ENG | HINDI

बकरी की पॉटी बेचकर यहां के लोग कमा रहे हैं लाखों-करोड़ो का मुनाफा !

बकरी की पॉटी

बकरी की पॉटी – भारत के कई ग्रामीण इलाकों में गाय-भैंस के साथ-साथ बकरी पालन भी किया जाता है.

वैसे ये तो हर कोई जानता है कि बकरी पालन से दूध और मांस मिलता है लेकिन उसकी पॉटी को लोग बेकार समझकर फेंक देते हैं.

भले ही भारत के लोग बकरी की पॉटी को बेकार समझकर फेंक देते हैं लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे देश भी हैं जहां बकरी की पॉटी को किसी कीमती ज़ेवरात से कम नहीं समझा जाता है और यहां के लोग बकरी की पॉटी को बेचकर करोड़ों का मुनाफा कमा रहे हैं.

अब आप सोच रहे होंगे कि भला बकरी की पॉटी में ऐसा कौन सा खज़ाना छुपा हुआ है कि उससे इतना मोटा मुनाफा मिलता है.

तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे दुनिया के चंद देशों के लोग बकरी की पॉटी से लाखों-करोड़ों का मुनाफा कमा रहे हैं.

इस देश की बकरियां चढ़ती हैं पेड़ पर

दरअसल साउथ वेस्ट मोरक्को और अल्ज़ीरिया के कुछ इलाकों में आपको पेड़ पर चिड़िया और पंछियों की जगह सिर्फ बकरियां ही बकरियां नज़र आएंगी. इस देश की बकरियां अक्सर इन पेड़ों पर चढ़ती हैं और इस पेड़ पर लगे फलों को बड़े ही चाव के साथ खाती हैं. यहां खास बात तो यह है कि इन बकरियों के मालिक भी इन्हें पेड़ पर चढ़ने से नहीं रोकते हैं.

ऑर्गन के फल खाती हैं ये बकरियां

ये बकरियां जिन पेड़ों पर चढ़ती है वो कोई ऐसा-वैसा साधारण सा पेड़ नहीं है बल्कि ये पेड़ आर्गन के हैं और इन पेड़ों पर लगनेवाले फल खाने में काफी स्वादिष्ट होते हैं. खासकर बकरियां इन फलों को खाना बेहद पसंद करती हैं.

इस पेड़ पर लगनेवाले फलों को खाने के लिए बकरियों का झुंड इस पेड़ पर चढ़ जाता है और इन फलों को खाने के बाद ये सारी बकरियां नीचे उतर आती हैं. लेकिन इस फल के बीजों को ये बकरियां पचा नहीं पाती हैं और पॉटी के ज़रिए वो उन्हें अपने शरीर से बाहर निकाल देती हैं.

पॉटी से निकलनेवाले बीज हैं बेहद कीमती

बताया जाता है कि जब ये बकरियां पॉटी करती है तो गांव वाले उनकी पॉटी को इकट्ठा करते हैं फिर उस पॉटी से आर्गन के बीजों को अलग करके उसमें मौजूद छोटी सी फली को बाहर निकाल लिया जाता है. जिसके बाद इन फलियों को भूनकर उससे आर्गन का तेल निकाला जाता है. जिसकी कॉस्मेटिक इंडस्ट्री में बहुत ज्यादा डिमांड है.

1 लीटर तेल की कीमत है 70 हज़ार से भी ज्यादा

आपको बता दें कि पिछले कुछ सालों में इन देशों में आर्गन के तेल को निकालने का काम बहुत तेजी से बढ़ा है. कॉस्मेटिक इंडस्ट्री के लोग बकरी की पॉटी से तेल निकालने वाले लोगों को इसकी अच्छी खासी कीमत भी दे रहे हैं. बताया जा रहा है कि इस खास तेल के 1 लीटर बोतल की कीमत 70 हजार से ज्यादा होती है.

महिलाओं के लिए सीधे आर्गन के पेड़ से फल तोड़ना और उसके बीजों को इकट्ठा करना थोड़ा मुश्किल भरा काम हो जाता है इसलिए वो इस काम के लिए बकरियों का सहारा लेती हैं. बकरियों को पेड़ पर चढ़ाने से उनका ये काम बेहद आसान हो जाता है और इस काम के ज़रिए यहां के लोग लाखों-करोड़ों का मुनाफा कमा रहे हैं.

गौरतलब है कि आर्गन तेल की कीमत और डिमांड दोनों ही मार्केट में बहुत ज्यादा है और इन देशों में रहनेवाले लोगों के लिए उनकी पाली हुई बकरियां उन्हें लाखों-करोड़ों रुपये का मुनाफा दिलाने का सबसे बेहतर माध्यम बन गई हैं.