ENG | HINDI

इस तरह के धोखे खाते हैं लोग एक्स्ट्रा मैरिटियल अफेयर के अंदर

एक्स्ट्रा मैरिटियल अफेयर में

एक्स्ट्रा मैरिटियल अफेयर में – नए दौर के जोड़ों को ना जाने क्या हो गया है जहा एक समय पर शादियाँ उम्र भर तक टिकती थी वही आज के समय में लोगों का कुछ ही साल में डीवोर्स हो जाता है.

इसका कारण या तो घरेलू हिंसा बताया जाता है या फिर मैरिटियल अफेयर और ये दोनों ही कारण दुनिया में शादी टूटने के अवल कारण हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मैरिटियल अफेयर 5 प्रकार के होते हैं.

आजकल शादी से बाहर प्‍यार ढूंढना या अपनी शारीरिक जरूरतों को पूरा करना आम बात हो गई है.

मॉडर्न लाइफ का कुछ इस तरह से असर पड़ा है कि अब लोग बड़ी आसानी से एक्‍स्‍ट्रामैरिटियल अफेयर कर लेते हैं.

शायद आपको पता नही होगा कि एक्‍स्‍ट्रा मैरिटियल अफेयर भी कई तरह के होते हैं जिसके बारे में हर शादीशुदा इंसान या एक्‍स्‍ट्रा मैरिटियल अफेयर रखने वाले व्‍यक्‍ति को पता होना चा‍हिए.

तो चलिए जानते हैं कि कितने तरह के होते हैं और क्या क्या होता है एक्स्ट्रा मैरिटियल अफेयर में –

एक्स्ट्रा मैरिटियल अफेयर में – 

१ – अपने पार्टनर से बदला लेने के लिए

ये अफेयर अकसर अपने पार्टनर के प्रति असंतोष या किसी बात का बदला लेने के कारण होता है. ऐसे अफेयर की शुरुआत तब होती है जब साथी अपने पार्टनर से बराबरी चाहता है. वह एक अवैध रिश्‍ते को भी पा सकते हैं या अपने पार्टनर की उदासीनता के कारण परिधि से बाहर महसूस कर सकते हैं.

२ – इमोशनल अफेयर

यह रिश्ता काफी हद तक दोस्ती जैसा होता है लेकिन कई बार शादी-शुदा लोगों कि जिंदगी में दोस्त तलाक का मुख्य कारण बन सकते हैं. इस तरह के अफेयर में दो लोगों का रिश्‍ता काफी मजबूत होता है. इसमें दो लोग एक-दूसरे से अपने मन की हर बात शेयर करते हैं.

एक्स्ट्रा मैरिटियल अफेयर में

३ – शरीर और आत्‍मा से जड़े अफेयर

इस तरह के अफेयर सबसे ज्‍यादा घातक होते हैं. इस अफेयर में दो लोग इमोशनल के साथ-साथ भावनात्‍मक संबंध भी रखते हैं. इस तरह का अफेयर वैवाहिक रिश्‍ते को बर्बाद करने के लिए काफी होता है.

एक्स्ट्रा मैरिटियल अफेयर में

४ – वासना की जरूरत के लिए

ऐसे अफेयर में दो लोग एक-दूसरे के साथ बस अपनी शारीरिक जरूरतें पूरी करने के लिए साथ रहते हैं. ऐसे रिश्‍ते में रहने वाले लोगों केा शांत रूप से यौन मुक्‍ति का अहसास होता है. इस तरह का अफेयर वही लोग करते हैं जिन्‍हें अपने पार्टनर से सेक्‍स में संतुष्टि नहीं मिल पाती है.

एक्स्ट्रा मैरिटियल अफेयर में

५ – काल्पनिक अफेयर

ये अफेयर थोड़ा मुश्किल होता है. इसमें अगर कोई आप से थोड़ा प्‍यार से बात कर लें या आपके साथ कॉफी पर चलने के लिए पूछे तो आप खुद को उनके साथ इमैजिन करने लगते हैं. यह कल्पना केवल एक तरफाहोती है. इसमें सामने वाले का आपकी शादी या आप के पार्टनर के जज़्बातों को ठेस पहुचाने में कोई हाथ नहीं होता. इसे आसान भाषा में आपका एक तरफाएट्रैकश्न या क्रश कहा जा सकता है.

एक्स्ट्रा मैरिटियल अफेयर में

एक्स्ट्रा मैरिटियल अफेयर में – एक्‍स्‍ट्रा मैरिटियल अफेयर चाहे कैसा भी हो, ये आपके जीवन और शादी के रिश्‍ते को बर्बाद कर सकता है इसलिए बेहतर होगा कि आप यहीं थम जाएं और ऐसे किसी रिश्‍ते में न पड़ें जो आगे चल के किसी और की भावनाओं के साथ-साथ आपका घर भी उजाड़ दे. क्योंकि यह झूठ कभी ना कभी सामने जरूर आ जाते हैं.