ENG | HINDI

ये हैं वो 7 बुरी आदतें जो असल में अच्छी हैं

बुरी आदतें जो अच्छी है

बुरी आदतें जो अच्छी है – बचपन से हीं हम अच्छी और बुरी आदतों के बारे में जानते और समझते आए हैं इसी वजह से हम भी अपने बच्चों पर कई तरह की पाबंदी लगाते हैं.

जिस वजह से हर किसी के दिमाग में ये बैठ जाता है कि ये आदत बुरी है जो नुकसानदेह है. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी बात बता रहे हैं जिन्हें जानकर आप आश्चर्य करेंगे की आज तक आप इन आदतों को बुरी समझते आए हैं वो असल में अच्छी है.

आइए जानते हैं वो बुरी आदतें जो अच्छी है फायदेमंद है.

बुरी आदतें जो अच्छी है –

1 – टीवी हमें क्रिएटिव बनाता है

बचपन से ही हमारे पेरेंट्स हमें यही सिखाते हैं कि TV नहीं देखना चाहिए. TV देखना मतलब समय की बर्बादी होती है. लेकिन शायद आपको इस बात की जानकारी नहीं होगी कि TV देखना हर किसी के लिए कितना फायदेमंद होता है. TV देखना तनाव को कम करता है और इससे क्रिएटिविटी बढ़ती है. अगर आप TV देखते हैं तो ध्यान रखें कि तनाव बढ़ाने वाली चीजें ना देखें, ऐसे प्रोग्राम देखें जो आपको क्रिएटिव बनाने में मददगार हो और आपका मनोरंजन करे.

बुरी आदतें

2 – फैटी फूड्स वजन कम करने में मददगार

फैटी फूड खाने को लेकर आप यहीं जानते होंगे आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है, लेकिन आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि फैटी फूड से वजन कम करने में काफी मदद मिलती है और भूख भी कम लगने लगती है.

बुरी आदतें

3 – देर तक सोना भी है फायदेमंद

देर तक सोना हर किसी को पसंद है लेकिन हम बचपन से हीं सीखते आए हैं कि देर तक नहीं सोना चाहिए ये आदत नुकसानदायक है. लेकिन इसका दूसरा पहलू ये कहता है कि देर तक सोने और अच्छी नींद लेने की वजह से हमारी यादास्त बढ़ती है और इससे सीखने की क्षमता भी बढ़ने लगती है. हां लेकिन इतने देर तक भी ना सोएं की आप अपने जरूरी के कामों को भी ना कर पाएं.

बुरी आदतें

4 – मौज मस्ती और उछल-कूद भी होता है फायदेमंद

बच्चों के ज्यादा धमाल मचाने पर पैरेंट्स गुस्सा होते हैं और उसे चुप कर बैठने को कहा जाता है लेकिन इस बात की जानकारी हर किसी को होनी चाहिए कि बच्चों का उछल – कूद करना और मौज मस्ती करना इनके सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है. इससे बच्चों की कैलोरीज बर्न होने लगती है वो हमेशा एक्टिव बने हुए रहते हैं. और साथ हीं ऐसे बच्चों की उम्र भी लंबी होती है.

बुरी आदतें

5 – तेज आवाज में गाना सुनना भी अच्छा है

तेज आवाज में गाना सुनना तनाव को कम करता है और इससे आप अपने आपको काफी हल्का महसूस करने लगते हैं.

बुरी आदतें

6 – कभी-कभी गुस्सा करना भी लाभदायक है

ऐसे तो गुस्सा करना बहुत बुरी आदत होती है. लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि गुस्सा करना भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. क्योंकि गुस्सा करने से मन की भड़ास बाहर आती है और इससे दिमाग को शांति मिलती है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है.

बुरी आदतें

7 – कॉफी पीना भी है फायदेमंद

कॉफी पीने से नींद दूर भागती है और डायबिटीज के दुष्प्रभाव को भी कम करने में काफी मददगार होती है. और ये शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने में मददगार होता है.

बुरी आदतें

ये है वो बुरी आदतें जो अच्छी है – ये कुछ ऐसी बुरी आदतें हैं जो असल में हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है. लेकिन जरूरी है कि हर एक चीज को एक लिमिट के अंदर ही किया जाए. लिमिट से ज्यादा कुछ भी अच्छा नहीं होता.

Don't Miss! random posts ..