ENG | HINDI

कल्पना चावला और सुनीता विलियम्स के बाद तीसरी भारतीय महिला अन्तरिक्ष में जाने के लिए तैयार है !

शवाना पंड्या

कभी कोंख में मार दी जाने वाली भारतीय बेटियां आज दुनिया में किसी से कम नहीं है।

जी हाँ लगभग हर फील्ड में भारतीय महिलाओं का बोलबाला है। फिर चाहे वो अंतरिक्ष ही क्यों ना हो।

हाल ही में मंगलयान की कामयाबी में भारतीय महिला वैज्ञानिकों ने जो भूमिका निभाई है वो काबिले-तारिफ है। लेकिन अब भारतीय महिलाओं के नाम अंतरिक्ष में एक और उपलब्धि जुड़ने वाली है।

जी हाँ अभी हाल ही में विदेश से एक ऐसी खबर आई है जो गर्व से आपका सीना चौड़ा कर सकती है।

दरअसल कनाडा में जन्मी 32 साल की शवाना पंड्या तीसरी भारतीय महिला बनने जा रही है जो कि अंतरिक्ष में जाएंगी। शवाना पंड्या से पहले ये कारनामा कल्पना चावला और सुनीता विलियम्स कर चुकी है। अब शवाना पंड्या तीसरी भारतीय महिला होंगी जो अंतरिक्ष में जायेंगी।

आपको बता दें कि शवाना पंड्या पेशे से एक डॉक्टर है और न्यूरो सर्जन के रूप में अलबर्ट यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में काम कर रही है।

वे कनाडा में अपनी फेमेली के साथ रहती है। शवाना पंड्या ने तो अंतरिक्ष मिशन पर जाने के लिए तैयारी भी शुरू कर दी है। आपको बता दें कि शवाना उन दो अंतरिक्ष यात्रियों में से है जिन्हें सिटिजन साइंस एस्ट्रोनॉट कार्यक्रम के तहत 3200 प्रतिभागियों में से चुना गया है। बता दें कि शवाना 2018 में अंतरिक्ष में जाने वाले मिशन का हिस्सा बनेंगी।

इस मिशन में कुल 8 लोग अंतरिक्ष में जायेंगे।

हाल ही में शवाना पंड्या मुंबई में अपने परिवार के सदस्यों से मिलने आई थी।

उन्होंने बताया कि एस्ट्रोनॉट बनना उनका बचपन का सपना था, जो कि अब आने वाले साल में पूरा होने जा रहा है। यही नहीं शवाना मल्टी टेलेंटेड है वे ओपेरा सिंगर, लेखक, नेशनल ताईक्वांडो चैंपियन है इसके अलावा उन्होंने नेवी सील की ट्रेनिंग भी ले रखी है।