ENG | HINDI

इस देश में एम्पलॉयी को काम के साथ ही मिलते हैं सोने के भी पैसे

सोने के पैसे

सोने के पैसे – हमारे देश में किसी ऑफिस में यदि बॉस कर्मचारी को सोता हुआ देख ले तो क्या होगा?

आप कहेंगे उसे या तो नोटिस मिलेगा या फिर नौकरी से निकाला भी जा सकता है.

आपको को भी कई बार काम के दौरान झपकी आती होगी, लेकिन डर के मारे आप आंखें बंद नहीं कर सकते, क्योंकि अगर सीनियर्स ने आपको सोता हुआ देख लिया तो फिर आपकी खैर नहीं, लेकिन आपको ये जानकर हैरानी और थोड़ा सुकून भी मिलेगा कि दुनिया में एक देश ऐसा भी है जो अपने कर्मचारियों को ऑफिस में आराम से सोने देता है और उनकी सैलरी भी नहीं काटता.

आप सोच रहे होंगे कि वाकई वो देश जन्नत से कम नहीं होगा जहां वर्किंग आवर में कोई कर्मचारी झपकी मार सकते.

तो आपको बता दें कि ये देश है जापान. जी हां, जापान में कर्मचारियों को ऑफिस में सोते वक्त नौकरी जाने का डर नही रहता. यदि किसी कर्मचारी की नींद पूरी नहीं हुई है तो वो ऑफिस में सो सकता है और इसके लिए सोने के पैसे मिलते है – सैलरी नहीं काटी जाएगी. आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां नौकरी के घंटों में सोने के लिए जापान में एक टर्म भी है- इनेमुरी यानी मौजूद लेकिन सोते हुए.

दरअसल, यहां लोगों के काम के घंटे बहुत ज्यादा होते हैं और अधिकतर लोग केवल 6 घंटे की ही नींद ले पाते हैं.

इसकी वजह से यहां की कंपनियां कर्मचारियों को ये मौका देती हैं. हालांकि, ऐसा भी नहीं है कि जिसका जब मन हो, वह नींद पूरी करने लग जाए. इसके भी कुछ नियम है कि काम के दौरान कौन सो सकता है. बता दें कि जापान के लोगों की पहचान दुनिया के मेहनती लोगों में की जाती है, इसलिए यहां जब कोई झपकी या नींद लेते देखा जाता है तो यह समझा जाता है कि वह बहुत काम करने की वजह से थक गया है. लोगों की ये आदत यहां के कल्‍चर में शामिल हो गई है.

सोने के पैसे – इसलिए यहां सोने वाले को आलसी नहीं, बल्कि मेहनती समझा जाता है, क्योंकि काम से थकने के बाद ही तो किसी को नींद आती है. ये आर्टिकल पढ़ने के बाद शायद आप भी सोच रहे होंगे कि काश आपको भी जापान में नौकरी मिल जाती तो आराम से झपकी मार सकते थे.