरीदते वक्त उस वस्तु की गुणवत्ता पर ध्यान अवश्य दें. उसकी क्वालिटी को परखना भी एक कला ही होता है. कई बार ऐसा होता है कि हम ज्यादा पैसे देने के बाद भी अच्छी क्वालिटी का सामान नहीं खरीद पाते और ठगी का शिकार हो जाते हैं. ऐसे में आप जो भी सामान लेने जा रहे हैं उस सामान के जानकार व्यक्ति को अपने साथ ले जाएं और फिर समझदारी से काम लें.

4. क्या इस सामान का मूल्य वाजिब है?

कई बार ऐसा होता है कि हम जो सामान खरीद लेते हैं उसका दूसरे जगह पर दाम कम होता है. इसलिए जरूरत है कि कुछ भी बड़ा खरीदने से पहले अच्छी तरह कई जगह रिसर्च जरूर कर लें. कई बार ऐसा भी होता है कि वेबसाइट्स पर मिल रहे डिस्काउंट ऑफर और कूपन के जरिए सामान के दामों पर काफी फर्क पड़ता है.

5. इस सामान की रिटर्न पॉलिसी क्या है?

कभी भी जल्दबाजी में रिटर्न पॉलिसी के बारे में जानकारी लेना कदापि ना भूलें. इतना ही नहीं सामान की वारंटी और गारंटी के बारे में भी अच्छी तरह से पूछताछ कर लें. ताकि अगर वह सामान वारंटी पीरियड के पहले खराब हो तो फ्री में उसकी सर्विसिंग या एक्सचेंज आप करा सकें.

ये है सवाल जो बड़ी खरीदारी से पहले पूछना चाहिए अपने आप से. तो दोस्तों ये छोटी-छोटी कुछ ऐसी बातें हैं, जिसे ध्यान में रखना बेहद आवश्यक हो जाता है. अगर आप फिजूलखर्ची से बचना चाहते हैं तो. और ये आवश्यक भी है. इस बात को आप भली-भांति समझ सकते हैं.

Don't Miss! random posts ..