ENG | HINDI

इस देश के लोग बकरी की पोट्टी बेचकर कमाते है करोड़ों ! वजह जानकर रह जाओगे हैरान!

बकरी की पोट्टी

क्या आपने कभी सोचा है कि बकरी की पोट्टी भी कीमती हो सकती है।

जी हाँ सुनने में भले ही ये आपको अजीब लगे लेकिन  ये सच है इस देश के लोग बकरी की पोट्टी बेचकर लाखों कमा रहे है। आपको बता दें कि मोरक्को जैसे देश में लोग बकरी की पोट्टी बेचकर लाखों-करोड़ों कमा रहे है।

ये मामला है साउथ वेस्ट मोरक्को और अल्जीरिया का है जहाँ के लोग बकरी की पोट्टी से लाखों रूपये कमा रहे है।

आपको बता दें कि इस देश में बकरियां पेड़ो पर चड़कर फल खाना काफी पसंद करती है इन बकरियों के मालिक भी उन्हें ऐसा करने से नहीं रोकते है, क्योंकि इन फलों को खाने के बाद बकरी की पोट्टी की कीमत लाखों में पहुँच जाती है।

आखिर बकरी की पोट्टी में ऐसा क्या है-

दरअसल बकरियां आर्गन के पेड़ पर चढ़कर उसके फल खाती है लेकिन इस फल के बीज बकरी पचा नहीं पाती है और उन्हें पॉटी के जरिये अपने शरीर से बाहर निकाल देती है। अब यहीं से शुरू होता है गाँव वालों का काम।

क्या करते है इस पॉटी का-

गाँव वाले बकरियों की पॉटी को इक्कट्ठा कर लेते है, उनमें से बीज को निकल लेते है और इस बीज में मौजूद छोटी सी फली को निकाला जाता है। इन फलिओं को भूनने के बाद इनसे आर्गन का तेल निकाला जाता है। आर्गन का तेल का इस्तेमाल कॉस्मेटिक के सामान बनाने में किया जाता है और कॉस्मेटिक इंडस्ट्री में इसकी काफी मांग रहती है।

इस तेल की कीमत करीब 70-80 हजार रूपये प्रति लीटर तक होती है।

बकरी की पॉटी ने यहाँ के लोगो को अमीर बना दिया है-

बताया जाता है कि पिछले कुछ सालों से इन देशो में आर्गन के तेल का बिजनेस तेजी से बढ़ा है।

कॉस्मेटिक इंडस्ट्री वाले इस तेल की अच्छी खासी कीमत अदा कर रहे है. इस काम के लिए बकरियां सबसे उपयुक्त मानी जाती है क्योंकि वे पेड़ पर चढ़कर सीधे ही इन बीजों को पॉटी के जरिये आसानी से उन लोगो को उपलब्ध करवा देती है। बाद में गाँव वाले इसका तेल निकालकर बड़े उँचे दाम में बेच देते है।

है ना कमाल की जानकारी यहाँ गाँव वाले बकरी की पॉटी से अमीर बन रहे है।

आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे आगे जरुर शेयर करिए। साथ ही कुछ ऐसी ही दुनियाभर की अजीब और इंट्रेस्टिंग कहानियों को जानने के लिए हमसे जुड़े रहिये।

Don't Miss! random posts ..