ENG | HINDI

नौसेना के कमांडर की पत्नी बनाती है भारत के लिए मिसाइल

डॉ टेसी थामस

डॉ टेसी थामस – भारत की महिलाएं आज हर क्षेत्र में देश का नाम रोशन कर रही हैं ।

ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है, जिसमें महिलाएं पुरुषों से पीछे हो , फिर भी आज भी कई क्षेत्र ऐसे हैं। जिन्हे लेकर लोगों की अवधारणा ये हैं कि इन क्षेत्रों में महिलाएं आगे नहीं बढ़ सकती हैं । जैसे की मिसाइल तैयार करना हैं। हम में से ज्यादातर लोगों को लगता है कि मिसाइल बने के क्षेत्र में पुरुष ही आगे हैं । इस क्षेत्र में महिलाओ का होना थोडा़ अटपटा लगता हैं । लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की हमारे देश की मिसाइल को तैयार एक महिला वैज्ञानिक करती हैं । और दिलचस्प बात ये है कि जहां महिला वैज्ञानिक देश की सुरक्षा के लिए मिसाइल तैयार कर रही है ।

वहीं दूसरी तरफ उनके पति नौसेना में कमांडर के तौर पर देश की रक्षा कर रहे हैं ।

डॉ टेसी थामस

जी हां, हम बात कर रहे हैं भारत की मिसाइल वैज्ञानिक और अग्नि मिसाइलों की प्रोजेक्ट डायरेक्टर डॉ टेसी थामस की, जो दुनियाभर में अग्नि पुत्री के नाम से जानी जाती हैं ।

डॉ टेसी थामस का नाम दुनियाभर के उन चंद वैज्ञानिकों में शूमार हैं । जो इंटरकॉन्टिनेंचल बैलिस्टिक मिसाइल का नेतृत्व करते हैं। टेसी थॉमस के पति सरोज कुमार भारतीय नौसेना में कंमाडर हैं । उनके अनुसार टेसी एक मां , पत्नी और साइंटिस्ट सभी भूमिकाओं में बेहतरीन हैं । वो जितनी अच्छी मां हैं । उतनी ही अच्छी साइंटिस्ट भी हैं ।

डॉ टेसी थामस

डॉ टेसी थामस केरल की रहने वाली हैं । उनका पूरा बचपन ईसरो की लांच साइट के पास ही गुजरा ।

वो रोजाना अपने वहां से रॉकेटो को उड़ान भरते हुए देखती थी । बड़े होने के बाद भी उनका मन सिर्फ रॉकेटों की तरफ ही आकर्षत था । हालांकि उन्होनें ips  असफर बने के लिए सिविल एग्जाम की तैयारी भी की। लेकिन उनका दिल शायद किसी ओर ही राह पर जाना चाहता था । डॉ टेसी थामस ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि उनकी रॉकेट मिसाइल तैयार करने की सबसे बड़ी प्ररेणा मिसाइल मैन ए पी जे अब्दुल कलाम थे । डॉ टेसी थामस के अनुसार डॉ ऐ .पी. जे अब्दुल कलाम उनके गुरु और डायरेक्टर थे।

डॉ टेसी थामस

आपको बता दें डॉ थामस दारा तैयार भारत अपना मिसाइल फाइटर जेट को आज लोग तेजस के नाम से जानते हैं । जिसकी खूबियों की दुनियाभर की सेनाएं कयाल हैं । वैसे आपको बता दें डॉ टेसी थामस और कमांडर सरोज कुमार का एक लड़का जिसका नाम भी तेजस हैं । वो एक ऑटो इंजीनियर हैं ।

डॉ टेसी थामस ने 1988 में अग्नि प्रोजेक्ट की कमान संभाली थी जिस वजह से उन्हे अग्नि पुत्री नाम दिया गया ।

डॉ टेसी थामस

भारत के मिसाइल प्रोग्रामों में उनके बेहतरीन योगदान के लिए उन्हे लाल बहादुर शास्त्री सम्मान से सम्मानित किया जा चुका है। आपको बता दें भारत ने हाल ही में अग्नि 5 मिसाइल का सफल निरीक्षण किया है । जिसे तैयार करने में डॉ थामस का अहम योगदान हैं । जिसकी क्षमता 5 हजार किमी रेंज हैं । जो आजने वाले वक्त में 8000 रेंज की जाएगी । जो शत्रु को उसी के घर में ढेर करने के लिए काफी हैं ।