ENG | HINDI

ऑफिस में आती है अगर ज्‍यादा नींद तो ये 9 तरीकों से रखें खुद को तरोताजा

ऑफिस में नींद

ऑफिस में नींद – गर्मियों के मौसम में लगभग हर किसी को दिनभर आलस रहता है।

इस आलस का असर ऑफिस में भी दिखता है और काम के दौरान ऑफिस में नींद आती है। काम करते वक्त इतनी अधिक नींद आती है कि किसी की आंखें भी नहीं खुलती हैं।

अगर आफके भी साथ ऐसा होता है इन 9 तरीकों से ऑफिस में रखें खुद को तरोताजा।

ऑफिस में नींद

म्‍यूजिक से भगाएं नींद

अगर ऑफिस में नींद आ रही है तो म्यूजिक सबसे बेस्ट उपाय है। कान में ईयरफोन डालें और अपना मनपसंद गाना सुनें। इससे नींद भी भाग जाएगी और बोरियत भी टूट जाएगी। अगर आप ऑफिस में हैं और आपको सीट पर बैठ कर म्‍यूजिक सुनना एलाउड नहीं है तो आप लंच ब्रेक के टाइम पर म्‍यूजिक सुन सकते हैं। अपने फेवरेट सॉन्‍ग को केवल सुने नहीं बल्कि गुनगुनाएं भी। यह आपको पॉजिटिव आउटलुक देगा और काम करने में मोटीवेट करेगा।

दस मिनट का ब्रेक लें

आप हर एक घंटे के बाद दस-दस मिनट का ब्रेक भी ले सकते हैं। इससे भी नींद भाग जाती है।

डे टाइम स्‍नैक्‍स

ऑफिस में नींद

अगर लंच के बाद बहुत अधिक नींद आती है तो कम लंच करें और डे टाइम स्नैक्स थोड़ी-थोड़ी देर में खाएं। अगर आप चौकलेट खाने के शौकीन हैं तो मिल्‍क चॉकलेट खाने की जगह डार्क चॉकलेट खाएं। इससे वेट भी नहीं बढ़ेगा और स्ट्रेस भी कम हो जाएगा।

लेमन जूस या ग्रीन टी पीएं

ऑफिस में नींद

वैसे तो आलस दूर करने के लिए टाय पिया जाता है। लेकिन ऑफिस में चाय या कॉफी पीने की आदत ना डालेँ। ऑफिस में लेमन टी या ग्रीन टी पिएं। नींबू पानी और ग्रीन टी आपके एनर्जी लेवल को बूस्‍ट करेगी और थकान भी मिटाएगी।

ठंडे पानी से चहरा साफ करें

चेहरे को जाकर हर तीन घंटे में ठंडे पानी से धोएं। इससे आलस तो दूर होगी साथ में चेहरा भी साफ हो जाएगा। कुछ स्‍टडीज के मुताबिक ठंडे पानी से बॉडी में मौजूद रेटिक्‍युलर सिस्‍टम को एक्टिवेट करते हैं जिससे थकान दूर होती है।

सिटिंग एक्‍सरसाइज करें

अगर आपका काम ऑफिस में घंटों कम्‍प्‍यूटर के आगे बैठ कर होता है तो जाहिर आपकी आंखों में थकान हो जाती होगी। साथ ही आपकी बॉडी के दूसरे पार्ट्स भी बैठे-बैठे थक जाते हैं। इसलिए अगर आप ज्‍यादा देर तक लैपटॉप के आगे बैठती हैं तो आपको थोड़ी-थोड़ी देर में बॉडी स्‍ट्रेचिंग और ब्रीदिंग की एकसरसाइज करनी चाहिए। इससे ऑक्‍सीजन आपके दिमाग तक जाती है और स्‍ट्रेस मॉलेक्‍यूल्‍स को राहत देती है और टिशूज से टॉक्सिंस को रिमूव करती है। ऑफिस में बैठे-बैठे आप साइड स्‍ट्रेच, नेक रोल्‍स, टचिंग टोज और थोड़ा बहुत हैंड मूवमेंट करना चाहिए।

अपने आप को सोशलाइज करें और खूब हंसें

ऑफिस में चुपचाप बैठ कर काम करने से भी बोरियत आ जाती है। इस बोरियत को दूर करने के लिए खुद को सोशलाइज करें और जी भर कर हंसें। इससे आपका काम करने में मन भी लगेगा और आप को आलस भी महसूस नहीं होगा।

वॉक करें

ऑफिस में नींद

ऑफिस में सीट से चिपक कर काम करने के कारण शरीर थक जाता है जिससे आलस आने लगता है। इस आलस को दूर करने के लिए एक छोटी सी वॉक ले लें। 2 घंटे लगातार काम करने के बाद 10 मिनट के लिए वॉक जरूर करें। आप चाहें तो इस दौरान सिढियां चढ़ें और उतरें इसके साथ ही अगर आप ऐसा करती हैं तो आप 50 मिलीग्राम कैफीन का इनटेक भी कर सकती हैं। इससे आपका एनर्जी लेवल बूस्‍ट होगा और आपको नींद नहीं आएगी।

विटामिन डी लें

आलस दूर करने के लिए विटामिन डी सबसे बेस्ट उपाय है। जबकि शहर में रह रहे अधिकतर लोगो के शरीर में विटामिन डी की कमी होती है। लेकिन शरीर को विटामिन डी उतनी ही जरूरत होती है जितनी जरूरत दूसरे मिनरल्‍स की होती है और विटामिन डी का सबसे अच्‍छा सोर्स धप है। तो अगर ऑफिस में खाने के बाद नींद आए तो बाहर छांव में थोड़ा टहल लें। इससे सनबर्न नहीं होगा और विटामिन डी भी मिल जाएगा। जिससे आलस दूर हो जाएगी।

तो ऑफिस में नींद इनमें से कोई एक उपाय का इस्तेमाल करें। आलस तुरंत गायब हो जाएगी और काम में भी मन लग जाएगा।