ENG | HINDI

टीवी देखते हुए खाते हैं तो आपके ऊपर आ सकती है ये भयंकर मुसीबत

टीवी देखते हुए खाना

टीवी देखते हुए खाना – अकसर लोगों को मनोरंजन और खाना एकसाथ पसंद होता है।

आप भी ऐसे कई लोगों को जानते होंगें जो टीवी देखते हुए खाना खाते हों या फिर आप खुद भी ऐसा करते होंगें। टीवी देखते हुए खाना सेहत के लिए ठीक नहीं होता है, वहीं अगर आप भूख ना लगने या खाली समय में भी खाते रहते हैं तो इसका खामियाजा आपकी सेहत को भुगतना पड़ता है।

ऐसा करने वाले लोगों में मोटापे के साथ-साथ कई अन्‍य बीमारियों का खतरा भी रहता है। कुछ लोगों की आदत होती है कि वो खाली समय में बस खाते रहते हैं। आपकी ये आदत आपको किसी बड़ी मुश्किल में डाल सकती है।

दरअसल टीवी देखते हुए खाने से आपका सारा ध्‍यान उसी पर होता है और ऐसे में आप कुछ ज्‍यादा खाना भी खा सकते हैं जिससे आपका वजन बढ़ सकता है। आपको हम पहले भी बता चुके हैं कि मोटापा कई बीमारियों को न्‍यौता देता है।

टीवी देखते हुए खाना –

इस परेशानी से बचने के लिए आपको टीवी देखते समय अपने आसपास फैट बढ़ाने वाली चीज़ों को नहीं रखना और ना ही खाना खाने के टाइम पर टीवी देखना है। आप इस बात को बहुत हल्‍के में ले रहे होंगें लेकिन आपको बता दूं‍ कि इन्‍हीं छोटी-छोटी गलत आदतों की वजह से आप किसी गंभीर बीमारी का शिकार हो सकते हैं।

अपने कमरे में चिप्‍स, कुकीज़, ड्राई नट्स और चॉकलेट्स बिलकुल भी ना रखें। ऐसा करने से भूख ना होने पर भी आप लालच में आकर उन्‍हें अधिक मात्रा में खाते चले जाएंगें। चिप्‍स में फैट और कैलोरी दोनों की मात्रा ही ज्‍यादा होती है इसलिए इससे वजन बढ़ सकता है। इन चीज़ों की जगह आप अपने पास फल, स्‍प्राउट्स आदि रख सकते हैं। कुकीज़ या ड्राई नट्स की जगह फ्रूट या वेजिटेबल सलाद ले सकते हैं।

खाली बैठे हैं और कुछ खाने से बचना चाहते हैं तो टीवी देखने की बजाय बाहर टहल आएं। मूड बदलेगा तो खाने की लालसा अपने आप कम हो जाएगी। खुली हवा में टहलने से आपको ताजगी भी महसूस होगी। ज्‍यादा खाने की बजाय स्‍मॉल मील सिस्‍टम को अपनाकर देखें। दिन में तीन की बजाय चार या पांच बार कम मात्रा में खाना खाएं। टीवी देखते समय कुछ भी खाने की आदत से बचें।

सेहत है तो सब कुछ और सेहत ही सबसे बड़ा धन भी है। अगर सेहत बेहतर नहीं होगी तो इसे सुधारने में ही आपका पैसा और वक्‍त बेकार हो जाएगा और इसका असर आपके काम पर भी पड़ेगा। जब आप स्‍वस्‍थ ही नहीं होंगें तो ऑफिस कैसे जाएंगें और काम पर नहीं जाएंगें तो पैसे कैसे कमाएंगें। इसलिए सबसे पहले अपनी सेहत पर ध्‍यान दें और इस बात को भूल जाइए कि आपकी छोटी-छोटी गलतियों से आपकी सेहत पर कोई ज्‍यादा असर नहीं पड़ेगा।

टीवी देखते हुए खाना – टीवी देखना आपको और अमूमन सभी को पसंद होता है लेकिन आपको इस दौरान कुछ भी उल्‍टा सीधा खाने की आदत से बचना चाहिए। मामूली सी लगने वाली ये आदत आपकी सेहत के लिए कोई बड़ा खतरा बन सकती है इसलिए मेरी बात मानें और इससे दूर रहें वरना नुकसान आपके अलावा और किसी का नहीं होगा।

Don't Miss! random posts ..